Tuesday, August 6, 2019

काश ! "अंधविश्वास" भी हो पाता "धारा-370" - दो संस्मरण.

दैनिक हिन्दी समाचार-पत्र 'हिन्दुस्तान' के आज के साप्ताहिक संलग्न 'हिन्दुस्तान पटना लाइव' के मुख्य-पृष्ठ पर नीचे छपे स्तम्भ 'वे दिन' में वरिष्ठ चित्रकार - आनन्दी प्रसाद बादल जी का संस्मरण (जो नियमित पढ़ता हूँ) "जमींदारी उन्मूलन पर भी लोगों ने मनायी थीं खुशियां" शीर्षक के साथ पढ़ा।

उन्होंने आज के संस्मरण में समसामयिक विषय 'कश्मीर और धारा 370' के साथ-साथ अतीत के 'जमींदारी उन्मूलन' से मिलने वाली आमजन की खुशियों की तुलना और चर्चा की है।

अंत में उन्होंने समाज के वास्तविक कोढ़ यानि 'अंधविश्वास' जैसी कुरीति से (उपर्युक्त दो मुक्तियों जैसी) मुक्ति की चर्चा करते हुए अपने बचपन के एक 'बचपना से भरी, पर सयानों को मात देती' घटना की चर्चा की है।

उनकी इसी घटना ने मुझे भी तत्क्षण अपने बचपन की घटी "दो" घटनाओं को आपलोगों से साझा करने के लिए प्रेरित कर दिया। आज का मोर्निंग वॉक भी भूल गया मैं। वैसे अपने कई करीबियों को जो इस भावना को समझ सकें, उन्हें मैंने साझा किया है।अब तक इसे साधारण समझ आप लोगों से साझा करने की हिम्मत नहीं हुई कभी। पर एक "श्रेष्ठ और स्थापित जन" के मुँह से सुनकर आज यहाँ लिखने की हिम्मत कर पा रहा हूँ। (आपसबों की प्रतिक्रिया अपेक्षित है।)

(१)#
हमलोगों की एक बुआ-दादी यानि दादा जी की बहन किसी पारिवारिक उत्सव में खगड़िया से पटना के लोदीपुर के पूर्वजों वाले घर पर सपरिवार आईं थीं। पहले शादी समारोह का आयोजन सप्ताह-पंद्रह दिन चलता था। उनके उसी प्रवास के दौरान फूफा-दादा का अचानक किसी खतरनाक बीमारी से निधन हो गया और बुआ-दादी के साथ 'विधवा' शब्द चिपक गया। सहानुभूतिवश वे कुछ माह तक यहीं रह गईं। उनके तथाकथित " जोग-टोटमा" वाली सोच से सारा घर परेशान था।
एक दिन मेरे , तब मैं 10-11 साल का रहा होऊँगा, दिमाग में खुराफ़ात सूझी और मैं अपने घर के रसोईघर से चुटकी भर सरसों, मुट्ठी भर खीर वाला अरवा चावल, चार-पांच लौंग और एक टूटी हुई सिलाई करने वाली सुई चुरा कर इकट्ठा किया।
एक शाम बिजली जाते हीं , यही जुलाई-अगस्त का महीना रहा होगा, सब 'गोतिया' लोग मोटा-मोटी खुली छत्त पर राहत की साँस लेने चले गए। अँधेरे का फायदा उठाते हुए मैंने वो सारा चोरी कर इकट्ठा किया हुआ सामान बुआ-दादी के कमरे में चुपके से खिड़की के रास्ते-बिखेर आया।
थोड़ी देर बाद बिजली आनी थी ही ... आ गई.. फिर तो सारे घर में कोहराम मच गया, मानो बिजली अपने साथ-साथ आफत भी लेकर आई हो। फिर क्या ... सबके के चेहरे पर तड़ातड़ पसीना चलने लगा। आनन-फानन में मुहल्ले के ही एक तथाकथित ओझा 'गुलाब महतो जी' , जो उन दिनों मगध महिला कॉलेज, पटना में माली थे, को बुलाया गया। ओझा जी के आने के पहले तक किसी की हिम्मत नहीं हुई उस कमरे में जाने की। वे आये, लोटे में पानी माँगा, कुछ मंत्रोच्चार किया और बोले ...किसी दुष्ट आत्मा का प्रवेश कराने की कोशिश आपलोगों के किसी पड़ोसी का है। हम अभी "बाँध दिए" हैं घर को। अब आपलोगों को कोई भय नहीं है।
मैं अपनी "कारिस्तानी" पर मन ही मन मुस्कुरा रहा था। पिटाई के डर से किसी को भी नहीं बतलाया। हाँ ..पूरे घर-परिवार को तो नहीं, सप्ताह भर बाद अपने अभिभावक को बतलाया। सच ज्यादा समय तक मैं पचा नहीं पाता, चाहे वह सही हो या गलत। जिसके कारण कई बार पिटाया हूँ और कई बार डाँट से नाश्ता किया हूँ। उस दिन भी बहुत डाँट पड़ी थी।

