Thursday, August 24, 2023

पुंश्चली .. (७) .. (साप्ताहिक धारावाहिक)

पुंश्चली .. (१)पुंश्चली .. (२), पुंश्चली .. (३)पुंश्चली .. (४ ) , पुंश्चली .. (५ ) और पुंश्चली .. (६) के बाद अपने कथनानुसार आज एक सप्ताह बाद पुनः वृहष्पतिवार को प्रस्तुत है आपके समक्ष  पुंश्चली .. (७) .. (साप्ताहिक धारावाहिक) .. बस यूँ ही ... :-

गतांक से आगे तो आज मन्टू की शादी ना करने की अटल ज़िद्द की वज़ह और एक पन्तुआ के कारण रंजन व अंजलि की हुई पहचान वाली बतकही करने की बात हुई थी अपनी। 

पर अभी-अभी इसी मुहल्ले में रहने वाले वक़ील साहब रोज की तरह सुबह-सुबह की चाय पीने अपने नियत समय पर रसिकवा की चाय की दुकान के सामने रखे बेंच पर .. बस विराजमान होने ही आ रहे हैं। मन्टू और रंजन-अंजलि की तो बीती बातें फिर बाद में भी होती रहेंगी। फ़िलहाल वक़ील साहब और उनकी 'टीम' की गतिविधियों पर नज़र रखना ज्यादा जरूरी है .. शायद ...

यहाँ पहले से ही उनका पेशकार उनकी प्रतीक्षा में उनके दो मुवक्किलों के साथ आधे घन्टे पहले से बैठा हुआ है। दरअसल आज ही इन दोनों मुवक्किलों के 'केस' की तारीख़ है। इन वक़ील साहब की पुरानी आदत है, 'कोर्ट' में पड़ी तारीख़ के दिन न्यायालय परिसर तक जाने के पहले सुबह कम से कम आधे से एक घन्टे तक के लिए अपने मुवक्किलों को इसी मुहल्ले वाली रसिक चाय दुकान पर बुला कर उनसे मिलना। मिलने के समय की अवधि आधे से लेकर एक घन्टे तक के बीच प्रायः मुवक्किलों के 'केस' के वजन पर निर्भर करता है। मिल कर उनके 'केस' से सम्बन्धित जरूरी दाँव-पेंच उनको बतलाने के साथ-साथ उनसे मिले आवश्यक कागज़ातों की गहनता से उनके सामने ही जाँच-पड़ताल भी कर लेते हैं। 

कई दफ़ा तो रसिकवा के कोयले वाले चूल्हे से राख़ लेकर उनके पेशकार को कुछ कागज़ातों पर मलते-रगड़ते भी देखा जाता है। उस कागज़ को तोड़-मरोड़ कर बदशक्ल करते भी देखा गया है। वक़ील साहब की अनुपस्थिति में उनके उसी पेशकार से कभी-कभी इसकी जानकारी लेने पर वह बतलाता है कि 'कोर्ट' में बहस के दौरान 'केस' जीतने के पक्ष में दलील देते हुए सबूत के तौर पर कुछ पुराने इकरारनामे या कोई प्रमाण पत्र जज साहब के सामने पेश करने पड़ते हैं, जो कि पहले से होता ही नहीं है। इसे तो वक़ील साहब के तिकड़मी दिमाग़ के बदौलत आनन-फ़ानन में तैयार करवा के पुराने होने के दावे भर किये जाने के लिए इतने पापड़ बेलने पड़ते हैं। .. शायद ...

हम इंसानों के समाज में भी तो मूल मन और सोच को परिष्कृत करने की बजाए ठीक इसी तरह ही तन को 'ब्रांडेड' परिधानों से लिपटाए, कृत्रिम रासायनिक सौंदर्य प्रसाधनों को चुपड़े और ऊपरी सज्जनता वाली भाव-भंगिमाओं के वैशाखी के सहारे .. इसी तरह हम सभी अपनी-अपनी तिकड़मी चाल के मुताबिक अपने-अपने बनावटी शरीफ़ चेहरों का सार्वजनिक प्रदर्शन करते नज़र आते हैं अक़्सर .. शायद ...

वक़ील साहब के विशाल पुश्तैनी मकान में पिता जी के देहांत के बाद हुए बँटवारे के बाद भी उनके बरामदे और बैठकखाने में तो इतनी जगह है, कि वह अपने पेशकार और मुवक्किलों को वहीं घर पर बुलाने के बाद सुबह बैठा कर चाय भी पिला सकते हैं और 'केस' से सम्बन्धित बातचीत भी कर सकते हैं। पर ऐसा नहीं करने का एक वजह तो उनकी अंदरुनी समस्या है और दूसरी लाभ-हानि के जोड़-घटाव की है .. शायद ...

