Sunday, May 30, 2021

आषाढ़ के वो चार दिन ... (भाग-३).【अन्तिम भाग】.

हमारे देश भारत में पृथ्वी यानी धरती को हम धरती माता कह कर स्त्री का दर्जा देते आए है। उड़ीसा राज्य के कई भागों में लोगों की मान्यता है कि आषाढ़ मास में चौदह जून यानी आषाढ़ संक्रान्ति के दिन से चार दिनों तक भूदेवी (पृथ्वी/धरती माता), जो इनकी मान्यता के अनुसार भगवान विष्णु की पत्नी हैं, रजस्वला होती हैं। इस चार दिनों के दौरान खेतीबारी, बुआई, कटाई जैसे जमीन से जुड़े सारे काम बन्द कर दिए जाते हैं, ताकि उनकी मान्यताओं के अनुसार भूदेवी को आराम दे कर वे लोग खुश रखना चाहते हैं। सामान्यतः स्त्री रजस्वला होने के बाद से ही संतानोत्पत्ति में सक्षम हो जाती है। इसीलिए उन चार दिनों के बाद ही वे लोग खेतों में बीज डालते हैं, ताकि उनकी फसल की पैदावार अच्छी हो। स्थानीय लोग यह चार दिन त्योहार के रूप में मनाते हैं और इस रज पर्व को अपनी उड़िया भाषा में "रजो पर्व" कहते हैं।

इस रजपर्व में पहला दिन रज, दूसरा दिन मिथुन संक्रांति, तीसरा दिन बासी-रज कहलाता है। सजावट, गीत-संगीत (सोजा-बोजा) से शुरू होकर चौथे दिन वासुमति स्नान (गाधुआ) अर्थात भूदेवी स्नान के बाद इस पर्व का समापन होता है। इन चारों दिन बालिकाओं, युवतियओं और वयस्क महिलाओं की भी तो मानो बहार-सी छायी रहती है। घर के कामों से इनकी छुट्टी रहती है। वे लोग मेंहदी-आलता से सज-सँवर कर नए-नए कपड़े पहनती हैं। कई स्थानों पर तो खाना बनाने तक का काम उन चार दिनों में पुरुषों को ही करना पड़ता है। महिलाएँ घर का काम बंद कर के झूला झूलती हैं, खेल-मस्ती करती हैं। इन दिनों पीठा और चाकुली पीठा जैसा स्थानीय व्यंजन मुख्य खाना होता है। छेना पोडा, कनिका जैसे पकने में ज्यादा समय लगने वाले मीठे पकवान पर्व के पहले ही बना कर रख लिए जाते है। पाँचवे दिन महिलाएँ सिर/बाल धोकर ही किसी भी शुभ मांगलिक कार्य में शामिल होने लायक ख़ुद को पाती हैं। लब्बोलुआब ये है कि इनके आषाढ़ के वो चार दिन मस्ती भरे होते हैं .. शायद ...

आज भी परंपराओं के नाम पर असम के ही बंगाईगाँव ज़िला (बोंगाईगाँव) के सोलमारी गाँव में किसी भी लड़की को पहली बार रजस्वला होने पर उस लड़की की पहले दिन ही किसी केले के पेड़ से शादी करवा कर किसी भारतीय विवाह की तरह जश्न मनाया जाता है। इस अनोखी शादी को वे लोग "तोलिनी शादी" कहते हैं। इस अंधपरम्परा का बुरा पक्ष भी है कि लड़की को केले के पेड़ से शादी करवाने के बाद उस को ऐसे कमरे में बंद कर दिया जाता है, जहाँ सूरज की रोशनी ना आती हो और उस दौरान वह किसी का चेहरा तक भी नहीं देख सके। भोजन के नाम पर केवल कच्चा (बिना उबला) दूध और फल दिया जाता है, क्योंकि उस अवधि में पका हुआ खाना उनके अनुसार उस लड़की के लिए निषेध होता है। उसको रक्तस्राव बन्द होने के बाद नहा-धोकर (सिर-बाल) तथाकथित शुद्धिकरण होने तक जमीन पर ही सोना भी उसकी दिनचर्या में शामिल होता है। यह हमारे समाज की विडंबना ही है कि जिस अनूठी प्राकृतिक प्रक्रिया के लिए लड़कियों या स्त्रियों को गर्व महसूस करनी चाहिए, उसी से उन्हें हमारी दोहरी मानसिकता वाले समाज के सामने झेंपना पड़ता है .. शायद ...