(२)#
मेरे पापा सीवान (बिहार) जिला के हुसैनगंज ब्लॉक में उन दिनों बी.एस. एस. ( Block Statistical Supervisor ) के पद पर थे। उस समय मैं कोई 19-20 साल का रहा होऊँगा। पढ़ता-रहता तो पटना के उसी लोदीपुर वाले मकान में, पर छुट्टियों में भाग जाता था ब्लॉक के इर्दगिर्द ग्रामीण प्राकृतिक परिवेश का अवलोकन करने। उस समय भी गर्मी का ही मौसम था। लोग सब अपने-अपने ब्लॉक के क्वार्टर के बाहर खुले में बैठे थे। औरतें- बच्चे, बड़े ..सभी अपने-अपने समूह में बैठे या टहल रहे थे। वहीं क्वार्टर के सामने एक किरानी - "मज़हर चच्चा" का परिवार रहता था। मेरे दिमाग में अचानक एक खुराफ़ात सूझी ..."मज़हर चच्ची" से निहोरा कर के उनका बुर्क़ा थोड़ी देर के लिए माँगा। बोला "एक नाटक का रिहर्सल करना है चाची, फिर लौटा देंगे।" सब मेरी इस आदत से वाकिफ थे, कभी किसी की लुंगी, तो कभी किसी का गोटेदार दुपट्टा नाटक के लिए माँगता रहता था अपने जरुरत के अनुसार। इसी लिए ज्यादा सवाल नहीं उठा। फिर वही बिजली जाने का इंतज़ार और जाते ही चुपचाप ... मैं ने हाफ पैंट और टी-शर्ट के ऊपर से ही बुर्क़ा लगभग ओढ़ लिया और ... बी डी ओ साहब के क्वार्टर के सामने खुले में बैठे बी डी ओ साहब, सी ओ साहब, बी ई ओ साहब और अन्य लोग बैठे दिन- दुनिया की बातें कर ठहाका लगा रहे थे। पापा उस दिन सुबह से ही "फील्ड" में गए हुए थे, जो अब तक नहीं लौटे थे। अगर लौटे होते तो , वहाँ बैठे होते और मैं ये हिमाकत नहीं कर पाता।
ख़ैर बहरहाल मैं थोड़ा लंगड़ाने का अभिनय करते हुए गूंगी औरत की "आऊँ ... आऊँ .." जैसी कुछ भी निरर्थक शब्द बोलते उनके सामने जाकर हाथ फैलाए मज़बूर औरत के रूप में खड़ा (खड़ी) हो गया। प्रायः ब्लॉक में सरकारी योजना का लाभ लेने के लिए आसपास के गरीब-मजबूर आते ही रहते हैं, अपनी पैरवी लेकर। अँधेरी रात ... सूनसान में एक अकेली औरत ... पुरुष मन मचल ही जाता है ना ... सब एक दूसरे का मुँह देख कुछ-कुछ फिकरे कसने लगे.. जो सच में याद नहीं ...  मैंने अपना हाथ वहीं समूह में बैठे ब्लॉक के बड़ा बाबू 'शंकर चच्चा' की ओर बढ़ाया... धीरे- धीरे बढ़ाते ही ... ले लोटा .... उ तो कुर्सी से उलट गए। उनका हाथ-पैर कांपने लगा। मौके की नज़ाकत देखते हुए मैं तो बस बुर्का ऊपर उठा कर दौड़ चला .. और साँस लिया अपने क्वार्टर में घुस कर। शुक्र था.. पापा अभी तक नहीं आये थे।
पूरे ब्लॉक में लोग बाद में दौड़े इधर- उधर , थाने से एक दो सिपाही भी आये ..सब ने कहा ..." "चुड़ैल" आई थी और शंकर बाबू पर 'अटैक' कर रही थी। उ तो हम लोग थे तो डर से भाग गई , नहीं तो .... आज तअ ..."
सुबह तक  क्या कई दिनों तक उस चुड़ैल की चर्चा ब्लॉक और आस पास के गाँव में होती रही।
ये बात भी पापा को एक सप्ताह बाद पता चल ही गई, मैंने ही बतलाया था अपनी आदतानुसार और ...मन भर या उस से भी ज्यादा डाँट सुनने को मिली।
तो ....ये थी अन्धविश्वास (?) से जुड़ी मेरे बचपन की जी हुई खुराफ़ाती दो घटनाएँ ....
काश !!! धारा-370 की तरह ये "अंधविश्वास" का भी अंत हो पाता अपने समाज से तो हमारी खुशियाँ सौ गुणी हो जाती। फिलहाल ... आइये मिलकर गाते हैं ... एक पुरानी फ़िल्म का पुराना नग़मा ...." वो सुबह कभी तो आएगी ... वो सुबह कभी तो आएगी ..."..
अब चला ...