उनकी अंदरुनी समस्या .. मतलब .. दरअसल वक़ील साहब की धर्मपत्नी बहुत ही ज्यादा जाति-धर्म के नाम पर छुआछूत की भावना मन में किसी लोहे के तवे की पेंदी में जमे कालेपन की तरह जमा कर रखने वाली हैं। जबकि उनके घर की दाल-रोटी में हर जाति-धर्म के मुवक्किलों के पैसों का योगदान तो होता ही है। फिर भी उनकी नज़र में किसी का धर्म बहुत ही बुरा है, तो किसी की जाति घर में बिठाने लायक नहीं है। घर के बर्तनों में ऐसे लोगों को चाय-पानी कराना तो उनके यहाँ कोई सोच ही नहीं सकता है कभी भी।

दूसरी तरफ रसिक की दुकान में चाय पीने से घर पर बनने वाली चाय में घर की चाय पत्ती, दूध, चीनी के अलावा जूठे बर्तनों को साफ़ करने में लगने वाले 'डिटर्जेंट' साबुन में होने वाले ख़र्चे की बचत हो जाती है और .. उल्टा एक-दो बार या उससे भी ज्यादा बार सभी द्वारा पी गयी रसिकवा की चाय की क़ीमत बेचारे मुवक्किलों को ही भरनी पड़ती है। प्रायः खैनी खाने वाले मुवक्किल से पेशकार का काम चल जाता है और जो कोई सिगरेट ना भी पीने वाला हो, तो भी वक़ील साहब को तो अपने जेब से खरीद कर पिलाना ही पड़ता है हर रोज तारीख़ पड़ने पर।

अभी-अभी वक़ील साहब के आते ही रसिकवा का लगभग बारह वर्षीय एकलौता 'स्टाफ'- कलुआ कुल्हड़ में सभी के लिए चाय लेकर हाज़िर हो गया है। एक मुवक्किल पहले से उनके लिए लाए 'विल्स फ़िल्टर' सिगरेट का एक डब्बा और एक माचिस उनको पकड़ा रहा है। पर वक़ील साहब माचिस अपने जेब के हवाले करते हुए अपने दूसरे जेब से किसी मुवक्किल द्वारा भेंट में दी गयी एक विदेशी 'लाइटर' निकाल कर सिगरेट सुलगा रहे हैं। चाय की चुस्की और सिगरेट के कश के दम पर ही वक़ील साहब के दिमाग़ का घोड़ा 'केस' के टेढ़े-मेढ़े रास्तों पर सरपट दौड़ पाता है .. शायद ...

आज के आए हुए दो मुवक्किलों में से एक- माखन पासवान है, जिस के बाइस वर्षीय गूँगे बेटे- मंगड़ा पर लगे गाँव के ही धनेसर कुम्हार की सोलह साल की बेटी सुगिया के साथ बलात्कार करने के आरोप में पिछले छः महीने से चल रहे 'केस' की सुनवाई है। दूसरा- असग़र अंसारी है जो अपने अब्बू की पहली पत्नी यानि अपनी सौतेली अम्मी से जने अपने दबंग बड़े सौतेले भाई से अब्बू के घर में अपने हिस्से के लिए एक साल से 'केस' लड़ रहा है।

वक़ील साहब के सिगरेट की लम्बाई जैसे-जैसे धुएँ में उड़ कर और राख़ की शक़्ल में झड़ कर घट रही है, माखन पासवान के अपने बेटे की 'केस' जीतने की उम्मीद उसी अनुपात में बढ़ती जा रही है। पर उस बेचारे को क्या मालूम कि वकील लोग कई बार जानबूझकर ऐसी गलती करते हैं, कि कमजोर और ग़रीब मुवक्किल केस हार जाए और इसके बदले में दबंग और अमीर विरोधी पक्ष से उन्हें मोटी रक़म डकारने का मौका मिल जाए। लगभग संवेदनशून्य ही होते हैं अक़्सर ये काले कोट और ख़ाकी वर्दी वाले .. शायद ...

माखन पासवान - " सरकार हम्मर (हमारा) मंगड़ा छुट जायी (जाएगा) ना ? उ (वह) निर्दोष है साहिब .. अब अपने के (आपको) का (क्या) बताऊ (बताएँ) ? "

वक़ील साहब - " बताना तो सब पड़ेगा ही ना माखन ! वैसे चिन्ता मत करो .. छुट जाएगा तुम्हारा बेटा "

माखन पासवान - " सब रुपइया (रुपया) तो खतम (ख़त्म) हो गया सरकार .. मंगड़ा के माए (माँ) के (की) नाक के (की) छुच्छी (लौंग) तक बेच दिए हैं सरकार .. झोपड़ी और झोपड़ी भर जमीन भी सरपंच साहेब के आदमी के पास गिरवी है सरकार .. गिरवी ना रहता तो उ (वो) भी बेच देते मालिक अप्पन (अपने) मंगड़ा के लिए "

वक़ील साहब - " घबराओ नहीं .. सब ठीक हो जाएगा .."

मंगड़ा .. एकलौता बेटा है माखन का .. उसके और उसकी मेहरारू के बुढ़ापे की लाठी समान .. गूँगा भले ही है, पर मालिक लोगों के खेतों में काम कर के कमायी तो कर लाता था। भला घबराएगा क्यों नहीं ! ...

