Thursday, July 13, 2023

पुंश्चली .. (१) .. (साप्ताहिक धारावाहिक)

कई दिनों से आसपास के कुछ जाने, कुछ अंजाने से, कुछ वास्तविक, तो कुछ काल्पनिक .. कई पात्रों की एक टोली मिलजुल कर हमारे मन की देगची में खिचड़ी पकाने का प्रयत्न कर रही थी। अभी तक तो आज उस खिचड़ी की देगची से पहला निवाला ही परोसने का प्रयास भर है। प्रत्येक वृहष्पतिवार को अगला निवाला परोसने का भरसक प्रयास रहेगा हमारा .. शायद ...

अभी तय नहीं कर पाये हैं या कर पा रहें हैं कि यह साप्ताहिक धारावाहिक निकट भविष्य में कहानी की शक्ल में ढल पाएगा या उपन्यास के रूप में। ख़ैर ! .. जो भी हो .. आभासी मनोरंजन का दावा तो नहीं, पर तथ्यों का वादा है हमारा .. बस यूँ ही ...

"पुंश्चली (साप्ताहिक धारावाहिक)" के पहले निवाले परोसने के पूर्व साहित्य और संगीत के लिए अपनी विचारधारा वाली बतकही का एक पत्तल भर बिछा रहे हैं, जिसको भी कई दिनों से कहीं बुन कर रखा हुआ था। हो सकता है आज के लिए ही .. शायद ...


तो पहले विचारधारा वाली बतकही ..


यवनिका

हटे जब कभी भी 

रंगमंच की यवनिका,

मंच पर हों अवतरित 

कोई नायक या नायिका

या हों फिर तान-आलाप, 

मुर्कियाँ गाते गायक-गायिका,

या फिर उठाए हाथ कोई 

रंगों की थाली और एक तूलिका

और सामने बैठी हो चाहे 

मनोरंजन पिपासु भीड़, 

भरी हो वीथिका।

रंगमंच हों या सुरीले गीत कोई 

या फिर चित्र पटल कोई,

भले ही हों, ना हों इन सब में 

वर्णित कोई सारिका, अभिसारिका,

पर दिखनी चाहिए इनमें झलक

अपने इस समाज की विभीषिका .. बस यूँ ही ...


अब ... 

पुंश्चली .. (१) .. (साप्ताहिक धारावाहिक) ...

"अपने बी ब्लॉक वाले 213 नम्बर में कल से केचप फ़ैक्ट्री शुरू हो गयी है रे .. एकदम मस्त .." - भूरा अपनी मित्रमंडली में अपना ज्ञान बघार रहा है। भूरा .. जो अपनी ड्यूटी के वक्त घर-घर से कचरा उठाने वाली नगर निगम की बड़ी गाड़ी में तय किए हुए अनेक मुहल्लों भर से कचरे इकठ्ठे करने के क्रम में गाड़ी के पिछले हिस्से में खड़ा-खड़ा हर घर वालों से कचरे की थैली या डब्बा लेकर लगे हाथ गाड़ी में ही कचरे को फैला कर सरकार द्वारा तय मापदण्ड के आधार पर गीले और सूखे कूड़ों को तीव्र गति से अलग-अलग करता जाता है।

यूँ तो जाति-धर्म और आर्थिक परिस्थितियों के आधार पर प्रत्यक्ष या परोक्ष रूप से बँटे हुए अपने वर्गीकृत समाज की तरह ही सरकार ने कचरे के यथोचित निष्पादन के लिए कूड़ेदान को भी दो वर्गों में बाँट रखा है। परन्तु मानव समाज अपने शारीरिक ढाँचा में उपस्थित निष्क्रिय 'एपेण्डिक्स' की तरह ही हमारे समाज में बने अधिकांश क़ायदे-क़ानून को निष्क्रिय रखने में ही प्रायः दक्ष दिखता है, जिन वजहों से हम सभी की अंतरात्मा भी हमारे 'एपेण्डिक्स' की तरह ही निष्क्रिय बन चुकी है .. शायद ...

"तू पागल हो गया है क्या बे ? किसी रेजिडेंशियल एरिया में कोई फैक्ट्री भी लगा सकता है क्या ? तेरा दिमाग़ फिर गया है क्या ? या फिर जरूर तेरे बात का हर बार की तरह कोई ना कोई ऊटपटाँग मतलब होगा .." - मन्टू ने भूरा की बात पर आपत्ति जतायी। मन्टू .. जो रेलवे स्टेशन से सरकारी बस अड्डे वाली रुट में बिजली से चलने वाली ई रिक्शा यानि हवा हवाई या टोटो गाड़ी चला कर अपना जीवकोपार्जन करता है। कभी कभार लोकल में ही रिजर्व सवारी ले कर भी चला जाता है। मुहल्ले के कई सारे लोग और बाहर के भी कई लोगों ने उसके फ़ोन नम्बर सेव कर रखे हैं। जो लोग उसकी हवा हवाई में एक बार सवारी कर लेते हैं, वो लोग उसकी बातों, कई विषयों के लिए उसके सटीक तर्कों और उसके द्वारा वसूले गए उचित भाड़े के भी क़ायल हो जाते हैं। साथ ही यात्रा के दौरान उसकी हवा हवाई में मधुर आवाज़ों में बजने वाली एफ एम् या फिर रूमानी फ़िल्मी गानों के भी मुरीद हो जाते हैं। परिणामस्वरूप भविष्य की किसी भी तयशुदा या आकस्मिक लोकल यात्रा के लिए उस से मोबाइल नम्बर लेकर प्रायः अपने मोबाइल के कॉन्टेक्ट लिस्ट में सेव कर लेते हैं। और ऐसा हो भी क्यों नहीं, जब टैक्सी या टेम्पू की तुलना में कम दूरी तक जाने-आने के लिए इसका किराया किफ़ायती भी लगता हो, किसी भी मध्यम या निम्न-मध्यम वर्ग के लोगों को।