आंध्र प्रदेश और तेलंगाना राज्यों  (दोनों का सयुंक्त रूप- पुराना आंध्र प्रदेश) के अधिकांश हिस्सों में जब किसी लड़की को पहली बार माहवारी आता है, तो इसके ग्यारह दिनों के बाद ... "पुष्पवती महोत्सवम्" (खिले हुए फूल का उत्सव) नामक एक समारोह का आयोजन किया जाता है। वह हमारे किसी भारतीय शादी-विवाह के आयोजन जैसा ही आडंबरयुक्त और खर्चीला होता है, जो परिवार, दोस्तों और पड़ोसियों के साथ सम्पन्न होता है। परन्तु इसका बुरा पक्ष यह है कि इस चक्कर में उस किशोरी की ग्यारह-बारह दिनों की स्कूल की पढ़ाई छुट जाती है। माहवारी के अगले पाँच से ग्यारह दिनों तक उनकी मान्यताओं के अनुसार उस लड़की को नहाने की अनुमति नहीं होती है। जब कि वैज्ञानिक तौर पर इस दौरान नहाना बेहद जरूरी होता है क्योंकि इससे संक्रमण का भय कम होता है। संक्रमण से बांझपन या अन्य कई बीमारियों के होने का भी खतरा रहता है और दूसरी तरफ नहाने से मनोदशा भी अच्छा होता है। साथ ही इस दौरान होने वाली पेट-शरीर के ऐंठन में भी आराम मिलता है। उसे घर में एक तय जगह पर अपनी आवश्यक दिनचर्या की चीजों के साथ रहना होता है। इन दिनों उसका शौचालय भी अलग होता है, ठीक किसी कोरोनाग्रस्त मरीज के स्वतः संगरोध ( Self Quarantine ) होते हुए गृह-अलगाव ( Home Isolation ) के जैसा। इस दौरान शारीरिक-हार्मोनल के अलावा और भी कई तरह के बदलाव होते हैं, जिस से कमर और पेट में दर्द, उल्‍टी होना, चक्‍कर आना और पैरों में दर्द आदि लक्षण उभर कर सामने आते हैं। ऐसे में उसे परिवार से अलग-थलग रहने पर अनचाही मानसिक पीड़ा और प्रताड़ना भी झेलनी पड़ती है .. शायद ...

जैसा कि माना जाता है कि हमारा देश विविधताओं से सम्पन्न देश है, तो एक ओर जहाँ केरल के सबरीमाला मंदिर में सर्वोच्च न्यायालय (सुप्रीम कोर्ट/Supreme Court) की अनुमति के बाद भी आज तक दस साल की लड़की से लेकर पचास साल तक की महिला का प्रवेश वर्जित है। कारण है- वही हमारी अंधपरम्परा, विकृत धार्मिकता अंध-आस्था  और अंधविश्वास वाली सामाजिक मान्यताएँ, जिसके अनुसार इन उम्रों में लड़कियाँ या महिलाएँ अपने मासिक धर्म चक्र के कारण रजस्वला (रजवती/ऋतुमती) होने से अशुद्ध हो जाती हैं। परन्तु दूसरी तरफ हमारे ही देश के असम राज्य के कामाख्या मन्दिर में कोई भी रजस्वला लड़कियाँ या महिलाएँ अपने मासिक धर्म के दौरान भी प्रवेश कर के पूजा सम्पन्न कर सकती हैं।

सर्वविदित है कि हिन्दू धर्म की पौराणिक कथाओं के अनुसार तथाकथित भगवान विष्णु द्वारा अपने सुदर्शन चक्र से देवी माता सती/दुर्गा के इक्यावन भागों में अंग-भंग करने पर देवी का योनि-भाग कामाख्या में गिरा था। असम की राजधानी दिसपुर जो कि इस राज्य के महानगर- गुवाहाटी (गौहाटी) का ही एक हिस्सा है और इसी गौहाटी शहर से लगभग दस किलोमीटर दूर नीलांचल पर्वत पर स्थित कामख्या शक्तिपीठ मन्दिर में हिन्दू मान्यताओं के तहत देवी सती के उसी तथाकथित कटे योनि-भाग की पूजा-अर्चना की जाती है। यहाँ वर्ष के आषाढ़ महीने में हर वर्ष चार दिनों के लिए लगने वाले अंबुवाची मेला के दौरान लोकमान्यता के अनुसार तीन दिनों के लिए बाईस से पच्चीस जून तक माता रजस्वला होती हैं। जिस कारण से कामाख्या मंदिर उन तीन दिनों के लिए बंद रखा जाता है। चौथे दिन, छ्ब्बीस जून को माता को नहला कर तथाकथित शुद्धिकरण के बाद आस्थावान भक्तगणों के दर्शन के लिए खोल दिया जाता है। यह कामाख्या मंदिर का आषाढ़ के वो चार दिन वाला सबसे बड़ा अनुष्ठान-उत्सव माना जाता है।

