आम जनता के मार्फ़त राष्ट्र-मानस ... :-
इसी तरुमित्र आश्रम या तरुमित्र के विशाल परिसर में, इसी के अंतर्गत, सन् 2012 ईस्वी से सेंट जेवियर्स कॉलेज ऑफ मैनेज्मेंट एंड टेक्नॉलजी, पटना (St Xavier’s College of Management and Technology, Patna) एक प्रतिष्ठित महाविद्यालय है, जो बिहार की ही आर्यभट्ट नॉलेज यूनिवर्सिटी, पटना (Aryabhatta Knowledge University, पटना) नामक एक विश्वविद्यालय से संबद्ध (affiliated) है। यहाँ BCA (Bachelor of Computer Applications), BBA (Bachelor of Business Administration), BBE (Bachelor in Business Economics) और BMC (Bachelor of Mass Communication) के अलावा BBM, BCE, BCP इत्यादि जैसे स्नातक स्तर की पढ़ाई करने की बेहतर ही नहीं, बल्कि बेहतरीन सुविधा उपलब्ध हैं।
इनमें BMC (Bachelor of Mass Communication) के अंतर्गत, जनसंचार यानि मास कम्युनिकेशन (Mass Communication) विषय में तीन वर्षीय पाठ्यक्रम (Course) स्नातक (Graduation) करने की सुविधा है, जो कि वर्तमान में युवाओं की नौकरी के लिए एक चुनौतीपूर्ण, पर लुभावना अवसर है। इस 'कोर्स' के अंतर्गत फिल्म (Film), रेडियो (Radio), टीवी (TV), न्यूजपेपर (Newspaper), एडवरटाइजिंग (Advertising), पब्लिक रिलेशन (Public Relation), इवेंट मैनेजमेंट (Event Management), मार्केटिंग (Marketing) आदि के बारे में पढ़ाया जाता है। जनसंचार शब्द का प्रयोग ही टेलीविज़न, रेडियो, समाचार-पत्र, पत्रिका, पुस्तक, फिल्म या संगीत रिकार्ड आदि के माध्यम से सूचना, संदेश, कला व मनोरंजन सामग्री के वितरण को दिखलाने के लिए किया जाता है। लोगों से जुड़ने के लिए ये सारे के सारे सशक्त जनमाध्यम हैं। इस प्रकार हम मान सकते हैं, कि आम जनता के मार्फ़त राष्ट्र-मानस के निर्माण में भी इसकी महत्त्वपूर्ण भूमिका या योगदान है .. शायद ...
"पर्ची ... ( महिला- साक्षरता )" :-
गत वर्ष हमने इसी ब्लॉग पर एक पोस्ट -
" पर्ची .. ( महिला साक्षरता )." साझा की थी, जिसमें Amity University, Patna के अन्तर्गत अध्ययनरत BMC की ही एक छात्रा द्वारा अपने पाठ्यक्रम के तहत अपने एक परियोजना कार्य (Project Work) हेतु स्वयं निर्मित एक संदेशपरक 'यूट्यूब फ़िल्म' - "पर्ची" भी संलग्न थी। फरवरी'
2018 में पटना में होने वाले 'यौरकोट्' (Yourquote) के 'ओपन मिक' (Open Mic) में पहली बार संयोगवश शिरकत करने पर इस छात्रा के अलावा .. और भी अन्य कई युवाओं से पहचान हुई थी। फिर तो गत वर्ष के कोरोनाकाल के आरम्भ होने के पहले तक, दो वर्षों तक एक सिलसिला-सा चल निकला था या अगर .. यूँ कहें तो, हमको तनिक भी अतिशयोक्ति नहीं होगी, कि अपने लेखन या अभिनय के लगभग तीस-पैंतीस सालों के एक लम्बे विराम के बाद, इनको मिले पुनर्जन्म के प्रेरणास्रोत इन्हीं 'ओपन मिक' के युवागण बनते चले गए .. बस यूँ ही ...
इनमें से कुछ ने, मेरे कॉलेज के जमाने में स्वयं के एकल अभिनय के लिए, मेरे लिखे संवाद के आधार पर एक लघु यूट्यूब फ़िल्म- "मुआवज़ा" फ़िल्माया; तो किसी टीम ने अपनी छः 'एपिसोड' वाले एक 'वेब सीरीज'- "लिट्टी वाला लव" में चाय वाले चाचा का अभिनय करने का मौका दिया। जिनसे संबंधित पोस्ट हम पहले ही
मुआवज़ा ... और
चाय वाले चच्चा उर्फ़ लिट्टी वाला लव ( वेब-सीरीज ). शीर्षक के साथ साझा कर चुके हैं।
इन्हीं गत तीन वर्षों में, इन युवाओं के अलावा कई वयस्क संस्थानों या सम्मेलनों में भी शिरक़त करने का मौका मिला, पर वहाँ की तथाकथित "राजनीति" और "व्यवहारिकता" मेरे समझ से परे होने के कारण हमें भी परे हो जाना पड़ा। लोगों का कहना है, कि व्यस्कों की तुलना में बच्चे तथाकथित भगवान के रूप होते हैं, क्योंकि उनका मन कलुषित नहीं होता है ; वैसे ही मुझे भी ये युवा लोग उन वयस्क बुद्धिजीवियों से बेहतर ही लगे .. बस यूँ ही ...
इन्हीं युवाओं में से एक-दो, जो उपर्युक्त सेंट जेवियर्स कॉलेज ऑफ मैनेज्मेंट एंड टेक्नॉलजी, पटना से इसी वर्ष BMC की पढ़ाई पूरी करने वाले हैं; उन के कहने पर इसी जुलाई महीने में पुनः हम हाज़िर हो गए, उनके एक परियोजना कार्य (Project Work) के तहत मुंशी प्रेमचंद जी की लिखी प्रसिद्ध कहानी- कफ़न पर बनायी जा रही एक लघु फ़िल्म में कहानी का एक किरदार- घीसू बनने के लिए। वैसे तो कहानी में थोड़ा-बहुत इन छात्रों के द्वारा अपने अनुसार परिवर्तन किया गया है। इस के अन्य सभी पात्र- बुधिया, माधव, जमींदार वग़ैरह .. सब के सब इसी महाविद्यालय के छात्रगण हैं।
फ़िलहाल आज यहीं विराम देते हैं और फिर मिलते हैं "ना 'सिरचन' मरा, ना मरी है 'बुधिया' ... -(भाग-३)." के साथ .. बस यूँ ही ...
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