"बता बे तू क्या बक रहा है सुबह-सुबह ? तू बहुत कोड वर्ड में बात करता है। बिना वजह सब को परेशान करता रहता है .." - चाँद ने मन्टू की तरफ़दारी लेते हुए भूरा को मुस्कुराते हुए झिड़का। चाँद .. जो भाड़े पर टैक्सी चलाता है। उसकी कार में ज्यादातर "ओला" द्वारा बुकिंग के तहत तथाकथित बड़े-बड़े साहब और मैम साहब जैसे लोगों की सवारी चलती हैं।

शहर में किसी मिली जुली आबादी वाले एक मुहल्ले में चौक के एक तरफ फुटपाथ पर अवस्थित "रसिक चाय दुकान" के इर्द-गिर्द रोज की तरह हर उम्र और हर वर्ग के लोगों का जमावड़ा लगा हुआ है। इन्हीं जमावड़े में से तीन लोगों- भूरा, मन्टू और चाँद की भी रोज की तरह अपने-अपने काम पर जाने से पहले यहाँ की चाय और कभी-कभार एक-दो नमकीन बिस्कुट के साथ दिन की शुरुआत होती है। तीनों आपस में अपने-अपने धंधे-पेशे से मिलने वाले बीते दिन वाले दिन भर के अनुभवों को एक दूसरे से साझा करते हैं।

यूँ तो यह चाय की दुकान प्रतिदिन सुबह छः बजे से शाम सात बजे तक दिन भर ही खुली रहती है। पर यहाँ सुबह और शाम के वक्त दो-तीन घन्टे कुछ ज्यादा ही चिल्ल-पों मची रहती है। अभी भी सुबह के लगभग साढ़े छः बज रहे हैं। रोज की तरह सुबह-सुबह वाली चिल्ल-पों मची हुई है।

इस चाय की दुकान के लगभग पास में ही नगर निगम वालों का एक बड़ा-सा कूड़ेदान रखा हुआ है। या यूँ कहें कि इसी कूड़ेदान की ओट में ये चाय की दुकान टिकी हुई है। बस .. एवज़ में रसिक चाय वाले को हर सप्ताह किसी ख़ाकीधारी के जेब तक कुछ नीले-पीले रंगों में रंगे सदैव मुस्कुराते रहने वाले एक खादीधारी विशेष को सुलाना होता है। 

आसपास के मुहल्ले वाले जो नगर निगम की आने वाली गाड़ी के समय अपने-अपने घर पर उपलब्ध नहीं रहते हैं, बल्कि काम-धंधे की वजह से घर से सुबह ही निकल जाते हैं और अपने-अपने निजी कारणों से परिस्थितिवश घर में अकेले ही रहते हैं, तो वो लोग काम-धंधे पर जाते हुए इसी कूड़ेदान में अपने-अपने घर के कचरों को डाल जाते हैं और सुबह-दोपहर में नगर निगम वाली गाड़ी प्रसून जोशी द्वारा लिखी रचना, जिसे विशाल खुराना के संगीत निर्देशन में कैलाश खेर की पुरुषत्व भरी आवाज़ से गीत का शक़्ल दिया गया है, को बजाते हुए .. "स्वच्छ भारत का इरादा, इरादा कर लिया हमने, देश से अपने ये वादा, ये वादा कर लिया हमने" - आकर उन कचरों को समेट कर ले जाती है, ताकि अपना स्वदेशी "स्वच्छ भारत अभियान" सफल बना रहे .. बस यूँ ही ...

परन्तु कई लोग हड़बड़ी में या बस यूँ ही अपने घर के कचरे को कूड़ेदान के बजाय उसी के इर्दगिर्द ही, कूड़ेदान के बाहर भी फेंक कर "स्वच्छ भारत अभियान" को निष्क्रिय करने में तनिक भी नहीं हिचकते हैं।

भूरा अपने अंदाज़ में हर बार की तरह ठठाकर कर हँसता हुआ - "अबे 213 नम्बर वाली भाभी का ना ... "

"चुप हो जा स्साले .. सुबह-सुबह फिर तेरी कोई गन्दी बातें होंगी .. " - मन्टू जोर से भूरा को घुड़क रहा है .. बस यूँ ही ...


शेष .. आगामी वृहष्पतिवार को ..  "पुंश्चली .. (२) .. (साप्ताहिक धारावाहिक)" में ...




Tuesday, July 11, 2023

बूँदों की रेलगाड़ी ...

आरोही या अवरोही बंधे,

तल्लों वाले कदानुसार

ऊँचे-नीचे मकानों से,

'इंटरनेट' या 'डिश केबल' के 

मोटे-पतले आबनूसी तारें 

बरास्ते बिजली के खम्भों के ;

हों मानो शिव मन्दिर के कँगूरे से 

पार्वती मन्दिर के कँगूरे तक,

अवरोह लाल रज्जु तने हुए

"गठजोड़वा अनुष्ठान" वाले,

प्राँगण में "वैद्यनाथ मन्दिर" के .. शायद ...


वशीभूत हो गुरुत्वाकर्षणिय ऊर्जा के ...