सुगिया के बलात्कार के दिन तो मंगड़ा मलेरिया बुखार से घर में बेसुध पड़ा हुआ था पिछले एक सप्ताह से। अगले दिन उसी हालत में पुलिस उसको झोपड़ी से ज़बरन ले जाकर थाने के हाजत में बन्द कर दी थी। पीछे-पीछे माखन और उसकी मेहरारू रोते-चिल्लाते थाना के 'गेट' तक गये थे। अंदर जाने की ना तो उनकी हिम्मत थी और ना ही थाने के खाक़ीधारी साहिब लोगों की इजाज़त। हाँ .. उसी समय सरपंच और उनका बेटा वहाँ जरूर अपने 'बोलेरो' से अपने आठ-दस चेला-चटिया के साथ थाना के अंदर पधारे थे। लगभग आधा घन्टा तक अंदर रहे थे। 

क्या पता अंदर सिपाही-दारोग़ा मंगड़ा को पीट भी रहे होंगे तो वो बेचारा गूँगा चिल्ला भी तो ना सकेगा। ऐसा सोच-सोच कर माखन और उसकी मेहरारू का मन भीतर ही भीतर कटी हुई गड़ई-माँगुर मछली की तरह छटपटा के रह गया था। वो दिन याद करके माखन की धँसी आँखें छलछला आयी है, जिसे अपनी मटमैली धोती के कोर से सोखने का वह असफल प्रयास कर रहा है। 

अब तक दो बार रसिकवा की कुल्हड़ वाली चाय पी लेने के बाद माखन और असगर दोनों वक़ील साहब और पेशकार की ओर ताक रहे हैं .. मानो पूछ रहे हों कि अभी और भी चाय-सिगरेट लेंगे वक़ील साहब या अब तक के पैसे भुगतान कर दें दोनों मिलकर। 

दोनों को इस बात का जवाब वक़ील साहब के ये कहने से मिल गया कि - " ठीक हैं असगर .. अब निकलो तुम दोनों .. तुमलोग समय से अपने-अपने 'कोर्ट' पहुँच जाना .. पेशकार साहब समय से मिल जायेंगे वहाँ और हम भी। जैसा बतलाए हैं उतना ही बोलना है। ख़ासकर असगर तुमको कह रहे हैं। मंगड़ा के लिए तो कोई लफ़ड़ा ही नहीं है। गूँगा है तो जो कहना है हम कहेंगे और ना तो माखन .. चाहे उसका गवाह बोलेगा ..."

इतना कह कर वक़ील साहब और उनका पेशकार अपने-अपने घर की ओर बढ़ चले हैं। असगर और माखन आपस में मिलकर रसिकवा को पैसे की भुगतान आधा-आधा कर रहे हैं।

तभी कलुआ को सामने से इसी मुहल्ले में ही किराए के मकान में रहने वाले 'ड्यूटी' पर जा रहे सिपाही जी की फटफटिया आती सुनायी और दिखायी भी देती है। उनकी 'एज़डी मोटरसाइकिल' से भड-भड निकलने वाली तेज आवाज़ के कारण ही कलुआ और साथ में सारा मुहल्ला ही इसे फटफटिया कहता है। कलुआ अचानक सजग हो जाता है और मन ही मन मुहल्ला के "बुढ़वा हनुमान" जी से मनता मानता है कि अगर आज सिपाही जी के सामने उससे कोई भूल ना हुई तो बमबम हलवाई के दुकान से लेकर सवा रुपए का मकुदाना (इलायची दाना) चढ़ाएगा ; वर्ना उसको सिपाही जी से भोरे-भोरे माय-बहिन (माँ-बहन) वाली भद्दी-भद्दी गाली सुननी पड़ जाएगी और .. सारा दिन उदास मन लिए बेजान लाश की तरह बना काम करता रहना पड़ेगा। 

रसिकवा के दुकान की चाय .. वो भी मलाई के साथ और एक सिगरेट भी .. माचिस के साथ .. ये किसी मन्दिर के तथाकथित देवी-देवता को नियमित दोनों शाम चढ़ने वाले चढ़ावे की तरह ही सिपाही जी को सुबह-शाम चढ़ाना पड़ता है रसिकवा को .. 'ड्यूटी' जाते समय भी और 'ड्यूटी' से लौटने पर भी। जिसका रोज दोनों शाम चश्मदीद गवाह बनता है बेचारा बारह वर्षीय कलुआ। इसके अलावा आपको पहले भी बतला चुके हैं कि यहाँ फ़ुटपाथ पर दुकान लगाने के बदले में रसिकवा को हर सप्ताह इन्हीं सिपाही जी के जेब तक कुछ नीले-पीले रंगों में रंगे सदैव मुस्कुराते रहने वाले एक खादीधारी विशेष को सुलाना होता है। 

सिपाही जी को अपनी फटफटिया से उतर कर बेंच तक बैठने आने के पहले ही वक़ील साहब के जूठे कुल्हड़ और बेंच पर गिरे सिगरेट की राख़ को कलुआ तेजी से साफ़ कर रहा है। पास आते ही  सिपाही जी को अपने दोनों हाथों को जोड़ कर "जै (जय) राम जी की सिपाही जी" बोलते हुए अभी उनके लिए बनने वाली 'स्पेशल' चाय के पहले उनके वास्ते उनकी पसन्द के 'ब्रांड' का एक 'गोल्डफ्लैक फ़िल्टर' सिगरेट और माचिस लाने के लिए जा रहा है।

पास में ही कूड़ेदानों में से रोज-रोज अपने मतलब के चीजों को छाँटते हुए अपनी पीठ पर लदी बोरियों में भर कर कबाड़ी के पास बेचने से मिले कुछ रुपयों से अपना पेट पालने वाली- फुलवा .. थोड़ा सुस्ताने के ख्याल से अपने ब्लाऊज में रखे बीड़ी के बंडल से एक बीड़ी और माचिस निकाल कर बीड़ी सुलगाने जा रही है।  