सर्वविदित है कि हमारे देश में नवरात्री के अवसर पर या अन्य कई अनुष्ठानों के दौरान कुँवारी कन्याओं की पूजा की जाने की परम्परा है। बजाप्ता उनके पाँव पखारे जाते हैं, पाँव छुए जाते हैं। पर यहाँ "कुँवारी" का अर्थ मैं निजी तौर पर "अनब्याही" लड़की समझता आया था गत वर्ष तक। मेरी यह अनभिज्ञता शायद पूजा-पाठ जैसे आडम्बरों में लिप्त नहीं रहने के कारण हो सकता है। पर गत वर्ष .. बस यूँ ही ... एक विचार-विमर्श के तहत एक जानकार से यह जान कर हैरान हो गया कि "कुँवारी" कन्या का मतलब उन लड़कियों से है, जो अभी तक पहली बार रजस्वला नहीं हुई हैं। इसमें हमें सब से हैरान करने वाली बात यह लगी थी कि जब कोई लड़की प्राकृतिक अनूठे वरदानस्वरुप पहली बार रजस्वला हो कर मानव नस्ल की कड़ी रचने के लिए सक्षम होती है; तब वह पूजने के लायक क्यों नहीं रह जाती है भला !? ...

कैसी बिडंबना है कि जो प्रक्रिया हमारे जीवन की कीमियागरी का आँवल है, हम उसी की खुल कर चर्चा करने से कतराते नज़र आते हैं। ठीक अपनी उस दोहरी मानसिकता की तरह, जिसके तहत हम जिस के लिए अक़्सर "गन्दी बात" कह कर मुँह बिचकाते हैं; उसी "गन्दी बात" के कारण विश्व में जनसंख्या के मामले में शिखर पर रहने वाले हमारे एक पड़ोसी देश के साथ होड़ लगाते हुए अपने देश की जनसंख्या तेजी से बढ़ा कर अपनी भावी नई पीढ़ियों के लिए उनके भावी जीवन को दुष्कर से भी दुष्कर बनाने में कोई कसर नहीं छोड़ते हैं .. शायद ...

यूँ तो इस तरह वेब पन्नों को अपनी बकबक से भर कर सोशल मीडिया पर चिपकाने से जरूरतमन्द समाज में बदलाव तो नहीं आ सकता, बल्कि बहुत सारे एनजीओ या सरकारी संस्थानों के अलावा कई लोगों के निजी तौर पर आगे बढ़ कर बुनियादी तौर पर हाथ बढ़ाने से परिदृश्य कमोबेश बदल रहा है। फिर भी अपने देश-समाज के अधिकांश हिस्सों में, जहाँ पर सैनिटरी नैपकिन से महिलाएँ आज भी या तो अन्जान हैं या फिर जानते हुए भी पुराने कपड़ों से काम चलाने के लिए मज़बूर हैं; इस दिशा में अभी भी बहुत काम किए जाने की आवश्यकता है। सबसे पहली आवश्यकता है कि इस विषय पर खुल कर आपस में बात करने की; क्योंकि यह ना तो शर्मिदगी का विषय है और ना ही छुपाने का। आपस में बात करने से इसके लिए जो कुछ भी सामाजिक भ्रांतियां व मिथक हैं, वो दूर होंगी। मासिक धर्म को लेकर जब सब की चुप्पी टूटेगी, तो इस से जुड़ी वर्जनाएँ भी टूटेगी और गाँव-मुहल्ले की झेंपने वाली महिलाएँ और पुरानी सोच और बुनियादी स्वच्छता सुविधाओं की कमी के कारण झेलनेने वाली महिलाएँ भी जागरूक होंगीं और उन दिनों में उनका आत्मविश्वास भी बढ़ेगा। इसके लिए हमें जागरूक होकर समाज को भी जागरूक करना होगा .. शायद ...

काश ! .. हमारा समाज रजस्वला लड़कियों या महिलाओं के मामले में सबरीमाला मन्दिर के नियम की तरह रूढ़िवादी होने के बदले कामाख्या मन्दिर के नियम जैसी उदार मानसिकता अपना पाता .. बस यूँ ही ...


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