क़बीलों में बँटे आदिमानव सारे
प्रागैतिहासिक कालखंड के,
या फिर मानव हों तदुपरांत प्राचीन काल के।
मध्यकालीन या आधुनिक इतिहास को
क्रमशः क़ाबिल होकर काबिज करने वाले,
या पाषाण युग, धातु युग को गढ़ने वाले,
या फिर क्रमबद्ध सनातनी सत्य युग,
त्रेतायुग, द्वापर युग तथा कलियुग के
क्रमबद्ध गवाह रहे मानव सारे।
सभ्यताएँ भी रहीं हो चाहे कोई भी,
मिस्त्र, मेसोपोटामिया, सुमेरिया, बेबिलोनिया,
असीरिया, चीन, यूनान, रोम या फिर
हड़प्पा और मोहनजोदड़ो वाली सिंधु घाटी की सभ्यता।
हर बार देखी हैं किसी ने यूँ तो, या है सुनी,
या फिर किसी-किसी ने तो झेली भी हैं त्रासदियाँ,
युद्ध, विश्वयुद्ध, समर, महासमर, ग़दर, दंगे-फ़साद की।
पर साहिब ! वो तो कर रखे हैं कुछ ज्यादा ही
जानने वालों ने मुफ़्त में केवल कलियुग को ही
बदनाम बस बेकार .. बस यूँ ही ...
मारपीट, मारकाट, प्रहार, प्रतिकार,
मर्माहत, हताहत लोगबाग, रक्तप्रवाह, जनसंहार,
अफरा-तफरी, शोर-शराबा, खून-खराबा,
यातनाएँ, प्रताड़नाएं, व्यथाएँ,
कपसती व्यथाएँ, अथाह लाशें,
खंडहर, राख़-धुआँ, चीख पुकार,
बर्बरता, बर्बादी, वर्चस्व, बलात्कार, अनसुना चीत्कार,
दिखती तो हैं ऊपर-ऊपर बार-बार, हर बार।
पर .. बलात्कार .. कई-कईयों के साथ, कई-कई बार,
युद्धक्षेत्र की भरी दुपहरी हो या
शरणार्थी शिविर की मटमैली-सी रात।
और .. साहिब !! ... इस धरती पर पश्चात हर युद्ध के,
तदुपरांत ... उगती आयी हैं युग-युगांतर से,
उग ही आती हैं हौले से, चुपके से,
अनगिनत बलात्कारों के गह्वर में,
अनचाही, अनायास, अनगिनत संकर नस्लों की फ़सलें।
फिर कर लें चाहे जटाधारी शंकर नृत्य तांडव,
या झूम लें, गा लें, या फिर कितना भी हँस लें।
शायद .. ऐसे ही चलता है संसार .. बस यूँ ही ...
साहिब !!! .. ऐसे में ..
ऐसी पाशविकता से भी परे वाली वो कृतियाँ, विकृतियाँ,
कोंचती है अंतर्मना अंतर्मन को अक़्सर यहाँ
कि .. तदुपरांत ... अनगिनत शुक्राणुओं के महासमर के,
प्रतिक्षारत किसी एक अदद अंडाणु से संधि कर के,
लाने वाला हम मानव को अस्तित्व में,
महासमर का गवाह रहा,
एक अदद शुक्राणु ही तो कहीं .. कारण नहीं,
बुनियादी तौर पर हम इंसानों के फ़ितरती लड़ाकू होने का ?
साहिब ! .. सोच रहे होंगे आप भी ..
कर दिया खराब हमने छुट्टी के दिन भी,
आपका दिन, आपका मन, आपका सारा दिनमान।
अब .. हम भी भला अभी से क्यों हों परेशान !?
है ना !? .. हम तो हैं सुरक्षित (?) .. शायद ...
धरती के इस छोर पे, अपनी बला से बनते हों उस छोर पे,
सामूहिक क़ब्रिस्तान, धधकती हों, सुलगती हों श्मशान ...
धत् .. वैसे भी .. ये सारी कोई गूढ़ बातें तो हैं नहीं,
हैं बस .. मुझ बकलोल की एक अदद बतकही,
बस एक अदद 'टाइम पास' विचार .. बस यूँ ही ...