अब तक कलुआ द्वारा मिले सिगरेट-माचिस का सदुपयोग सिपाही जी भी करना शुरू कर दिए हैं। ऐसे में आसपास की हवा में फुलवा की बीड़ी का धुआँ और सिपाही जी के सिगरेट का धुआँ आपस में बिंदास मिलकर उच्च-नीच के भेद को मिटाने का काम कर रहा है। वैसे भी अगर आरक्षण ना रहे समाज में तो उच्च और नीच वाली भावनाओं के पनपने की सम्भावनाएँ कुछ तो कम हो ही सकती है .. शायद ... जिसकी सम्भावना है ही नहीं अपने हाथों में तो फ़िलहाल .. बस यूँ ही ...

ख़ैर ! .. फिलहाल तो .. फ़िलहाल की बात करें कि .. उपरोक्त दृष्टान्तों में, जो कई चौक-चौराहों पर आम है, अपने देश के किन-किन कानूनों की धज्जियाँ उड़ने का भान हमें हो पाया है .. या नहीं हो पाया है ? अगर हो पाया है, तो क्या एक जिम्मेवार बुद्धिजीवी नागरिक होने के कारण हमने कोई सकारात्मक क़दम उठाए हैं ? .. फ़िलहाल हम स्वयं से ही हर सवाल करें भी और स्वयं को ही जवाब देने का भी काम करते हैं हम सभी .. बस यूँ ही ...

【 अब शेष बतकहियाँ ... आगामी वृहष्पतिवार को ..  "पुंश्चली .. (८) .. (साप्ताहिक धारावाहिक)" में ... 】



Wednesday, August 23, 2023

वांछा की विसर्पी लताएँ ...

जीवन-डगर के 

एक अर्थहीन 

मोड़ पर किसी,

मिल जाना 

अंजाना 

किसी का कभी,

बस यूँ ही ...

चंद पल,

चंद बातें,

चंद मंद-मंद 

मुस्कुराहटें,

चंद स्पंदन की 

अनसुनी आहटें,

पनपा जाती हैं

क्षणांश में

हौले से

एक कोमल 

अर्थपूर्ण अंकुरण

अंजाना अपनापन का

मन में,

पनपने के लिए,

चंद सम्भावनाएँ लिए

भावनाओं की 

आरोही लताएँ,

वांछा की 

विसर्पी लताएँ,

भरसक .. 

बरबस .. 

तत्पर ...

लिपट जाने के लिए

अपने सुकुमार

लता-तंतु के सहारे

अथक ..

अनायास ..

अनवरत ...

सोचों के ठूँठ पर .. बस यूँ ही ...





Monday, August 21, 2023

हे भगवान !!! ...

" बेटे के साथ दोस्त बन कर रहो। बाप बनने की कोशिश मत करो। बाप तो तुम हो ही। " - ये संवाद अभी हाल ही में 'रिलीज़' हुई 'सेंसर बोर्ड' से मिली 'ए सर्टिफिकेट' वाली 'फ़िल्म' - "ओ एम् जी 2" (ओह माय गॉड 2) का है, जो कि पुरानी फ़िल्म "ओह माय गॉड" की 'सीक्वल' है। बेटे के संदर्भ में बोले गये यही संवाद बेटी के लिए भी उतना ही उचित है। बस .. दोस्त की जगह सहेली बनने की जरूरत है, पिता को भी .. माँ को भी। यह संवाद किसी भी अभिभावक के लिए एक मूलमंत्र है या यूँ कहें कि .. सफल अभिभावक होने की पहली शर्त्त है। साथ ही कट्टर अभिभावकों के सुधरने के लिए एक उचित सीख भी है .. शायद ...

"ओह माय गॉड" .. जिसका शाब्दिक अर्थ यूँ तो होता है - "हे भगवान !" या "हाय भगवान !" .. किन्तु गूगल द्वारा विशेषार्थ भी बतलाया गया है .. "अरे बाप रे !" .. स्वाभाविक भी लगता है कि हम सामान्य परिस्थितियों में कितनी भी विदेशी भाषा झाड़ लें .. पर विपदा में मुँह से अनायास "अरे बाप रे !" या "अरे मईया रे !" ही प्रायः निकलता है। यूँ तो 'आउच' बोलने वाली की भी जनसंख्या कम नहीं है जी ! .. शायद ...

अभी हाल ही में मेरे आईआईटीयन बेटे ( आईआईटीयन बोलने में गर्व महसूस होता है, है ना ? ) द्वारा देखे जाने के बाद इस 'फ़िल्म' की प्रसंसा करते हुए देख लेने की सलाह मिलने के बाद कल रविवार की छुट्टी के मौके पर इसे देख पाया .. बस यूँ ही ...