उन्हीं तारों पर 'इंटरनेट' 

या 'डिश केबल' के,

कभी तड़के मुँह अँधेरे,

कभी भरी दुपहरी में,

तो कभी शाम के धुँधलके में भी,

पटरियों पर गुजरती किसी रेल-सी,

अक़्सर गुजरती हुई सावन में

बारिश की बूँदों की रेलगाड़ी 

निहारता हूँ अपलक जब-तब

अवकाश के आलिंगन में .. बस यूँ ही ...



                             बूँदों की रेलगाड़ी


बूँदों की रेलगाड़ी





Thursday, July 6, 2023

बा बा नहीं, चुन चुन .. बस यूँ ही ...

आज की बतकही की शुरूआत करने से पहले प्रसंगवश अपने जन्म से भी पहले की और स्वदेश को अंग्रेजों से स्वतन्त्र होने के लगभग दस वर्षों बाद की, 1957 के दौर में बनने वाली श्वेत-श्याम फ़िल्मों में से एक फ़िल्म- "अब दिल्ली दूर नहीं " के एक बालगीत- "चुन चुन करती आई चिड़िया, दाल का दाना लाई चिड़िया" 👇 को पूरी तन्मयता से सुनने का कष्ट कर लेते हैं .. बस यूँ ही ... 

 
                            बालगीत का मूल रूप

कहते हैं कि इस बालगीत के निर्माण में हसरत जयपुरी जी की रचना, गोवा के रहने वाले तत्कालीन संगीतकार- दत्ताराम वाडकर जी के संगीत और मुहम्मद रफ़ी जी की आवाज़ का सम्मिश्रण है। सम्भवतः हम सभी ने ये गीत अभी से पहले भी कभी ना कभी या कई-कई बार भी सुना-देखा होगा ही .. शायद ...

आजकल सम्भवतः भले ही वर्तमान पीढ़ी उस मूल बालगीत को भूलकर उस की विभिन्न अनुप्राणन ('एनीमेशन') रूप में बनी नक़लों ('पैरोडी') को देखने-सुनने तक ही सीमित हो गयी हो, जिन्हें 'राइम्स' नाम का चोला पहना कर धड़ल्ले से 'सोशल मीडिया' में प्रस्तुत किया जा रहा है और देखा-सुना जा रहा है। जिनके 'यूट्यूब' और 'सीडी' पर दुर्भाग्यवश कहीं भी हसरत जयपुरी जी की मूल रचना होने का उल्लेख नहीं मिलता है। परन्तु हमें एक सामान्य पर जिम्मेदार नागरिक होने के नाते या फिर एक रचनाकार होने के नाते भी उन ख्यातिप्राप्त तत्कालीन रचनाकार के सम्मान में कम से कम मूल बालगीत की सत्यता से स्वयं भी और नयी पीढ़ी को भी अवगत करवानी ही चाहिए .. शायद ...

वर्ना तथाकथित भक्तों के मानसपटल पर या उनके घर की दीवारों पर टँगने वाली तथाकथित राम जी की जो छवि कभी दादा साहब फाल्के जी द्वारा 1917 में बनी मूक श्वेत-श्याम फ़िल्म- "लंका दहन" के अभिनेता "अन्ना सालुंके" जी से प्रेरित होती थी, वो वर्षों बाद परिवर्तित होकर रामानंद सागर जी की 'टी वी सीरियल'- "रामायण" के "अरुण गोविल" से प्रेरित हो गयी और सम्भवतः भविष्य में ना जाने कब ओम राउत की फ़िल्म- "आदिपुरुष" के "प्रभास" से प्रेरित हो जाए .. शायद ...                       अगर ऐसा क्रमवार घटित होता है तो यह अज्ञान लोगों की अज्ञानता से कहीं ज्यादा बुद्धिजीवियों की निष्क्रियता का परिणाम ही मानना चाहिए .. ख़ासकर वैसे बुद्धिजीवी जिनका प्रायः ख़राब मौसम के कारण फ़सल को हुए नुक़सान के फलस्वरूप टमाटर-प्याज़ की मूल्य-वृद्वि के लिए सत्तारूढ़ दल पर दोष मढ़ने में ध्यान ज्यादा रहता है .. शायद ...

  

  तथाकथित 'राइम' एक अनुप्राणन ('एनीमेशन') रूप में 

प्रसंगवश पुरखों द्वारा अभिभावकों को हस्तांतरित जानकारी से बचपन में मिली एक विशेष जानकारी की चर्चा किए बिना अभी रहा नहीं जा रहा कि उस मूक फ़िल्म- "लंका दहन" में राम और सीता दोनों पात्रों का अभिनय एक ही अभिनेता- "अन्ना सालुंके" जी ने ही निभाया था। उन दिनों महिला पात्रों का अभिनय भी प्रायः पुरुष ही करते थे। कमोबेश उसी दौर में बिहार के शेक्सपीयर कहे जाने वाले भिखारी ठाकुर जी भी इसके ज्वलंत प्रमाण रहे हैं। इससे यह पल्ले पड़ता है कि उस दौर में केवल बिहार जैसे राज्यों में ही नहीं, बल्कि तत्कालीन बम्बई जैसी शहरी संस्कृति में भी महिला कलाकारों की कमी थी। 

यूँ तो .. तब की ही क्यों कहें .. आज भी तो अपने इर्द-गिर्द कई पढ़े-लिखे समाज में भी नाटकों या फिल्मों में काम करना और नृत्य या गायन का अभ्यास करना, महिलाएँ तो महिलाएँ, पुरुषों के लिए भी इन्हें वर्जनाओं की सूची में समाहित किया हुआ है .. शायद ...

