Saturday, October 5, 2024

सेरेब्रल पाल्सी ...



सेरेब्रल पाल्सी
, मालूम नहीं, आप को इसके बारे में कितनी जानकारी है। सेरेब्रल पाल्सी अथार्त मस्तिष्क पक्षाघात, जिसे कई लोग, कई दफ़ा "सी पी" भी कहते हैं। जिसकी विस्तृत जानकारी गूगल पर उपलब्ध है, अगर आप जानना चाहें तो ...

हम सभी प्रतिवर्ष 6 October को "विश्व सेरेब्रल पाल्सी दिवस" मनाते हैं। वैसे तो इस दिवस की शुरुआत सन् 2012 ईस्वी में हुई थी, परन्तु यह बीमारी सदियों पुरानी है। जिसका इलाज आज भी समस्त विश्व में उपलब्ध नहीं है। भले ही हमारे वैज्ञानिक चाँद व मंगल तक को लाँघ आए हों और .. सूरज तक पहुँचने की कोशिश कर रहे हों, पर इतने उन्नत विज्ञान, ख़ासकर चिकित्सा विज्ञान, के बावजूद .. यह बीमारी अन्य असाध्य रोगों की तरह आज तक .. अब तक लाइलाज है।

इस बीमारी से ग्रस्त बच्चों के साथ-साथ उनके परिवार के समस्त संलिप्त सदस्यों को भी ताउम्र मानसिक, शारीरिक एवं आर्थिक अतिरिक्त पीड़ा से प्रभावित रहना पड़ता है। 

परन्तु इन बीमारियों और बीमारों से जुड़ी हमारे तथाकथित बुद्धिजीवी समाज में कई गलत अवधारणाएँ व्याप्त हैं। उन्हीं अवधारणाओं पर कुठाराघात करती हुई, हमारी दो पंक्तियों वाली बतकही, उन सभी सेरेब्रल पाल्सी अथार्त मस्तिष्क पक्षाघात से ग्रस्त बच्चों को और उनके साथ समस्त संलिप्त परिवार के सदस्यों को समर्पित है .. बस यूँ ही ...

ग्रस्त तमाम बीमारियों के बीमारों को, भोगने की बात कहने वाले बुद्धिजीवियों, उन बीमारों को बतला कर, उन्हें जतला कर, उनके पाप कर्मों का फल, उनके पूर्व जन्मों का फल ।

सोचो रूढ़िवादियों, (क्षमा करें, बुद्धिजीवियों !) इहलीला हुई समाप्त जिन सभी की कोरोनाकाल में, जिस कारण से भी हो चाहे, था वो सब विज्ञान या पाप कर्मों का ही फलाफल ?









Monday, September 23, 2024

खुरचा हुआ चाँद ...


आज की बतकही की शुरुआत बिना किसी भूमिका के .. आज पढ़ने से ज़्यादा आपकी तो .. देखने व सुनने की बारी है .. शायद ...

तो सबसे पहले आप देखिए-सुनिए .. उपरोक्त 'वीडियो' को, जिसमें गत रविवार, 22.09.2024 को रात आठ बजे प्रसार भारती के अंतर्गत आकाशवाणी देहरादून द्वारा प्रसारित लगभग पन्द्रह मिनट वाले साप्ताहिक कार्यक्रम - "काव्यांजलि" में हमारी एकल बतकही (चार कविताओं के एकल काव्य पाठ) को .. बस यूँ ही ...
उपरोक्त 'वीडियो' की 'रिकॉर्डिंग' व 'एडिटिंग' का सारा श्रेय जाता है .. मेरी भतीजी - "श्रेया श्रीवास्तव" को, जो 'रेडिओ स्टेशन' में 'रिकॉर्डिंग के दिन तो मेरे साथ ही थी .. देहरादून में अपने सपरिवार होने के कारण और कल रात वह लखनऊ से कार्यक्रम प्रसारण के दौरान अपने 'मोबाइल' से सम्पूर्ण कार्यक्रम के 'ऑडियो-वीडियो' की 'रिकॉर्डिंग' व तत्पश्चात् 'एडिटिंग' करके मुझे 'व्हाट्सएप्प' पर उपरोक्त 'वीडियो' भेज दी .. जो आपके समक्ष है, श्रेया के ही सौजन्य से .. बस यूँ ही ...
चलते-चलते .. उपरोक्त चारों बतकही में सबसे ताज़ातरीन बतकही है - "खुरचा हुआ चाँद" .. जो .. जाने-अंजाने में .. दरअसल .. वास्तव में .. 'रेडिओ स्टेशन' में जिस दिन दोपहर में 'रिकॉर्डिंग' होनी थी, उसी दिन सुबह-सुबह जागने के बाद ही स्वतःस्फूर्त शैली में बिस्तर छोड़ने के पूर्व ही पूर्ण होता चला गया था .. बस यूँ ही ...
तो आप ही के लिए ...

खुरचा हुआ चाँद ...


आज ...
सुबह की पोटली में,
क्षितिज की एक छोर से,
उचकता, उभरता, ऊँघता-सा
मद्धिम सूरज, दिखा कुछ-कुछ कुतरा हुआ-सा .. शायद ...

दिखी परकटी हवा,
बलात्कृत अल्हड़ नदियाँ,
कहीं-कहीं से कतरी हुई धरती,
सागर .. किसी गिरहकट का सताया हुआ-सा .. शायद ...