नमस्ते,
ReplyDeleteआपकी इस प्रविष्टि् के लिंक की चर्चा सोमवार 11 अप्रैल 2022 ) को 'संसद के दरवाज़े लाखों चेहरे खड़े उदास' (चर्चा अंक 4397) पर भी होगी। आप भी सादर आमंत्रित है। 12:01 AM के बाद आपकी प्रस्तुति ब्लॉग 'चर्चामंच' पर उपलब्ध होगी।
चर्चामंच पर आपकी रचना का लिंक विस्तारिक पाठक वर्ग तक पहुँचाने के उद्देश्य से सम्मिलित किया गया है ताकि साहित्य रसिक पाठकों को अनेक विकल्प मिल सकें तथा साहित्य-सृजन के विभिन्न आयामों से वे सूचित हो सकें।
यदि हमारे द्वारा किए गए इस प्रयास से आपको कोई आपत्ति है तो कृपया संबंधित प्रस्तुति के अंक में अपनी टिप्पणी के ज़रिये या हमारे ब्लॉग पर प्रदर्शित संपर्क फ़ॉर्म के माध्यम से हमें सूचित कीजिएगा ताकि आपकी रचना का लिंक प्रस्तुति से विलोपित किया जा सके।
हार्दिक शुभकामनाओं के साथ।
#रवीन्द्र_सिंह_यादव
जी ! सुप्रभातम् सह नमन संग आभार आपका अपने मंच पर आज की अपनी अतुल्य प्रस्तुति में मेरी बतकही को भी अवसर देने के लिए ...
Deleteसुबोध सिन्हा जी, आपकी खरी-खरी कहने वाली रचना ने तो इतिहास के पन्ने पलटते हुए प्राचीन काल की गौरव-गाथा पर भी प्रश्न-चिह्न लगा दिए.
ReplyDeleteमौलिक चिंतन वाली बहुत सुन्दर रचना के लिए आपको बधाई !
जी ! नमन संग आभार आपका ...
Deleteजी नमस्ते,
ReplyDeleteआपकी लिखी रचना मंगलवार १२ अप्रैल २०२२ के लिए साझा की गयी है
पांच लिंकों का आनंद पर...
आप भी सादर आमंत्रित हैं।
सादर
धन्यवाद।
जी ! नमन संग आभार आपका .. मेरी बतकही को अपने मंच पर अपनी प्रस्तुति का हिस्सा बनाने के लिए ... (पर एक ऊहापोह और अचरज भी .. आपकी शुक्रवारीय प्रस्तुति की जगह मंगलवारीय प्रस्तुति के लिए आमंत्रण देख कर ...)
Deleteएक अदद शुक्राणु ही तो कहीं .. कारण नहीं,
ReplyDeleteबुनियादी तौर पर हम इंसानों के फ़ितरती लड़ाकू होने का ?
हो सकता है क्योंकि कुछ भी हो रहा है सोच से परे...
इतिहास से लेकर वर्तमान तक का खाका खींच दिया आपने
अनुवांशिकी को भी ले आये....
लाजवाब
जी ! नमन संग आभार आपका ...
Deleteहर युग का अपना इतिहास रहा है और हर युग में युद्ध होते रहे हैं । कभी धर्म के नाम पर तो कभी अपने वर्चस्व के लिए । इन युद्धों में कितना और किसका नुकसान हुआ इसका कोई आंकड़ा नहीं फिर भी जो पढ़ा है वो महाभारत का युद्ध है ।मानव इतिहास से भी कुछ नहीं सीखना चाहता ।
ReplyDeleteबहुत धारदार रचना ....
जी ! नमन संग आभार आपका .. अचरज है कि आपने शायद एक तथाकथित सनातनी होने के नाते पौराणिक कथा वाले महाभारत का युद्ध तो पढ़ा है, पर गत बीसवीं और वर्तमान इक्कीसवीं सदी की तमाम लड़ाईयों को नहीं पढ़ा, सुना या जीया है ...
Deleteमानव इतिहास से भी कुछ इसलिए नहीं सीखता या सीखना चाहता है, क्योंकि कुछ या कई महत्वकांक्षी मानव अपना स्वयं का इतिहास गढ़ने में अपनी शान समझते हैं.. शायद ...
आपकी पैनी नज़र .. संकर नस्लों की फ़सलों और महासमर के गवाह को नहीं छू पायी .. शायद ...
इतिहास से लेकर वर्तमान तक का बहुत ही सटीक विवरण प्रस्तुत किया है आपने। बहुत सुंदर।
ReplyDeleteजी ! नमन संग आभार आपका ...
Delete