ख़ैर ! ... प्रसंगवश बतकही करते-करते हम विषय से हट गए .. हम हसरत जयपुरी जी के लिखे बालगीत- "चुन चुन करती आई चिड़िया, दाल का दाना लाई चिड़िया" की चर्चा कर रहे थे .. यह बालगीत किसी भी बालमन में पर्यावरण को गढ़ने वाले अपने परिवेश में उपस्थित कई प्रकार के जीव-जन्तुओं के प्रति कोमल और सम्वेदनशील भावनाएँ रोपने के लिए एक सर्वोत्तम साधन तब भी रहा होगा और आज भी है .. शायद ...              कम से कम उस अंग्रेजी वाली तथाकथित 'राइम'- "बा बा ब्लैक शीप, हैव यू एनी वूल" से तो कई गुणा बेहतर और संदेशपरक है, जिस 'राइम' को हम अपनी गर्दन में किसी अदृश्य 'स्टार्च' वाली अकड़ के साथ अपने अतिथियों और सम्बन्धियों के समक्ष अपने घर के नौनिहालों से उनकी तुतली बोली में  बोलवाने में प्रायः स्वयं को सफल और गौरवान्वित महसूस करते हैं .. शायद ...

यूँ तो दिवसों के दौर में प्रायः तथाकथित "विश्व पर्यावरण दिवस" के दिन अधिकांशतः हम 'सेल्फ़ी सिंड्रोम' वाले लोग अपने हाथों में पेड़ या पौधे पकड़ के उसे जमीन में रोपने का उपकर्म करते हुए अपना चेहरा कैमरे की तरफ उचकाए हुए वाली अपनी तस्वीरें 'सोशल मीडिया' पर चिपका कर अपने जागरूक नागरिक होने का प्रमाण देने की इतिश्री मान लेते हैं .. उसके बाद हम सारे अपनी 'पोस्टों' को सींचने वाली 'कमेंट्स' और 'लाइक्स' की गिनती में व्यस्त हो जाते हैं और उस दिन के बाद उन सारे औपचारिक पौधे रोपण वाले पौधों को भविष्य के लिए सहेजने वाले कुछेक लोग ही सजग दिखते हैं .. शायद ...

यूँ भी पर्यावरण का सर्वविदित शाब्दिक अर्थ तो है- हमारे "चारों ओर से घेरे हुए आवरण" ... तो हमारे आसपास के पेड़-पौधों के साथ-साथ समस्त पशु-पक्षी, नदी-तालाब, हवा-पानी भी मिलकर हमारे पर्यावरण को गढ़ते हैं। फिर हम बुद्धिजीवी लोग क्यों भला अपनी भावी पीढ़ी को पर्यावरण संरक्षित करने के नाम पर केवल औपचारिक वृक्षरोपण वाली 'सेल्फ़ी' से गुमराह करने की भूल करते हैं। उन्हें तो आसपास के पेड़-पौधों के संरक्षण के साथ-साथ उन्मुक्त पशु-पक्षियों से भी प्रेम करना, उनके भरण-पोषण में चाव रखना, उनकी दिनचर्या से लगाव रखना सिखाना चाहिए .. शायद ... 
अगर हम समस्त पर्यावरण को ही परिवार मान लें तो अपनी धरती ही तथाकथित स्वर्ग में परिवर्तित हो जा सकती है .. बस यूँ ही ...
पर्यावरण को तो प्रतिदिन ही संरक्षित और संवर्द्धित करना ही हमारी पूजा होनी चाहिए, फिर दिवस का क्या औचित्य रह पाएगा भला ...
कल्पना किजिए कि आँख खुलते ही सुबह-सवेरे आपके आसपास, आपकी छत-बालकॉनी या फिर स्वयं के या पड़ोस के पेड़ों पर तोते, गौरैये, कबूतर, पंडुक या अन्य पक्षी अपनी मधुर आवाज़ की सरगम आपकी कर्ण पटल पर छेड़ें और बीच-बीच में गिलहरियाँ भी अपनी तान के रस घोलते हुए अपने अगले दोनों पँजों से मूँगफली के दाने कुतरती हुई मुलुर-मुलुर आपको निहारें तो आपकी सुबह कितनी न्यारी हो जाएगी .. नहीं क्या ? 🙂

अगर हमारा अपना घर है और हम कुछ सौ-हजार हर माह ख़र्च करने में सक्षम हैं तो हमें अपने आसपास के उन्मुक्त पशु-पक्षियों का ख़्याल रखना चाहिए। उनके लिए कुछ उपलब्ध बर्तनों में अनाज-पानी अपनी खुली छत, बालकॉनी या मुख्यद्वार के बाहर नित्य प्रतिदिन रखनी चाहिए। मसलन- कबूतरों या पंडूकों (उत्तराखंड में इसे घुघूती या घुघुती कहा जाता है) के लिए बाज़रे या गेहूँ, गौरैयों के लिए टूटे चावल (खुद्दी), तोतों के लिए पानी में फूले हुए चने या साबूत मूँग, गिलहरियों के लिए मूँगफली के दाने, गली के कुत्तों के लिए दूध-रोटी और इन सभी के लिए सालों भर पीने के पानी अपने पास उपलब्ध बर्तनों में परोसा जा सकता है। साथ ही घर में कटी सब्जियों या फलों के अनुपयोगी अवशेषों को कचरे के डिब्बे में ना डाल कर आसपास में किसी द्वारा पाले गए गाय-भैंसों या बकरियों को या फिर किसी उपलब्ध गौशाले में दे देना चाहिए। परन्तु इस तरह के कृत्यों को करते हुए हमको किसी भी तथाकथित पाप-पुण्य या मोक्ष की कामना तनिक भी मन में नहीं रखनी चाहिए .. बस यूँ ही ...