अभी एक या दो दिन पहले ही एक 'न्यूज़ चैनल' पर हालिया 'रिलीज़' तीन फिल्मों की 'बॉक्स ऑफिस' पर रुपया बटोरने के आधार पर समीक्षा की जा रही थी, जिसके अनुसार हालिया 'रिलीज़' फिल्मों - "ग़दर 2", "जेलर" और "ओ एम् जी 2" - तीनों में सबसे ज्यादा कमाई करने वाली 'फ़िल्म' - "ग़दर 2" है और सबसे कम कमाई वाली - "ओ एम् जी 2"। इसकी वज़ह तो 'फ़िल्म' देखने के बाद समझ में आयी।

दरअसल हमारा तथाकथित समाज अपने द्वारा तथाकथित सभ्य-सुसंस्कृत समाज की तयशुदा सही या गलत रुपरेखा में किसी भी तरह का उचित या अनुचित हस्तक्षेप सहज स्वीकार नहीं कर पाता है .. शायद ...

अब जिस समाज के पास मध्यप्रदेश के छतरपुर में पत्थर के बने सैकड़ों साल पहले के विश्वविख्यात "खजुराहो मंदिर" के अलावा, बिहार के हाजीपुर में लकड़ी के बने मिनी खजुराहो और उत्तरप्रदेश के वाराणसी अवस्थित नेपाली मंदिर के साथ-साथ नेपाल में भी खजुराहो सदृश मंदिर हैं, जिनकी दीवारें रतिक्रीड़ाओं की विभिन्न भावभंगिमाओं वाली मूर्त्तियों से श्रृंगारित की गयीं हैं। इनके अलावा सैकड़ों साल पहले ही रची गयी अनुपम रचना - "कोकशास्त्र" की थाती है, जिसके आधार पर विकसित कहे जाने वाले पश्चिमी देशों में भी 'रिसर्च' किये जाते रहे हैं। और तो और .. जिस यौन क्रिया द्वारा किसी भी प्राणी का सृजन होता है, उसे ही हमारा तथाकथित सभ्य-सुसंस्कृत बुद्धिजीवी समाज निषिद्ध साबित करने में आमादा दिखता है। ऐसे में हमारा ये समाज उस डॉक्टर की तरह प्रतीत होता है, जो अपने 'केबिन' में धूम्रपान करते हुए किसी कैंसर के मरीज़ को सिगरेट ना पीने की सलाह दे रहा होता है .. शायद ...

वैसे भी हमारा हमेशा ये यक्ष प्रश्न रहा है तथाकथित समाज से कि जिन क्रियाओं द्वारा किसी भी प्राणी का सृजन होता है, उन के विषय पर खुल कर बात करना निषिद्ध कैसे हो सकता है भला ? .. वो "गन्दी बातें" भी कैसे हो सकती हैं भला ? ख़ैर ! .. इन खुले विचारों वाला अभिभावकता तो हमें नसीब नहीं हो पाया था, पर हमें आत्मसंतोष है इस बात का कि हम स्वयं ऐसा .. हर विषय पर खुल कर बातें करने वाला अभिभावक बन सके .. बस यूँ ही ...

सहस्त्रों वर्ष पूर्व हमारे पुरखों द्वारा हमारी दिनचर्या की तय वैज्ञानिक और न्यायोचित सटीक पद्धतियाँ कई सारे प्रदूषित संस्कारों वाले बाहरी आक्रमणकारियों और दमनकारियों की कूटनीति के कारण उनका अपभ्रंश स्वरूप भर ही आज हमारे इस समाज का आदर्श बना हुआ है, जिसे हम अपनी गर्दन अकड़ाते हुए ढो रहे हैं .. शायद ...

इस 'फ़िल्म' में सभी बड़ों को ये नसीहत दी गयी है कि हमें बच्चों और युवाओं के साथ यौन शिक्षा पर खुल कर बात करनी चाहिए। ताकि वो सारे अपने बालपन से युवावस्था के बीच की पगडंडी सुगमता से नाप सकें। ना कि इस ज्ञान की कमी में उन्हें अपनी तमाम स्वाभाविक उत्सुकता को शान्त करने के लिए गलत और अनुचित लोगों के सम्पर्क में आकर स्वयं का और .. स्वाभाविक है उनसे जुड़ा हम अभिभावकों का भी सारा सुनहरा सपना चकनाचूर हो जाए .. सारा का सारा भविष्य मटियामेट हो जाए। वैसे भी एक समझदार अभिभावक अपने बच्चों के साथ उनकी बढ़ती उम्र के क्रमानुसार, वह उन सब घटनाओं की चर्चा करता है, जिससे वह अपनी आयु की उस अवस्था में दो-चार हुआ होता है और उसके फलस्वरूप होने वाले तमाम लाभों या होने वाली हानियों से रूबरू हुआ होता है .. शायद ...

उन्हीं घटनाओं में से एक है .. हस्तमैथुन .. जिसके संदर्भ में हमारे सभ्य समाज में समाज के तमाम हम जैसे सभ्य लोगों की स्थिति अपने 'केबिन' में धूम्रपान करने वाले उसी डॉक्टर की तरह है .. शायद ...

कई दिनों से ऋतुस्राव यानि मासिकधर्म पर समाज-परिवार में खुल कर बात करने और इस प्राकृतिक प्रक्रिया को कुंठा की श्रेणी से निकाल बाहर करने का समर्थन करते हुए, हस्तमैथुन जैसी प्राकृतिक प्रक्रिया के विषय पर भी चर्चा करने की इच्छा केवल सभ्य समाज के सभ्य जनों के मन खट्टा हो जाने के भय से सशंकित और दमित हुआ पड़ा था मन के किसी अँधेरे कोने में। परन्तु इस 'फ़िल्म' से उस दमित इच्छा को सहज़ मार्गदर्शन करती हुई रोशनी मिली और अभी हम इस विषय पर निःसंकोच लिखने की हिम्मत कर पा रहे हैं .. बस यूँ ही ...