शाम की गठरी में
दिखा खुरचा हुआ चाँद,
अलोप लगे कुछ तारों के कंचे भी,
भटकती आत्माएँ विलुप्त जुगनुओं की यहाँ-वहाँ.. शायद ...

सिकड़ी में जकड़ी सुगंधें,
दिखी बिखरी ठठरियाँ फूलों की,
टकले दिखे सारे के सारे जंगल भी,
मानव दिखे ग़ुलाम-हाट में, रोबोट बने क्रेता-विक्रेता.. शायद ...

बन गए अल्पसंख्यक, मानव सारे,
बाद भी यहाँ जनसंख्या-विस्फोट के,
सत्ता सारी धरती की, हाथों में रोबोट के,
मानवी कोखों में भ्रूण, रोबोट-शुक्राणु है बो रहा .. शायद ...

तभी अज़ान की और,
पूजन की घंटियों की आवाज़ें,
पड़ोस के अलार्म व कुकर की आवाज़ें,
लोगों की आवाजाही की आवाज़ें, गयीं नींद से मुझे जगा.. शायद ...

साथ-साथ नींद के,
सुबह के सुनहरे सपने भी,
बिखर गए काँच की किरिच की तरह,
वही तो सोचूँ, कि हम मानवों का ब्रह्माण्ड भला ऐसा हो सकता है क्या ?
नहीं ना ? .. शायद ...

विशेष - आपको उपरोक्त बतकही के एक अनुच्छेद में पढ़ने के लिए मिला होगा - "बलात्कृत अल्हड़ नदियाँ", परन्तु आकाशवाणी की अपनी कुछ विशेष हदों के कारण उसी बतकही के वाचन में आपको सुनने के लिए मिलेगा - "शोषित अल्हड़ नदियाँ" .. बस यूँ ही ...

वैसे तो हम इसे "अपहृत अल्हड़ नदियाँ" भी बोल या पढ़ सकते हैं, क्योंकि .. बलात्कृत, शोषित व अपहृत .. तीनों ही विशेषणों में आपसी तालमेल है .. कारण .. बलात्कार भी एक अपहरण है और अपहरण भी बलात्कार ही है, अगर बलात्कार के संकुचित अर्थ से परे उसके विस्तृत अर्थ पर ग़ौर की जाए तो .. और .. दोनों ही दुर्घटनाओं में .. पीड़ित हो या पीड़िता .. दोनों ही का समान शोषण होता है .. शायद ... .. नहीं क्या ? ... 】🙏

Thursday, September 19, 2024

चौबीस दिनों तक .. बस यूँ ही ...


अक्सर देखी है हमने, वकालत करते लोगों को, दुनिया भर में, अपने ख़ून के अटूट रिश्ते की।

पर महकती तो है मुस्कान घर-घर में, दो अलग-अलग ख़ूनों के संगम से, पनपे नन्हें फ़रिश्ते की।

उपरोक्त दो पंक्तियों के साथ आज की बतकही की शुरुआत (और अन्त भी .. शायद ...) करते हुए, इसकी अगली श्रृंखला में आप सभी से अपनी भी एक बात कह लेते हैं .. .. आगामी रविवार, 22 सितम्बर 2024 को रात आठ बजे प्रसार भारती के अंतर्गत आकाशवाणी, देहरादून से प्रसारित होने वाले पन्द्रह मिनट के कार्यक्रम - "काव्यांजलि" में ध्वनितरंगों के माध्यम से मेरी एकल बतकही के दौरान होने वाली है .. हमारी और आपकी एक संवेदनात्मक मुलाक़ात .. बस यूँ ही ...

अब .. आज चलते-चलते .. अपने साथ-साथ कुछ .. कुछ-कुछ अपने परिवेश की भी बतकही कर ली जाए .. .. विगत मंगलवार को सुबह मुहल्ले में आसपास नित्य विचरने वाले तथाकथित 'स्ट्रीट डॉग' .. मने .. कुत्ते-कुत्तियाँ को रोज़ की तरह 'बिस्कुट' या दूध-रोटी देने पर, वो सभी अपना-अपना मुँह घुमा कर, पड़ोस की कुछेक चहारदीवारियों के किनारे पड़ी जूठी हड्डियों की ओर तेजी से लपक लिए और उनको चबाने में मशग़ूल हो गए। हड्डियाँ भी तादाद में दिखीं थीं। स्वाभाविक है, कि एक दिन पहले की रात ही में आसपास के लोगों द्वारा इतने सारे माँस भक्षण किये गए होंगे। एक जगह तो बकरे (या बकरी) की और एक जगह मुर्ग़े (या मुर्गी) की हड्डियाँ पड़ी हुई जान पड़ती थीं .. शायद ...