इन सब को करने की शर्तों में हमें "हमारा अपना घर" इसलिए कहना पड़ा है, क्योंकि अपने घर में कोई भी व्यक्ति कभी भी, कहीं भी अपनी सुविधा के अनुसार उपरोक्त कामों को अंज़ाम दे सकता है। किराए के मकान में मकानमालिक की सौ उचित-अनुचित पाबन्दियाँ रहती हैं। 

मेरी भी देहरादून की मकानमालकिन को पेड़-पौधे या चिड़ियाँ-गिलहरियाँ गन्दगी फ़ैलाने की वजह लगती हैं। हालांकि वह स्वयं एक पहाड़ी नस्ल की काली कुतिया पाल रखीं है। 
उनकी इन सोचों के कारण हमने घर के सामने के बिजली के खम्भे पर एक पात्र लटका कर पक्षियों के लिए दाने की व्यवस्था कर दी है और उसी 'पोल' के नीचे एक बर्त्तन में पानी। एक पड़ोसी सज्जन पुरुष से अनुमति लेकर उनकी चारदीवारी पर गिलहरियों के लिए मूँगफली के दाने नियमित रूप से परोसते हैं। प्रतिदिन उपभोग की गयी सब्जियों और फलों की अनुपयोगी कतरनों को आसपास में पाले गये गायों के लिए डाल आते हैं। आने वाले उन्मुक्त तोतों के लिए कभी-कभी मौसमी फल और गली के कुत्ते के लिए दरवाजे के बाहर सुबह-शाम सुसुम-सुसुम दूध और कभी-कभी 'रस्क' भी .. बस यूँ ही ... 

सर्वविदित है कि हमारा मानव तन ही नहीं बल्कि हर प्राणी का ही शरीर हर क्षण परिवर्तनशील है। मन भी हर पल चलायमान है। परन्तु शरीर की आयु बढ़ते रहने और मन के दौड़ते रहने के बाद भी किसी मर्तबान में सुरक्षित अचार या मुरब्बे की तरह मन के किसी कोने में बचपना ताउम्र सुरक्षित और संरक्षित रहती है। तो उसी बचपना को जीने के लिए ही सही .. इन पेड़-पौधों, पशु-पक्षियों, नदी-सागर, पहाड़-जंगल के संग-संग एक मासूम बच्चा बन जाने में हर्ज ही क्या है भला !? 
आज की यह बतकही अपनी आत्मश्लाघा के लिए कतई नहीं है, बल्कि जो लोग पहले से ऐसा कर रहे हैं उन्हें आदरपूर्वक नमन कहने एवं उनके लिए आभार प्रकट करने के लिए है और जो सक्षम लोगबाग अभी तक ऐसा नहीं सोच रहे हैं या ऐसा नहीं कर रहे हैं, उनके प्रेरणास्रोत के लिए है .. शायद ... उनमें से एक जन या एक परिवार भी इन कृत्यों के लिए उन्मुख हो जाएँ तो मेरी इस (श्रमसाध्य ?) बतकही की बर्बादी कतई नहीं होगी .. बस यूँ ही ...



बिजली के खम्भे से बंधे पात्र पे तोते, गौरैये, कबूतर 
पड़ोसी की चारदीवारी पे गिलहरियों की मूँगफलियाँ
यह पहाड़ी नस्ल का झब्बेदार गलमुच्छों वाला तथाकथित 'स्ट्रीट डॉग' है, जिसे देहरादून में मेरे वर्तमान पता के मुहल्ले वाले "जैकी" के नाम से बुलाते हैं। बहुत ही शान्त स्वभाव का है, मानो कोई वास्तविक सन्त-महात्मा .. जो हर शाम अपना प्यार जताने आ जाता है ...



Thursday, June 29, 2023

निंबूड़ा-निंबूड़ा नहीं, लिंगुड़ा-लिंगुड़ा ...

हम फ़िलहाल तो फ़िल्म- "हम दिल दे चुके सनम" के इस्माइल दरबार जी के संगीत और कविता कृष्णमूर्ति जी की आवाज़ से सुज्जित राजस्थान की पारंपरिक लोक धुन पर आधारित गीत- "निंबूड़ा-निंबूड़ा .. निंबूड़ा ..~~~" को गाने या बजाने वाले नहीं हैं। बस एक तुकबंदी सूझी तो बतकही भय कर दिए कि "निंबूड़ा-निंबूड़ा नहीं, लिंगुड़ा-लिंगुड़ा" .. बस यूँ ही ...

वैसे तो "निंबूड़ा-निंबूड़ा" वाले गीत पर अभिनेत्री ऐश्वर्या राय बच्चन को नृत्य करते हुए हम सभी ने सम्भवतः देखा ही है और निबूड़ा के अर्थ और द्विअर्थी विशेषार्थ भी समझते ही हैं। पर अभी फ़िलहाल तो हमें "लिंगुड़ा" को जानना है .. बस यूँ ही ...

वैसे तो अगर मनपसंद खाना और गाना साथ-समक्ष हो, तो मानव मन पुलकित हो जाता है। बशर्ते मनपसंद खाना का पैमाना स्वाद नहीं, बल्कि सेहत के लिए केन्द्रित हो। केवल मानव ही क्यों, विज्ञान ने प्रयोग द्वारा बतलाया है, कि पेड़-पौधों और पशु-पक्षियों पर भी संगीत का असर होता है। साथ ही पुरखों की सीख को मानें तो- "जैसा अन्न, वैसा मन" यानि हमारे भोजन का असर हमारे तन के साथ-साथ मन पर भी पड़ता है .. शायद ...