अंत में प्रसंगवश .. "रोटी" 'फ़िल्म' के लिए लिखी गयी आनंद बक्षी जी की दर्शनशास्त्र से सराबोर एक रचना की चर्चा करने की हिमाक़त कर रहे हैं, जिसका मुखड़ा है -

"यार हमारी बात सुनो, ऐसा इक इंसान चुनो ~~~

जिसने पाप ना किया हो, जो पापी ना हो" ~~~

और उसी का एक अंतरा है जो अंतर्मन को उद्वेलित कर जाता है - 

"इस पापन को आज सजा देंगे, मिलकर हम सारे

लेकिन जो पापी न हो, वो पहला पत्थर मारे ~~~

हो ~~~ पहले अपने मन साफ़ करो रे ~~~

फिर औरों का इंसाफ करो" ~~~

इसका आशय यही है कि इस बतकही को अनर्गल कह कर सिरे से नकारने के पहले एक बार हम अपने अतीत के 'एल्बम' के पन्नों को .. भले ही अकेले में .. पर एक बार टटोलने का कष्ट जरूर करें कि हम भले ही आदी हों या ना हों .. पर .. उम्र के किसी ना किसी पड़ाव पर .. कभी ना कभी .. किया भी है या ... सच में नहीं किया है कभी भी .. हस्तमैथुन ? ...

फ़िलहाल .. आइए सुनते हैं आनंद बक्षी की रचना को ... लक्ष्मीकांत-प्यारेलाल के संगीत के साथ किशोर कुमार जी की आवाज़ में .. बस यूँ ही ...




Saturday, August 19, 2023

एक 'क्लोन' तुम्हारा ...


अक़्सर टहलती हो 

तुम भले ही

सपाट सड़कों पर 

अपनी दिनचर्या की,

मटकता रहता है पर .. हर क्षण,

चंद स्मृतियों की 

कोशिकाओं से विकसित 

मन के प्रयोगशाला में  

एक 'क्लोन' तुम्हारा,

पथरीले पथ पर मेरे मस्तिष्क के .. बस यूँ ही ...


बाँध लेती होगी तुम भले ही 

लम्बे-घने बालों को अपने,

समेट कर अब जुड़े

ऊपर अपनी गर्दन के,

बरसाती उमस भरी गर्मियों में,

बनाती हुईं ...

ख़मीर भरे घोल से,

परिवार भर को प्रिय 

मूँग दाल के कड़क चीले, 

अपने रसोईघर में .. शायद ...


पर आता है अब भी .. वो .. 

एक 'क्लोन' तुम्हारा क़रीब मेरे 

खुले बालों में ही अक़्सर,

भले ही हो वो आपादमस्तक

स्वेद बूँदों से तरबतर,

मालूम है उसे .. सोख ही लेंगे ..

सोख्ता काग़ज़ के जैसे,

उसकी शोख़ स्वेद बूँदों को,

गर्दन से माथे तक .. सरक-सरक कर .. 

सारे के सारे .. होंठ हमारे .. बस यूँ ही ...


Friday, August 18, 2023

घी या घोंघा ...

सर्वविदित है कि हमारे देश में विशेषकर मैदानी क्षेत्रों (बिहार, झारखण्ड, उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश, राजस्थान) में चाँद की गति के आधार पर अथार्त् चन्द्र पंचांग पर आधारित हिन्दू पंचांग वाले कैलेंडर की मान्यता है। जबकि पहाड़ी इलाकों (उत्तराखंड, हिमाचल प्रदेश और पड़ोसी देश नेपाल में भी) में सूर्य पंचांग पर आधारित कैलेंडर को लोग मानते हैं।

अतः मैदानी क्षेत्रों की अपेक्षा पहाड़ी क्षेत्रों के स्थानीय कैलेंडरों में सूर्य के अनुसार माह बदलता है यानि सूर्य की अपनी एक राशि से दूसरी राशि में जाने के दिन से। जिन भोगौलिक घटनाओं को हम "संक्रांती" कहते हैं और इसे धार्मिक कर्मकांडों से जोड़ कर हम यदाकदा अलग-अलग नाम से लोकपर्व की तरह भी मना लेते हैं।

हालांकि उत्तराखंड के एक अन्य "संक्रांती" पर ही आधारित लोकपर्व "फूलदेई" की बतकही करने के दौरान साल भर के बारहों संक्रांतियों की चर्चा पहले ही विस्तारपूर्वक हुई हैं। उन्हीं में से इस एक संक्रांति में जब सूर्य कर्क राशि से सिंह राशि में प्रवेश करता है, तो इस भादो महीने की संक्रांति को यहाँ सिंह संक्रांति कहते हैं या फिर लोक पर्व की तरह "घी संक्रांति" या "पत्यूड़ संक्रांती" के नाम से मनाते हैं। दरअसल गढ़वाली भाषा में अरबी को "पत्यूड़" कहते हैं। "घी संक्रांति" या "पत्यूड़ संक्रांती" को गढ़वाली भाषा में "घ्यू त्यार" कहते हैं। कल (17.08.2023) ही था इस लोकपर्व का वह दिन यहाँ। इस प्रकार उत्तराखंड में यहाँ बीते कल से ही भादो माह शुरू हो चुका है।

