Monday, March 18, 2024

तीन तार की चाशनी ...


परतों के पल्लू में

सिमटी-सी,

सिकुड़ी-सी,

मैं थी ..

पके धान-सी।

मद्धिम .. मद्धिम 

आँच जो पायी,

प्रियतम 

तेरे प्यार की;

खिलती गयी,

निखरती गयी, 

मंद-मंद ..

मदमाती-सी,

खिली-खिली-सी

खील-सी खिल कर .. बस यूँ ही ...


था मन मेरा 

चाशनी ..

एक तार की, 

जो बन गयी

ना जाने कब ..

ताप में तेरे प्रेम के,

एक से दो .. 

दो से तीन ..

हाँ .. हाँ .. तीन ..

तीन तार की चाशनी

और ..

जम-सी गयी,

थम-सी गयी ..

मैं बताशे-सी 

बाँहों में तेरे प्रियवर .. बस यूँ ही ...


अमावस की रात-सी

थी ज़िन्दगी मेरी,

हुई रौशन 

दीपावली-सी,

दीपों की आवली से

तुम्हारे प्रेम की।

यूँ तो त्योहार और पूजन

हैं चोली-दामन जैसे।

फिर .. पूजन हो और ..

ना हों इष्ट देवता या देवी,

ऐसा भला होगा भी कैसे ?

अब .. तुम्हीं तो हो

इष्ट मेरे और .. तेरे लिए नैवेद्य ..

खील-बताशे जैसा मेरा तन-मन,

समर्पित तुझको जीवन भर .. बस यूँ ही ...

12 comments:

  1. अति मनमोहक, अद्भुत बिंबों से सजी बेहद सुंदर रचना। "पके धान सी,खील सी,तीन तार की चाशनी, बताशे" अनूठे बिंब ..वाह्ह।
    अंतिम पद के समर्पण ने प्रेम को अध्यात्मिक भावों से पावन कर दिया।
    सादर।
    ----
    जी नमस्ते,
    आपकी लिखी रचना मंगलवार १९ मार्च २०२४ के लिए साझा की गयी है
    पांच लिंकों का आनंद पर...
    आप भी सादर आमंत्रित हैं।
    सादर
    धन्यवाद।

    ReplyDelete
    Replies
    1. जी ! .. सुप्रभातम् सह नमन संग आभार आपका हमारी इस बतकही की सराहना के साथ-साथ अपनी प्रस्तुति में स्थान प्रदान करने के लिए ...

      Delete
  2. बहुत बहुत सुन्दर सराहनीय रचना

    ReplyDelete
    Replies
    1. जी ! .. नमन संग आभार आपका ...

      Delete
  3. Replies
    1. जी ! .. नमन संग आभार आपका ,...

      Delete
  4. मीठी सी कविता

    ReplyDelete
    Replies
    1. जी ! .. नमन संग आभार आपका ...

      Delete
  5. वाह! मन को लुभाती, हंसती मुस्कुराती सुंदर रचना।
    बस यूं ही...कितना कुछ कह दिया।

    ReplyDelete
    Replies
    1. जी ! .. नमन संग आभार आपका ...

      Delete
  6. Replies
    1. जी ! .. नमन संग आभार आपका ...

      Delete