हम अक़्सर घर या बाहर में भी किन्हीं को भी जब-तब जाति-उपजाति, धर्म-सम्प्रदाय, भाषा-बोली, रूप-रंग, कद-काठी, सभ्यता-संस्कृति, क्षेत्र-पहनावा, पद-पैसा, गाड़ी-बंगला इत्यादि जैसे पैमाने के आधार पर किसी मनुष्य विशेष के बारे में नुक्‍ताचीनी करते हुए या उसके विश्लेषण में उलझते हुए देखते-सुनते हैं, तब उनकी छोटी सोच के लिए मेरा एक सामान्य-सा कथनाश्रय (तकिया-कलाम) होता है, कि "दुनिया बहुत ही बड़ी है" या फिर ये कि "दुनिया बहुत ही रंगीन है" ... 

शायद सच में ही इतनी बड़ी है भी ये दुनिया कि अगर अथाह विराट ब्रह्माण्ड की सम्पूर्ण जानकारियों की बातें ना करके तुलनात्मक एक गौण अंशमात्र- समस्त धरती पर ही उपलब्ध हर क्षेत्र में व्याप्त एक-एक तत्व-वस्तु या हरेक पादप-प्राणी को हम जानने-समझने की बातें तो दूर .. हम केवल ताउम्र उनके नाम सुनने या देखने भर की भी बातें सोचें तो .. हमारे श्वसन और स्पंदन की जुगलबन्दी पर चलने वाला हमारा यह जीवन भले ही हर क्षण या हरेक क्षणांश में अपघटित होते-होते इस धरती से तिरोहित हो जाए, परन्तु सूची ख़त्म नहीं होगी .. शायद ...

हमने अपनी अब तक की आयु में जिन-जिन फल-सब्जियों या अनाजों का नाम तक नहीं सुना था, उन्हें नौकरी के सिलसिले में गत एक वर्ष से वर्तमान में भी उत्तराखंड की राजधानी- देहरादून में रहते हुए, व्यक्तिगत रूचि के कारण भी, देखने और खाने में बहुत ही रोमांच अनुभव हो रहा है। हमारे जैसे भौगोलिक मैदानी क्षेत्र वाले निवासी के लिए तो  आश्चर्यजनक हैं पहाड़ी क्षेत्र के ये प्राकृतिक उत्पाद सारे के सारे। किसी भी पैतृक भौगोलिक परिवेश से इतर परिवेश में एक पर्यटक की तरह कुछ दिनों के लिए जाना-आना या 'गूगल' पर 'सर्च' करके वहाँ की जानकारियों को खंगालना और दूसरी तरफ वहाँ जाकर सालों भर रहते हुए वहाँ की हर ऋतुओं को जीना-महसूस करना .. दो भिन्न अनुभूति कराते हैं .. शायद ...

कई विशेष पहाड़ी प्राकृतिक उत्पादों की एक साथ यहाँ चर्चा करते हुए इन्हें साझा करना तो सम्भव नहीं, तो कई भागों में साझा करने के लिए सोच ही रहे हैं हम साल भर से। दिन पर दिन सूची लम्बी होती जा रही है और मेरे मोबाइल की गैलरी भी भरती जा रही है .. साथ में मानसिक दबाव भी .. बस यूँ ही ...

आज वर्तमान मौसम में ही उपलब्ध एक सब्जी से शुरुआत करते हैं, जिसे गत वर्ष चूक जाने के बाद आज ही सुबह-सवेरे लाया स्थानीय सब्जी-मंडी से। यहाँ के लोग इसे लिंगुड़ा या लिंगड़ा कहते हैं। 



                  लिंगुड़ा - बाज़ार से लाने के बाद 👆


               लिंगुड़ा - टुकड़ों में काटने के पहले 👆

(1) लिंगुड़ा :-

दरअसल लिंगुड़ा पहाड़ी क्षेत्रों में प्राकृतिक रूप से उगने वाली फर्न प्रजाति की एक वनस्पति है, जिसकी सब्जी को यहाँ बेहद ही पौष्टिक, स्वादिष्ट और गुणकारी माना जाता है। 

और माना भी क्यों ना जाए भला !? .. बतलाया जाता है, कि इसके कोमल डंठल और सर्पिलाकार फुनगी में 'विटामिन ए', 'विटामिन बी कम्पलेक्स', 'विटामिन सी', 'ओमेगा-3', 'ओमेगा-6', 'आयरन', 'जिंक', 'पोटाशियम', 'कॉपर', 'मैंगनीशियम', 'फैटी ऐसिड', 'फॉस्फोरस', 'सोडियम', 'कैरोटीन' व अन्य कई 'मिनरल्स' प्रचुर मात्रा में पाये जाते हैं।

जिनकी वजह से यह मधुमेह, कुपोषण, हृदय रोग, चर्म रोग, अनियंत्रित 'कोलेस्ट्रोल', अनियंत्रित रक्तचाप, कमजोर पाचन शक्ति, 'एनीमिया' जैसे खतरनाक रोगों में लाभप्रद है। साथ ही हमारी अंदरुनी शक्ति यानि 'इम्यूनिटी पॉवर' और आँखों की रोशनी को भी बढ़ाने वाली सब्जी मानी जाती है।


लिंगुड़ा - सब्जी बनाने से पहले टुकड़ों में कटी हुई👆


               लिंगुड़ा - लोहे की कड़ाही में पकते हुए 👆

जानकारी मिली है, कि यह  उत्तराखण्ड (लिंगुड़ा, लेंगड़ा लुंगड़ू या लिंगड़) के अलावा हिमाचल प्रदेश (लिंगरी) और सिक्किम (नियुरो) और असम जैसे पहाड़ी राज्यों में भी लगभग जेठ-अषाढ़ महीने में स्वतः जंगलों और पहाड़ों के किनारे नमी वाले स्थानों में उग जाता है।

प्रायः स्थानीय लोग जंगलों-पहाड़ों से चुनकर इस की सब्जी या अचार बनाते हैं। इनके अलावा कुछ लोग अपनी आय के लिए शहरी बाज़ारों में इसकी बिक्री भी करते है, जहाँ से हमारे जैसे लोग खरीद कर खाने का अवसर प्राप्त करते हैं .. बस यूँ ही ...