यहाँ देहरादून में वर्तमान प्रवास के दौरान आसपास में एक-दो लोग .. जो लोग पहाड़ी-मैदानी में भेद किए बिना .. हमसे बातचीत करते हैं, उनसे तहक़ीक़ात की गई, तो मालूम हुआ, कि विगत मंगलवार से ही हमारे सभ्य-सुसंस्कृत समाज में हर वर्ष माना जाने वाला या मनाया जाने वाला तथाकथित पितृ पक्ष का आरम्भ हुआ है। इसीलिए पितृ पक्ष और नवरातरा (नवरात्रि) में क्रमशः पन्द्रह व नौ यानी कुल चौबीस दिनों तक लगातार धार्मिक मान्यताओं के अनुसार मांसाहार वर्जित होने के कारणवश .. चौबीस दिनों तक शाकाहारी व सात्वीक रहने की बाध्यता के कारण .. उन धार्मिक चौबीस दिनों के आरम्भ होने के एक दिन पहले तक तो .. यानी विगत सोमवार की रात तक मांसाहारी लोगों द्वारा मन भर या दम भर माँस भकोसा गया है।

ख़ैर ! .. पितृ पक्ष और नवरात्रि क्यों मनायी जाती है .. कब मनायी जाती है .. और इसका क्या महत्व है .. इन सब की चर्चा ना करते हुए .. बस्स ! .. समाज के उन तमाम मनीषियों से .. बुद्धिजीवियों से .. केवल और केवल .. एक ही सवाल है, कि .. पितृ पक्ष के पन्द्रह दिनों और इसके तदनंतर नौ दिनों की नवरात्रि के कुल चौबीस दिनों के आरम्भ होने के दो-तीन दिन पहले से ही और एक दिन पहले की देर रात तक इतना अत्यधिक मात्रा में मांसाहार का उपभोग लोगबाग क्यों करते हैं भला ? 

जिसका प्रमाण .. मुहल्ले भर में कुछ चहारदीवारियों के आसपास विगत मंगलवार की सुबह में .. सोमवार की रात तक खाए गए मांसाहार की अवशेष पड़ी जूठी, चूसी-चबायी हड्डियाँ थीं। वैसे तो अगर .. विज्ञान की बात मानें, तो बकरे के माँस को मानव के पाचन तंत्र में पच कर अपशिष्ट निकलने तक में बारह से चौबीस घन्टे का समय लग सकता है। परन्तु हम सभी अगली सुबह .. सुबह-सुबह नहाने के क्रम में सिर (बाल) धोकर नहा लेने के बाद स्वयं को एकदम पाक-साफ़ मान लेते हैं .. शायद ...

अगर उपरोक्त विधियों से हम पाक-साफ़ होने वाली बात को सही व सच मान भी लें, तो भी .. ये बात नहीं पच पाती है, कि तीन सौ पैंसठ दिनों में कुछ ही दिनों के लिए ही लोग पाक-साफ़ होने या रहने की चेष्टा क्यों करते हैं भला ? और तो और .. उन पाक-साफ़ रहने वाले विशेष दिनों के समाप्त होने के बाद भी तो पुनः मांसाहार के लिए हमलोग बेतहाशा टूट पड़ते है .. शायद ...

ये तो वही बात हुई, कि धूम्रपान या मद्यपान या फिर दोनों ही करने वाले किसी युवा विद्यार्थी को जब ये पता चलता है, कि उस के अभिभावक उसके अध्ययन के दौरान उससे मिलने के लिए उसके छात्रावास तक या किराए के कमरे तक आने वाले हैं, तो उनके आने के एक दिन पहले अपने व्यसनानुसार मन भर धूम्रपान या मद्यपान या फिर दोनों ही करके .. अपने धूम्रपान व मद्यपान के सारे साजोसामान उनसे छुपा कर रख देता है और फिर उनके जाने पर भी, जाते ही वह युवा विद्यार्थी उतनी देर या उतने दिनों की भरपाई (?) करते हुए .. छूट कर धूम्रपान या मद्यपान या फिर दोनों ही करता है, क्योंकि उस दौरान तो उस युवा विद्यार्थी को अपना धूम्रपान व मद्यपान का व्यसन मज़बूरन बन्द रखना पड़ता है .. शायद ...

हम लोगों की भी मनःस्थिति इन चौबीस दिनों में कुछ-कुछ या ठीक-ठीक .. धूम्रपान या मद्यपान या फिर दोनों ही व्यसन करने वाले उस युवा विद्यार्थी की तरह ही होती है ..  नहीं क्या ?


आगामी रविवार, 22 सितम्बर 2024 को रात आठ बजे प्रसार भारती के अंतर्गत आकाशवाणी, देहरादून से प्रसारित होने वाले पन्द्रह मिनट के कार्यक्रम - "काव्यांजलि" में पुनः मिलते हैं हमलोग .. बस यूँ ही ...

Wednesday, September 4, 2024

शिक्षक दिवस के बहाने ...

 


सुना है, कि आज शिक्षक दिवस है। 

तो ऐसे पावन अवसर पर हमारे समाज के सभी सवैतनिक एवं अवैतनिक शिक्षकों को श्रद्धापूर्वक सादर नमन। परन्तु उन धर्म गुरुओं को तो कतई नहीं, जो हमारे समाज में सदियों से भावी पीढ़ियों के सामने अंधविश्वास एवं पाखण्ड परोसते आ रहे  हैं।

यूँ तो सवैतनिक गुरुओं को हम हमारे विद्यालयों, महाविद्यालयों व अन्य शिक्षण संस्थानों में पाते हैं, परन्तु अवैतनिक गुरु तो हमारे जीवन में पग-पग पर, पल-पल में मिलते हैं। 

चाहे वो अभिभावक के रूप में हों, सगे-सम्बन्धियों के रूप में हों, सखा-बंधुओं के रूप में हों या प्रेमी-प्रेमिका के रूप में या फिर शत्रु के रूप में।

वैसे तो हम इन दिवसों के पक्षधर कतई नहीं, क्योंकि जो हमारे जीवन की हमारी दिनचर्या में पग-पग पर, पल-पल में शामिल हैं, उन्हें एक दिवस की हद में बाँधना उचित नहीं है .. शायद ...