यहाँ के दोनों अंचलों - कुमाऊँ और गढ़वाल में - इस दिन विभिन्न प्रकार के व्यंजन बनाए जाते हैं। उड़द दाल को रात भर पानी में भींगोने के बाद सील-लोढ़े से या 'मिक्सी' में लुगदी की तरह गीला ही पीस कर उसमें आटा, सूजी, नमक, जीरा, अजवाइन-मंगड़ैला (कलौंजी), अपने अनुसार घी या तेल के मोयन और पानी डालते हुए हल्के नरम गुँथकर उनकी लोइयों से पूड़ी, पराठे या रोटी बनती हैं। कुछ लोग पीसे उड़द दाल को भर कर भरवा पूड़ी या रोटी भी बनाते हैं। उड़द दाल के सम्मिश्रण से ही बड़ा, पुए आदि भी बनते हैं। गढ़वाली भाषा के अनुसार मूला (मूली), लौकी (कद्दू / Bottle gourd), कद्दू (कोहड़ा / Pumpkin), तरोई (नेनुआ या घिया) और पिनालू यानि पत्यूड़ (अरबी) के गाबों (पत्तों) को मिलाकर सब्जी, विशेष तौर से लोहे की कढ़ाही में, बनायी जाती है।
पहाड़ी क्षेत्रों में मैदानी इलाकों से इतर कद्दू को लौकी और कोहड़े को कद्दू बोला जाता है .. ऐसा ही देखने-सुनने के लिए मिलता है यहाँ के बाज़ारों में। 
इसके अलावा अपने अनुसार पिसी हुई राई, हल्दी, नमक मिला कर ककड़ी या खीरा का रायता बनाया जाता है। पर हाँ .. राई की मात्रा इतनी तो पड़ती ही है, कि रायता का पहला निवाला मुँह में रखते ही नाक से लेकर दिमाग़ तक झनझना यानि सनसना जाए।

यहाँ कुमाऊँनी भाषा में कुल्थी को "गहत या गहथ" कहते हैं, इसी गहत और मक्के के सम्मिश्रण की भी कुछ लोग पकौड़ी बनाते हैं। अब अगर "पत्यूड़ संक्रांती" के अवसर पर "पत्यूड़ यानी पिनालू के गाबों" यानि मैदानी क्षेत्रों में "अरबी के पत्ते" कहे जाने वाले के और उड़द के दाल के "पात्यौड़" (पकौड़े) और उसकी सब्जी साथ में ना बनें तो "पत्यूड़ संक्रांती" भला मनेगा भी तो कैसे ?

साथ ही लाल चावल की गाढ़ी रबड़ीदार "बकली खीर" बनाई जाती है, जिनमें सिंझने यानि पकने के बाद ऊपर से घी डाला जाता है। कुछ लोग यहाँ के लोकप्रिय "झंगोरा" की खीर भी बनाते हैं।

"झंगोरा" या झिंगोरा के ज़िक्र होने पर प्रसंगवश ये बतलाते चलें कि देहरादून आने के पश्चात झंगोरे का भात खाना हमारी प्रतिदिन की दिनचर्या में शामिल है। ख़ास कर 'ब्रंच' में। यदाकदा इसी की खीर, इसी की खिचड़ी भी। वैसे भी गत बारह-तेरह सालों से मधुमेहग्रस्त होने के कारण यहाँ से पहले पटना में रहते हुए गत चार-पाँच सालों से चावल के विकल्प के रूप में स्थानीय बाज़ारों में आसानी से उपलब्ध नहीं होने के कारण सावाँ, कोदो, कंगनी, कुटकी और चीना के 'कॉम्बो पैक' तथा लाल व सफ़ेद क्विनोआ को प्रायः 'अमेजॉन' से 'ऑनलाइन'  मँगवा कर उपभोग करता था। कारण था या है भी कि इनमें चावल की तुलना में ज्यादा मात्रा में 'फाइबर' (रेशे) और 'कार्ब्स' ('कार्बोहाइड्रेट') कम मात्रा में पाया जाता है, जो मधुमेहग्रस्त व्यक्तियों के लिए लाभकारी होता है .. शायद ... पर यहाँ देहरादून में आसानी से झंगोरा या झिंगोरा उपलब्ध हो जाने कारण वो 'कॉम्बो पैक' को मँगवाना तो बंद कर दिया है, क्विनोआ भी कम ही खाना हो पाता है। यहाँ के बाज़ारों में चौलाई के बीज- राजगिरा या रामदाना के लावा की भी सहज उपलब्धता और उसकी पौष्टिकता अपनी ओर आकर्षित करती है।

उपरोक्त 'ब्रंच' (Brunch) जैसे अंग्रेजी शब्द का तात्पर्य है .. सुबह के नाश्ते और दोपहर के भोजन का मिलाजुला रूप। जो शायद अंग्रेजी के 'ब्रेकफास्ट' (Breakfast) और 'लंच' (Lunch) शब्दों की शिल्पकारी से जन्म लिया होगा। दस साल पूर्व लगभग इक्कीस-बाइस सालों की घुमन्तू नौकरी के दौरान सुबह होटल या 'पी जी' से 'ब्रंच' खाकर निकलने वाली आदत अब तो हमारी दिनचर्या का हिस्सा बन गया है।