आज सुबह की थाली में अन्य भोजन सामग्री के साथ लिंगुड़ा की सब्जी पहाड़ी झंगोरे के भात के साथ .. बस यूँ ही ... 🙂😛🙂



Tuesday, June 27, 2023

मूँदी पलकों से ...

धुँधलके में जीवन-संध्या के 

धुंधलाई नज़रें अब हमारी,

रोम छिद्रों की वर्णमाला सहित 

पहले की तरह पढ़ कहाँ पाती हैं भला

बला की मोहक प्रेमसिक्त .. 

कामातुर मुखमुद्राओं की वर्तनी तुम्हारी ...


पर .. मुश्किल कर देता है हल .. पल में ..

तीव्रता से चूमता मेरी कर्णपाली को 

तुम्हारी नम-नर्म साँसों का शोर,

और .. तख़्ती पर मेरे तपते बदन की 

कुछ कूट भाषा-सी गहरी उकेरती

तुम्हारी तर्जनी की पोर ...


पर .. पगली ! .. यूँ भी युवा आँखें 

इन मौकों पर तब वैसे भी तो

खुली कहाँ होती थीं भला !?

खुली-अधखुली-सी .. मूँदी पलकों से ही तो 

पढ़ा करते थे हम 'ब्रेल लिपि' सरीखी 

एक-दूजे की बेताबियाँ .. बस यूँ ही ...




Monday, June 26, 2023

पूर्वाभ्यास सफल सुहागरात के ...

दुनिया भर में प्रेमी- प्रेमिका के आपसी प्रेम की सफलता के सामाजिक मापदंड- शादी वाली मंज़िल तक पहुँचने वाले सफल और विफल लोगों की क्रमशः अधिक- कम या कम- अधिक आनुपातिक संख्या का आकलन या आँकड़ा का तो हमें संज्ञान नहीं है, परन्तु अपनी इस बतकही में एक विफल प्रेमी की एक परिकल्पना भर है। 

जिसके प्रेम की विफलता की वजह कुछ भी हो सकती है .. मसलन- उन दोनों की जाति- उपजाति या धर्म- सम्प्रदाय में भेद या फिर दोनों के परिवारों के मध्य आर्थिक विषमता के कारण परिवार- समाज का विरोध झेलने से या फिर प्रेमिका के लिए अपने परिवार द्वारा एक बेहतर भावी पति के मिलने के लालच की वजह से, .. ख़ैर ! .. वज़ह कोई भी हो .. परिस्थिति ये है कि विफल प्रेम वाली प्रेमिका की शादी किसी और से होने वाली है और प्रेमी अपनी प्रेमिका के लिए शुभकामनाएँ प्रेषित कर रहा है .. मन ही मन में .. बस यूँ ही ...

पूर्वाभ्यास सफल सुहागरात के ...

यूँ तो सुना है .. हो जाते हैं प्रवीण 

सारे कलाकार आपसी संवाद में

माह-दो माह भर के पूर्वाभ्यास से

और फलतः कर पाते हैं प्रायः एक दिन

एक कालजयी सफल मंचन .. बस यूँ ही ...


संग हमारे तुमने भी तो कई सालों तक 

किए थे पूर्वाभ्यास प्रेम-निवेदन के,

आलिंगन और चुम्बन के .. मेरे आलम्बन में,

कभी मधुमालती या तुरही बेल के चँदोवे तले

तो कभी केवड़े या केने के झुरमुटों के पीछे,

शहर के सार्वजनिक उद्यानों में अक़्सर

और सरके थे कई-कई बार, बारम्बार ..

तुम्हारी झिझक के झीने पल्लू .. बस यूँ ही ...


आशा ही नहीं, विश्वास है हमें कि

बेझिझक समा पाओगी अब तो तुम बाँहों में 

अपने भावी पति के .. अपने धर्मपति के, 

और हैं शुभकामनाएँ भी हमारी कि

होगी ही तुम्हारी .. एक सफल सुहागरात भी .. बस यूँ ही ...



Sunday, June 25, 2023

'नागिन' की आत्मकथा" ...

 बस यूँ ही ...

गत दिनों 'सोशल मीडिया' पर नज़र से एक नाम गुजरा .. गुजरा ही नहीं, बल्कि उस पर नज़र ठिठकी .. स्वाभाविक है, क्योंकि ना तो ये नाम कभी इतिहास की किताबों में पढ़ने मिला था या मिलता है और ना ही इससे पहले किसी से मौखिक सुनने के लिए मिला है कभी .. वह नाम है - नीरा आर्य 'नागिन' ...

एक बकलोल और आलसी पाठक होने के बाद भी इन नाम से जुड़ी जो भी 'पोस्ट' सामने से गुजरी सभी को तन्मयता से पढ़ा। इन से जुडी मार्मिक घटनाओं के बारे में छिटपुट पढ़ कर इनके बारे में जानने की और भी उत्सुकता बढ़ती गयी। तभी सहज-सुलभ उपलब्ध 'गूगल' पर 'सर्च' करके तसल्ली हुई कि ये सारे दिख रहे 'पोस्ट' 'फेक' नहीं हैं। फिर 'अमेजॉन' पर खँगालने पर मिल ही गयी, वह मार्मिक इतिहास के घटनाक्रम की दफ़न पवित्र गीता .. शायद ... जिसका नाम है - "मेरा जीवन संघर्ष (दुर्लभ चित्रों सहित) -नीरा आर्य 'नागिन' की आत्मकथा" ...