ख़ैर ! .. ऐसे अवसर पर हम बचपन से कबीर के इस दोहे को दोहराते आएँ हैं, कि ...

" गुरु गोविंद दोउ खङे, काके लागूं पांय,

  बलिहारी गुरु आप की, गोविंद दियौ बताय। "

परन्तु कबीर के उस दोहे से हमें हमेशा वंचित रखा गया, जिसमें कबीर आगे कहते हैं, कि ...

 " गुरु गोविन्द दोऊ एक हैं, दुजा सब आकार।

    आपा मैटैं हरि भजैं,   तब पावैं दीदार। "

पुनः सभी सवैतनिक एवं अवैतनिक शिक्षकों को श्रद्धापूर्वक सादर नमन .. बस यूँ ही ...

Monday, August 19, 2024

छड यार ! ...

जला चुके साल-दर-साल, बारम्बार, मुहल्ले-मैदानों में, पुतलों को रावण के, था वो व्यभिचारी।

पर है अब, बारी-बारी से, निर्मम बलात्कारियों व नृशंस हत्यारों को, जबरन ज़िंदा जलाने की बारी।

वर्ना, होंगी आज नहीं तो कल, सुर्ख़ियों में ख़बरों की, माँ, बहन, बेटी या बीवी, हमारी या तुम्हारी।

यूँ तो आज बाज़ारों से राखियाँ बिकेंगी, खरीदी जाएंगी, बाँधी-बंधवाई भी जायेंगी, हर तरफ़ है ख़ास तैयारी।


मुर्दों के ठिकानों को, अक़्सर सजदा करने वाले, पर बुतपरस्ती के कट्टर दुश्मन।

घर नहीं "राहुल आनंद" का, जलाया है उन्होंने गीत- संगीत, नृत्य- साहित्य का चमन।

नालन्दा जैसी धरोहर व विरासत को हमारी, राख करने वाले, बलवाई बख्तियार खिलजी 

और लुटेरे चंगेज़ का कॉकटेल बहता रगों में उनकी,भाता ही नहीं उन्हें दुनिया का अमन।


Friday, August 9, 2024

बिल्कुल तुम-सा ...



सर्वदा रहे अदृश्य 

पूजे की थाली से,

प्रसाद के रूप में।


रहे नदारद सदा

घर में अमीरों के,

जूस के रूप में।


है मगर ये सिक्त 

सोंधी सुगंध से,

स्निग्ध स्वरूप में।


अंग-अंग रसीला,

बिल्कुल तुम-सा 

कोआ कटहल का।

Sunday, July 21, 2024

असाध्य दंतहीन दंश ... (२)


"असाध्य दंतहीन दंश ... (१)" वाली गत बतकही में हम सभी ने देखा, कि समीर माथुर द्वारा .. अपनी दिनचर्या के तहत उस दिन सुबह-सुबह 'स्ट्रीट डॉग्स' को सामान्य दूध-रोटी देने के बजाय .. एक दिन पहले अपने घर आए मेहमानों के स्वागत में बने 'नॉन वेज' व्यंजनों की कुछ चूसी-चबाई, बची-खुची, जूठी हड्डियाँ ही परोसे जाने पर .. उन्हीं कुत्तों में से एक कुत्ते ने मांसाहार के कारण उनकी दायीं हबक (हथेली) को किस तरह हबक लिया था .. बस यूँ ही ...

अब आज उसी बतकही के दूसरे भाग - "असाध्य दंतहीन दंश ... (२)" में प्रसंगवश समीर माथुर से जुड़ी अतीत की दो अन्य घटनाओं (कहानियों को नहीं) को दोहराते हैं, जो यहाँ बतलाना नितांत आवश्यक है .. तो आगे .. पहले .. पहली घटना बकते हैं .. बस यूँ ही ...

एक बार समीर माथुर के एक पड़ोसी का एक रिश्तेदार .. फ़िलहाल "पड़ोसी का एक रिश्तेदार" ही कह रहा हूँ, क्योंकि .. समीर माथुर के किसी रिश्तेदार से सम्बंधित जातिवाचक संज्ञा की भी बात करने भर से ही तदनुसार उनके व्यक्तिवाचक संज्ञा वाले रिश्तेदार विशेष को .. उस कही गयी बातों को अपने लिए मान कर .. समीर माथुर से मुँह फुलाने का एक सुनहरा अवसर मिल जाता हैं।

हाँ तो .. फिलहाल उनके किसी "रिश्तेदार" की जगह उनके एक "पड़ोसी के एक रिश्तेदार" को ही इस घटना का पात्र मानते हुए ... ... समीर माथुर के एक पड़ोसी और उस पड़ोसी के रिश्तेदार की ही बात करते हैं, तो ... ...  एक बार उनके उस पड़ोसी की एक बच्ची का पाँचवा जन्मदिन मनाया जा रहा था, जहाँ हम भी सपरिवार आमंत्रित थे। ऐसे सुअवसर पर वहाँ उस बच्ची के एकलौते मामा जी भी सपरिवार मेहमान के रूप में पधारे हुए थे। 