10 comments:

  1. अंदर तक एक वृहत संदेश छोड़ जाने वाला संस्मरण। आपकी लेखनी पर यूँ ही माँ सरस्वती की कृपा बनी रहे। वह निर्दम्भ और निर्द्वंद्व अविरल बहती रहे।

    ReplyDelete
  2. ... आपकी 'मन से' वाली प्रतिक्रिया हर बार आत्मविह्वल कर जाती है मुझ जैसे साधारण इंसान को ... साभार आपका ... माँ सरस्वती को तो नहीं जानता , पर आप जैसे लोगों का भावनात्मक सानिध्य ही थाती है हमारी .. बस यूँ ही ...

    ReplyDelete
  3. कभी कभी ऐसा होता है जब यादें बसेरा कर लेती हैं संवेदनशील संस्मरण

    ReplyDelete
    Replies
    1. हाँ .. ख़ास कर चुहलबाजी वाली ..

      Delete
  4. अंध विश्वास और बालमन की सुलभ शरारतें ।
    बहुत कुछ कहते संस्मरण।

    ReplyDelete
    Replies
    1. जी ! शुक्रिया आपका !

      Delete
  5. जी नमस्ते,
    आपकी लिखी रचना शुक्रवार ९ अगस्त २०१९ के लिए साझा की गयी है
    पांच लिंकों का आनंद पर...
    आप भी सादर आमंत्रित हैं...धन्यवाद।

    ReplyDelete
    Replies
    1. मन से धन्यवाद आपको इस रचना को कल के अंक में साझा करने के लिए ...

      Delete
  6. वे आये, लोटे में पानी माँगा, कुछ मंत्रोच्चार किया और बोले ...किसी दुष्ट आत्मा का प्रवेश कराने की कोशिश आपलोगों के किसी पड़ोसी का है। हम अभी "बाँध दिए" हैं घर को। अब आपलोगों को कोई भय नहीं है।
    कितने आत्मविश्वास के साथ आज भी ये लोग इस तरह कह कर घर के बुजुर्गों से पल में अच्छा-खासा पैसा बटोर लेते हैं...सच में ये अंधविश्वास कब खत्म होंगे...
    बहुत लाजवाब संस्मरण।

    ReplyDelete
  7. काश ! लोग सोचें और बदलें अपनी मानसिकता ... अपने लिए नहीं तो कम से कम अपनी भावी पीढ़ी के लिए ही सही .... किसी ना किसी को तो पहल करना होगा ना ... सुकरात या राजा राम बनना होगा ....

    ReplyDelete