वैसे प्रसंगवश हमको सही-सही ज्ञात नहीं कि "घटना" को भी "कहानी" कहते-लिखते हुए लोगबाग सुने-पढ़े जाते हैं, तो किसी घटनाक्रम को कहानी कहना कहाँ तक उचित है, ये सच में नहीं मालूम हमको। वैयाकरण महानुभावों के दृष्टिकोण में क्या सही, क्या गलत .. ये छिद्रान्वेषण उनके जिम्मे है .. मेरे नाम के आगे 'डॉक्टर' भी तो नहीं लगा हुआ है .. ख़ैर ! ... आगे मन नहीं माना .. 'आर्डर' लगा दिया 'अमेजॉन' को, पर आया भारतीय डाक विभाग के 'बुकपोस्ट' द्वारा .. उनकी आपसी कुछ ऐसी अंदरुनी व्यवस्था रही होगी। उनसे हमें क्या करना भला, हमें तो बस सुविधा भर चाहिए .. शायद ...

यूँ तो दो दिन पहले ही यह किताब घर आ गयी थी। पर व्यस्त दिनचर्या की वजह से आज-अभी किताब को महक पाया और हमेशा की तरह पुनः सोचने पर विवश हो गया कि सदियों स्वयं को क़बीलों में रख कर सुरक्षित मानने वाले हम मनुज आज भी प्रायः किसी राजनीतिक दल से, समुदाय से, सम्प्रदाय से, जाति से या किसी भी झुण्ड से स्वयं को  जोड़ कर या सामने वाले को भी ज़बरन जोड़ कर ही दम लेते हैं। जबकि हमें किसी भी दलगत सोच से तटस्थ हो कर, उस से बिना जुड़े या जोड़े, अपनी स्वयं की विचारधारा कहने की स्वतंत्रता होनी ही चाहिए, तभी हम सही इतिहास पढ़ भी सकते हैं और .. गढ़ भी सकते हैं .. शायद ... 


हम तो अक़्सर देखते हैं कि किसी दलगत विशेष के समर्थक, अन्य किसी दलगत विशेष के समर्थक के लिए "अंधभक्त" जैसा विशेषण धड़ल्ले से व्यवहार में लाते हुए पाए जाते हैं, जबकि इस तरह के प्रमाणित इतिहास वाली किताब पढ़ने के बाद वो सारे तुलनात्मक और भी बड़े वाले अंधभक्त नज़र आने लगते हैं .. शायद ...

इसी किताब के एक पन्ने पर उकेरी गयी, स्वामी दयानन्द सरस्वती जी की विचारधारा :-


काश ! .. अगर हम नहीं तो कम से कम हम अपनी नयी पीढ़ी को तो इतिहास या अन्य सभी विषय केवल 'मार्क्स' या 'क्लास-डिवीज़न' प्राप्ति के बाद नौकरी पाने के उद्देश्य से परे उन्हें अपनी दिनचर्या में सुधार या उपयोग के लिए पढ़ने हेतु प्रेरित कर के एक सफल समाज की नींव रख पाते ...


शहीद दिवस, शिक्षक दिवस और बाल दिवस के झुनझुने की आवाज़ में इतिहास की तमाम सिसकियाँ और चीखें तिरोहित हो कर रह गयीं .. शायद ...
इस किताब को 1966 के प्रथम संस्करण के बाद ही तत्कालिक सरकार द्वारा प्रतिबन्धित कर दिया गया था। वर्षों के बाद 2022 में दोबारा छापा गया है। इसमें उपलब्ध मार्मिक ऐतिहासिक घटनाक्रमों को पढ़ने के बाद रोम-रोम सहम-सिहर जाता है। कुछ बुद्धिजीवियों द्वारा वर्तमान सरकार के कुशल कार्यों में कई सारे मीनमेख निकालने में हिचक नहीं होती है या शर्म नहीं आती, जबकि तत्कालिक दौर में भी वही सब खेल-प्रपंच घट रहा था, चाहे ज़बरन धर्मपरिवर्तन वाले खेल हों या नाम परिवर्तन वाले ;  जिसे वर्त्तमान सरकार द्वारा उकसाया हुआ बताया जाता है .. शायद ...
हाथ कंगन को आरसी क्या भला ...

 ख़ैर ! .. हमें किसी जागरण, माता की चौकी, शिव चर्चा, प्रवचन, रामायण पाठ, गीता व्याख्यान, गरुड़ पुराण, हनुमान चालीसा, तीज-त्योहारों में छदम ख़ुशी, व्रत-उपवास, चार धामों के तीर्थाटन, स्त्री विमर्श, जन्मदिन पर केक व पार्टी, 'सेल्फ़ी'प्रधान दिवसों जैसी बातों से कभी फ़ुर्सत मिली तो सोचेंगें कि .. होगी कोई पगली 'नागिन' जो स्वतंत्रता की लड़ाई की अग्नि में होम होकर भी स्वतन्त्र भारत में वृद्धावस्था में भी फूल बेच-बेच कर जीवनयापन करती हुई स्वावलम्बी ही रही और गोरों द्वारा पीड़ित अपनी काया त्याग गयी .. ताकि हम वर्तमान सरकार के अच्छे कामों की भी नुक्ताचीनी करते रहें और स्वयं अंधभक्त हो कर भी सामने वाले को अंधभक्त कहते रहें .. बस यूँ ही ...