'केक' कटने और बँटने के बाद रात्रिभोज यानी भोजन में 'वेज' पुलाव, मूँग दाल की कचौड़ी, शाही पनीर, परवल 'फ्राई', बूँदी रायता, पापड़, तसमई और गर्मागर्म गुलाबजामुन के साथ-साथ 'आइसक्रीम ब्रिक' के टुकड़ों को भी मेहमानों के समक्ष परोसा गया था। 

भले ही आयुर्वेदिक दृष्टिकोण से खाने का उपरोक्त संयोजन अस्वास्थ्यकर हो, पर ऐसे आयोजन-प्रायोजन के अवसरों पर आयुर्वेदिक आहार तालिका के मापदंडों के निर्देश किसे याद रह पाते हैं भला ! .. स्वघोषित घोर सनातनी लोग भी अपनी दिनचर्या में योग और आयुर्वेद को किंचित् मात्र भी समाहित करते नहीं जान पड़ते हैं .. शायद ...

मानो .. जैसे कि धूम्रपान के व्यसन से ग्रसित लोगबाग सिगरेट के डिब्बों पर या विज्ञापनों में कैंसर से ग्रस्त वीभत्स चेहरों को लाख बार देखने के बावज़ूद अपनी बुरी लत को नहीं छोड़ पाते हैं .. शायद ...

अब तक पड़ोस की उस बच्ची के जन्मदिन का रात्रिभोज समापन के क़रीब था। सभी लोग अंत में 'आइसक्रीम' खाते हुए आपसी गपशप में तल्लीन थे। तभी उस बच्ची के आये हुए मेहमान मामा जी वहाँ उपस्थित समस्त परिजनों को सपरिवार औपचारिक प्रणाम-नमस्ते करते-स्वीकारते .. 'रिटर्न गिफ़्ट' को भी सम्भालते-सहेजते अपने घर जाते-जाते .. हँस कर बच्ची की 'मम्मी' यानी अपनी छोटी बहन को सम्बोधित करके बोलते हुए गए, कि ...

" बीनू ! .. मजा नहीं आया आज की 'पार्टी' में .. केवल घास-फूस खिला के टरका दी तुम .. हमलोगों को .. है ना ? .. बिना "हड्डी" ('नॉन वेज') के .. 'पार्टी' में मजा आता है क्या ? .."

बच्ची के मामा जी तो हँसते-हँसते ये बोल कर चले गए, परन्तु उस रात बच्ची की 'मम्मी' का रोते-रोते बुरा हाल हो गया था। स्वाभाविक ही/भी था, क्योंकि .. बातों-बातों में पता चला था, कि उपरोक्त परोसे गए सारे शाकाहारी व्यंजनों की फ़ेहरिस्त बच्ची की 'मम्मी' के स्वयं अकेले का .. दिनभर के परिश्रम व लगन का ही परिणाम था ..  सिवाय गुलाबजामुन और 'आइसक्रीम ब्रिक' के, जो कि बाज़ार से बना-बनाया 'रेडीमेड' आया था।

अब दूसरी घटना को भी समीर माथुर के आत्म संस्मरण कहने की भूल ना तो .. हम करेंगे और ना ही आप समझने की भूल कीजियेगा। इस दूसरी घटना के पात्र को भी समीर माथुर के "एक अन्य पड़ोसी के मामा-मामी" को ही मान कर विस्तार देते हैं। 

हाँ .. तो .. एक दिन उस पड़ोसी के मामा-मामी उनके यहाँ दोपहर के भोजन के लिए आमंत्रित थे। शायद रविवारीय अवकाश का दिन रहा होगा। उस दिन उस सुअवसर पर मैं आमंत्रित तो नहीं था, पर बाद में एक दिन वह पड़ोसी स्वयं ही उस दिन वाली घटना से जन्मी अपने मन की व्यथा मुझ से साझा कर रहे थे, कि .. एक दिन दोपहर में उनके द्वारा दिए गए आमंत्रण को पाकर, उनके मामा- मामी के उनके घर आने के बाद अन्य सारी औपचारिकताओं के पश्चात .. उन दोनों के समक्ष जब दोपहर का भोजन 'डाइनिंग टेबल' पर पेश किया गया, तब .. उनके सेवानिवृत्त मामा जी मुस्कुराते हुए सर्वप्रथम .. अतिविशेष शोरबेदार सब्जी से भरे कटोरे में 'टेबल स्पून' से टटोलते हुए पूछ बैठे थे, कि ..

" क्या बना है ? .. म-ट-न है क्या ? "

तब उनके मेजबान भांजा यानी समीर माथुर के पड़ोसी ने आदरपूर्वक उत्तर दिया था, कि ..

" नहीं .. मामा जी .."

तभी मामी जी मुस्कुराते हुए बोल पड़ीं थीं, कि ..

" तब .. जरूर 'चि-के-न' बना होगा ? .. है ना ? .. "

पुनः समीर माथुर के पड़ोसी यानी उन मामा-मामी के भांजा को उत्तरस्वरुप बोलना पड़ा था, कि ..

" नहीं मामी जी .. 'चिकेन' भी नहीं है .. "

तभी तपाक से पुनः मामा जी ..

" तब तो जरूर 'फ़िश करी' या फिर 'एग करी' .."

तभी समीर माथुर के पड़ोसी की धर्मपत्नी रसोईघर से दो प्रकार के गर्मागर्म तले पापड़ों और तिसियौरी (तीसी यानी अलसी और मसूरदाल से बनने वाली बिहार की एक प्रकार की बड़ी, जिसे तेल में तल कर खाया जाता है) से भरी एक तश्तरी लिए 'डाइनिंग टेबल' की ओर आती हुई .. उन दोनों मामा-मामी जी की ऊहापोह को विराम देते हुए बोल पड़ी थी, कि ..

" नहीं मामा जी .. 'मटन' नहीं, मटर-पनीर की सब्जी बनाए हैं .. "

इतना सुनने-जानने के बाद उन दोनों यानी मामा-मामी के मुँह अनायास उदास-निराश जैसे हो गए थे। मानो घड़ी की साढ़े छः बजे की सुइयों की तरह लटक गए हों। जबकि उनके समक्ष खाने के लिए मटर-पनीर की शोरबेदार सब्जी के अलावा चना दाल का तड़का, बासमती चावल का शुद्ध देसी घी में पका जीरा 'फ्राइड राइस' के साथ-साथ सत्तू की कचौड़ी या विकल्प में सत्तू भरी रोटी, मसालेदार गोभी 'फ्राई', मूली-गाजर-टमाटर के सलाद, तले हुए दो तरह के पापड़, तिसियौरी के अलावा 'यू ट्यूब' पर देख कर बनाया गया .. मीठा ज़र्दा पुलाव व गाजर का हलवा .. यूँ तो मीठे व्यंजन विशेष रूप से मामी जी के लिए ही बने थे, क्योंकि मामा जी को मधुमेह की शिकायत है। हालाँकि दो-चार चम्मच वे भी चख ही लिए थे .. दोनों ही मीठे व्यंजनों- मीठा ज़र्दा पुलाव और गाजर के हलवा में से। हँसते हुए ये कह कर कि ..  " आज रात में दो 'पॉइंट' ज्यादा इन्सुलिन ही लेना पड़ेगा ना .. ले लेंगे .. पर सब व्यंजनों का स्वाद तो चखना ही पड़ेगा ना .."

इधर मामा जी की हसरत भरी नज़रें खानों के बीच जिस बेसब्री से अपने मेहमाननवाजी में 'मटन-चिकेन' या 'फ़िश-एग' तलाश करने के बाद भी .. ना मिलने पर .. निराशा से भर गयीं थीं .. साथ में मामी जी की भी .. तो उधर .. समीर माथुर के पड़ोसी और उनकी धर्मपत्नी को इतनी सारी तैयारी करने के बाद भी आत्मग्लानि की अनुभूति हो रही थी .. शायद ...

थाली से उनके मुँह तक निवाले ले जाने वाले हाथों की गति धीमी-सी ही रही थी। वो तो शुक्र है, कि .. हँस के या फिर .. रो के-गा के .. जैसे भी हो .. थाली में वो लोग जूठन नहीं छोड़े, वर्ना .. मांसाहारी भोजन में विशेष चाव रखने वाले कई लोग तो परोसे गए शाकाहारी भोजन को गिंज-मथ के और कुछ लोग तो उन व्यंजनों को बिना छुए ही .. उस शाकाहारी भोजन को घास-फूस की संज्ञा देकर .. बस यूँ ही ... बेमन से जूठन छोड़ देते हैं।

समीर माथुर के पड़ोसियों के रिश्तेदारों से जुड़ी उपरोक्त दोनों घटनाओं के आलोक में हमने पाया, कि कई मांसाहारी मानवों की मांसाहार के लिए कितनी ज्यादा आसक्ति व मंत्रमुग्धता है, तो .. फिर भला मांसाहारी पशुओं का आसक्त व मंत्रमुग्ध होना तो स्वाभाविक ही है .. है ना ?

सबसे मजेदार पक्ष तो ये है, कि यही मांसाहार के आसक्त लोग सालों भर किसी वार विशेष .. जैसे- मंगलवार, वृहष्पतिवार या .. कोई-कोई शनिवार को या फिर .. भर माह सावन में या दस दिनों तक नवरातरा (नवरात्रि) या एकादशी-पूर्णिमा के दिन .. दुनिया के सबसे बड़े वाले शाकाहारी मानव होने का ढोंग करेंगे। मानो पेटा (PETA) के 'प्रेसिडेंट' वही हैं .. शायद ...

इन पेटा (PETA) के तथाकथित स्वघोषित 'प्रेसिडेंट' जन की उपरोक्त दिनों की स्वाद लोलुपता भरी बेचैनी की एक बानगी भी प्रसंगवश बहरहाल देख ही लेते हैं। 

किसी एक साल समीर माथुर के एक अन्य पड़ोसी (समीर माथुर के नहीं) के मंझले मामा जी भी सपरिवार छठ (बिहार में सूर्य उपासना से जुड़ा चार दिवसीय एक महिमामंडित व्रत) मनाने के लिए उन पड़ोसी के घर आए हुए थे। व्रत-अनुष्ठान के आख़िरी व चौथे दिन सुबह ही, जैसाकि अमूमन होता है, समापन हो जाने के बाद और प्रसाद ग्रहण करने के बाद मामा जी अपनी रसना के रस को लगभग सुड़कते हुए अपने भांजे यानी समीर माथुर के पड़ोसी से बोले कि - 

" अब तो .. आज शाम तक सब 'गेस्ट' लोग चले ही जायेंगे, तो .. क्यों ना .. दोपहर में 'मटन' बनवाओ .. सभी का "मुख शुद्धिकरण" (उनकी भाषा में किसी निरामिष व्रत-त्योहार के बाद 'नॉन भेज' को उदरग्रस्त करने की प्रक्रिया है ये) हो जाएगा .."

उसी पड़ोसी की मामी जी - " हाँ जी ! .. ढेर दिन हो गया मन को रोके हुए .. ले आइए 'मटन' .. चाहे 'चिकेन' .. कुच्छो (कुछ भी) ले आइए .. "

पड़ोसी के मामा जी - " ना - ना .. ना 'मटन', ना 'चिकेन' .. व्रत-पूजा के बाद तो मछली से ही 'नॉन भेज' शुरू करना चाहिए .." - ऐसा कह रहे थे, मानो किसी गीता-ग्रंथ में ऐसा लिखा गया हो। 

ख़ैर ! .. उपरोक्त दोनों घटनाओं से इतना तो पता चल ही गया, कि मांसाहारी पशुओं की तरह मांसाहारी मानवों में भी मांसाहार के प्रति सम्मोहन, आकर्षण, स्वाद लोलुपता भरी पड़ी है .. शायद ... 

लेकिन .. मांसाहारी पशुओं का मांसाहार के प्रति सम्मोहन होना तो स्वाभाविक है, परन्तु मानव .. जिसके आहार के इतने सारे शाकाहारी विकल्प की उपलब्धता होने पर भी मांसाहार के प्रति अतिविशेष सम्मोहन कायम रहना .. उन्हें तरजीह देना .. एक अचरज का ही विषय है। तभी तो स्वजनों के मृत देह को दफ़नाने या जलाने वाले मांसाहारी स्वाद लोलुपों की .. मृत पशु-पक्षियों के तेल-मसालों में 'मैरीनेट' करके पकाए गए व्यंजनों से .. क्षुधा पूर्ति हो रही है .. शायद ...

फ़िलहाल तो .. इतनी ज्यादा बतकही बहुत है, मेरे द्वारा मांसाहार के रूप में आपका दिमाग़ खाने के लिए .. शायद ... 

अब आइये मूल बतकही के पात्र - समीर माथुर का हालचाल भी जान लेते हैं .. बस यूँ ही ...

अब जब मानव के खाने की मात्रा और गति .. दोनों ही मांसाहार परोसे जाने पर बढ़ जाते हैं, तो मांसाहारी पशु तो फिर भी पशु ही हैं। प्रतिदिन लावारिस कुत्ते-कुत्तियों को कटोरे में दूध-रोटी खिलाने के बाद समीर माथुर उनके सामने से कटोरों को समेट कर व धोकर .. नियमित रूप से सहेज कर यथोचित स्थान पर रख देते हैं। हाथ से ही एक-एक कर कौर के रूप में 'बिस्कुट' भी खिलाते हैं। उस रोज भी सुबह-सुबह वे उन सभी के लिए परोसी गयी .. गुज़रे हुए कल के दिन अपने घर आए हुए कुछ विशेष मेहमानों की खातिरदारी में परोसे गए .. मुर्ग़े व मछलियों के 'नॉन वेज' व्यंजनों की चूसी-चबाई, बची-खुची, जूठी .. कुछ हड्डियाँ उन सभी के खा लेने पर .. उनके सामने से बर्तनों को उठाने के क्रम में .. एक कुत्ते ने मांसाहार के सम्मोहन में बर्त्तन को चाटना नहीं छोड़ना चाहता था, तो प्रतिरोध में घुड़कने के क्रम में बर्त्तन को उठाने के लिए बढ़ी हथेली पर आशातीत हबक लिया था। 

उसके नुकीले दाँतों के चुभन-खरोंच से हथेली के ऊपर-नीचे पाँच-छः जगहों से तीव्र गति से रक्त प्रवाह बहने लगा था। हल्की-सी चीख़ भी निकल गयी थी। फ़ौरन घर में उपलब्ध "सुथॉल" लगा कर .. उनके व उनकी धर्मपत्नी श्रावणी सहाय द्वारा रक्त प्रवाह को रोकने का भरसक प्रयास किया गया था। तभी तो वह सुबह -सुबह आनन-फ़ानन में मुहल्ले के ही एक 'क्लीनिक' में जाकर 'एंटी रेबीज इंजेक्शन' लिए थे।

इंसान कई बार सामने वाले का मन रखने के लिए सामने वाले की रूचि में अपनी रूचि का दिखावा करता तो है, पर .. कभी-कभी अपने मन की बातों को सामने वाले के सामने रखने के लिए दूसरों के वक्तव्यों का या किसी अवसर विशेष का सहारा लेते हुए अपनी सहमति- असहमति प्रायः जतला ही देता है। 

अभी ऐसा ही अवसर श्रावणी सहाय को मिल गया है, समीर माथुर को सुबह एक कुत्ता के काट लेने भर से। यूँ तो रोज उन कुत्तों के लिए रोटियाँ बनाना .. दूध सुसुम-सुसुम गर्म करना .. वही करतीं हैं। पर .. समीर माथुर की रूचि व ख़ुशी भर के लिए .. अपने मन से नहीं, तो .. आज सुबह एक कुत्ते को खिलाते वक्त उसके काट लेने से श्रावणी सहाय को समीर माथुर से भविष्य में प्रतिदिन कुत्ते को ना खिलाने की बात कहने का मौका मिल गया है। जिन्हें पहले से ही मजबूरी में .. बिना अपने मन के भी .. उनका मन रखने के लिए मजबूरीवश उनको सहयोग करनी पड़ जाती थी।

श्रावणी सहाय - " अब कोई जरूरत नहीं है जी .. रोज-रोज कुत्ता-बिल्ली करने का .. बहुत हो गया .. कैसा भुगतना पड़ रहा है अभी .. आपको .. "

समीर माथुर - " तुमको तो बस्स ! .. अपने मन की बात कहने का मौक़ा भर मिलना चाहिए। फिर तो अपनी मर्ज़ी थोपने में तनिक भी देरी नहीं करती हो तुम .. अब तुम्हें हमारे सफ़ेद बाल भी अच्छे नहीं लगते हैं, तो .. तुम चाहती हो कि .. तुम्हारी तरह हम भी अपने बाल 'डाई' करें .. है ना ?" 

श्रावणी सहाय - " हाँ जी .. सही में .. जरा भी ठीक नहीं लगता है .. "

समीर माथुर - " हाँ .. वही तो ! .. वही तो कह रहे हैं कि .. जो अपने मन की बात तुम सीधे-सीधे नहीं बोल पाती हो तो .. किसी-किसी का हवाला दे कर अपने मन की बात मुझ पर थोपोगी तुम .. अब कहोगी, कि बगल वाली भाभी बोल रहीं थी, कि अच्छा नहीं लग रहा है .. भईया को बोलिए .. अपना बाल रंगेंगे .. "

श्रावणी सहाय- " हम झूठ थोड़े ही ना बोले हैं जी .. बोलिएगा तो उनसे पूछवा देंगे आपको .."

समीर माथुर - " छोडो भी .. मुझे नहीं चाहिए .. किसी का 'सर्टिफिकेट' .. हमारी जीवन शैली के लिए .. फिर कभी कहोगी, कि शाहरुख खान और सलमान खान भी तो अपना-अपना बाल रंगता ही है ना जी .. आयँ ! .. "

श्रावणी सहाय - " हाँ जी ! .. रंगता ही तो है .. तभी ना जवान लगता है जी .. "

समीर माथुर - " जवान लगना और जवान होना .. दो अलग.अलग बातें हैं जी .. बाल रंगने से कुछ नहीं होता जी .. बस .. मन जवान होना चाहिए .. "

श्रावणी सहाय- " आप तो हर बात में ही .. अपना कुतर्क करने लग जाते हैं .. जाइए .. जैसे रहना है, रहिए .. हम नहीं बोलेंगे आपको .. कुछ भी .. "

समीर माथुर - " ना-ना .. बोलो .. बोलते रहा करो .. हमारे ज्ञान की वृद्धि होती रहती है इससे .. और .. अभी जो तुम ज्ञान दे रही थी ना .. कुत्ता-बिल्ली नहीं करने का .. "

श्रावणी सहाय - " हाँ .. सही ही तो बोल रहे हैं आपको .."

समीर माथुर - " कुछ भी सही नहीं बोल रही हो तुम .. एक कुत्ता काटा .. वो भी अंजाने में .. उसको लगा था, कि हम उसके खाने का बर्त्तन हटा रहे हैं। वो भी .. वो काटा नहीं था, बस .. घुड़का था .. झटके से हम ही अपनी हथेली वहाँ से हटाए तो .. उसके दाँत की खरोंच लग गयी थी .. "

श्रवणी सहाय - " जैसे भी हो .. लग गयी ना ? .. लग गया ना ढाई-तीन हजार की चपत ? .. "

समीर माथुर - " तुमको तो मेरे घाव से ज्यादा .. पैसे की फ़िक्र है, पर .. पैसा तो .. कहते हैं ना कि .. हाथ का मैल भर है और वैसे भी .. मान लिया कि .. कुत्ते ने वैसे तो अंजाने में काटा है, पर .. मान लिया कि जानबूझ कर काटा है, पर .. उसका तो उपचार है .. इंजेक्शन' (सुई) भी है; पर .. तुम ये बतलाओ, कि .. स्वजन जो जानबूझ कर .. मतलब .. जानते-सुनते अपनी बोली के बाण से मानसिक रूप से हमें प्रताड़ित कर के पीड़ा प्रदान करते हैं .. उन असाध्य दंतहीन दंश का कोई उपचार है क्या ? फिर भी .. इनसे रिश्ते हम तोड़ पाते हैं क्या ? नहीं ना ? .. फिर कुत्ते को .. "

श्रावणी सहाय चुप्पी का लबादा ओढ़े रसोई मकी ओर चली गयी हैं, क्योंकि उनका 'प्रेशर कुकर' .. पक रहे चना दाल के लिए चार सीटी बजा चुका है और समीर माथुर 'बाथरूम' में चले गए हैं नहाने, क्योंकि उनके काम पर जाने का समय हो चला है .. शायद ...

अंत में .. हम पुनः दोहरा रहे हैं, कि उपरोक्त बतकही की दोनों घटनाओं को समीर माथुर के आत्म संस्मरण कहने की भूल ना तो .. हम करेंगे और ना ही आप समझने की भूल कीजियेगा .. बस यूँ ही ...