धत् तेरे की !! ... अपनी एक और गंदी आदत के अनुसार वर्तमान के विषय से भटक ही गए हम तो .. ख़ैर ! .. "घी संक्रांति" की ही बतकही करते हैं फ़िलहाल तो ... तो इस अवसर पर उपरोक्त व्यंजनों के साथ-साथ मुख्य रूप से, जिनके घर में पालतू दुधारू मवेशी हैं, उनके स्वयं के घर में बने हुए शुद्ध घी, विशेष तौर से गाय के दूध से बने घी, का उपभोग किया जाता है। पर देहरादून जैसे शहरों में जिनके पास पालतू के नाम पर केवल कुत्ते हैं, तो .. उनके द्वारा तो बाज़ारों से ही उपलब्ध खुले स्थानीय 'डेयरी' वाले या कोई सीलबंद 'ब्रांडेड' घी का ही इस्तेमाल किया जाता है। गाय के घी को प्रसाद स्वरूप सिर पर भी रखा जाता है या माथे पर तिलक की तरह लगाते हैं। छोटे दुधमुँहे बच्चों के सिर में घी मला भर जाता है या उनके तालू में नाममात्र का स्पर्श कराया जाता है। "घी संक्रांति" के दिन, जिनको स्वास्थ्य की दृष्टिकोण से घी-तेल की मनाही होती है, उनको भी पारम्परिक मान्यताओं के अनुसार एक चम्मच घी खाना ही होता है।

वर्ना ...  यहाँ एक पुरानी मान्यता है कि जो इस दिन घी नहीं खाएगा, वह अगले जन्म में घोंघा यानि गढ़वाली भाषा में "गनैल" के रूप में जन्म लेता है। जिनका जीवन काफ़ी सुस्त और कुछ ही दिनों का होता है।

इस तथ्यहीन मान्यता के लिए वर्तमान में बुद्धिजीवियों का तर्क होता है कि बरसात के मौसम में जो लोग पानी बरसने से घर में ज्यादातर रहते हुए सुस्त हो जाते हैं और इस मौके पर बहुतायत से उपलब्ध हरे चारे को खाए मवेशियों द्वारा दुहे गये दूध में वसा और पौष्टिकता काफ़ी होती है, जिनसे बने घी को खाकर लोग आगामी शीत ऋतु के लिए पूरी तरह से चुस्त-दुरुस्त बनते हैं।
एक बार के लिए इस तर्क को तथ्यपरक अगर मान भी लिया जाए तो फिर भी हमें भावी पीढ़ियों को कम से कम मूलभूत बातों से .. तथ्यों से अवगत कराना चाहिए .. नाकि आधारहीन किंवदंतियों से भरी मान्यताओं को अपनी सभ्यता-संस्कृति को बचाए रखने वाले तर्क की आड़ में ज्यों का त्यों हम उनके समक्ष परोस दें। यह अंधपरम्परा को ढोने वाली कृति तो हम बुद्धिजीवियों के समाज के समक्ष एक यक्ष प्रश्न है .. शायद ... आख़िर हम .. अबोध शिशुओं के साथ-साथ युवाओं को भी चाँद की सत्यता ना बतला कर, जबकि युवाओं को चाँद की सत्यता हम से ज़्यादा मालूम है, कब तक "चन्दा मामा दूर के, पुए पकाए गुड़ के" .. गा-गा कर बहलाते-फुसलाते रहेंगें .. आख़िर कब तक ? .. भला कब तक ? ...














Thursday, August 17, 2023

पुंश्चली .. (६) .. (साप्ताहिक धारावाहिक)

पुंश्चली .. (१)पुंश्चली .. (२), पुंश्चली .. (३), पुंश्चली .. (४ ) और पुंश्चली .. (५ )  के बाद अपने कथनानुसार आज एक सप्ताह बाद पुनः वृहष्पतिवार को प्रस्तुत है आपके समक्ष  पुंश्चली .. (६) .. (साप्ताहिक धारावाहिक) .. भले ही थोड़े विलम्ब के साथ .. बस यूँ ही ... :-

अंजलि .. मुहल्ले भर के युवाओं और अर्द्धवयस्कों की भी भाभी या भौजी और वयोवृद्ध जनों के लिए "रजनवा बो" ( रंजन की बहू ) .. जो इसी मुहल्ले की शनिचरी चाची के घर में अपने गाँव से इस शहर में कुछ कमाने के उद्देश्य से आने के बाद से ही पिछले दस वर्षों से रह रहे रंजन के साथ सात साल पहले यहीं के एक विवाह पंजीकरण प्रमाण पत्र के लिए मान्यता प्राप्त आर्य समाज मन्दिर से ब्याह कर आयी थी। 

उस दिन मुहल्ले भर के स्कूल-कॉलेज जाने वाले विद्यार्थियों और जरूरी काम-पेशा या धंधे वालों को छोड़ कर लगभग सभी लोग इस शादी में शरीक़ हुए थे। महँगे 'कैटरिंग' और 'बुफे सिस्टम' में मुहल्ले भर को खिलाने के लिए ख़र्च करने की आर्थिक क्षमता नहीं होने के कारण रंजन ने अपनी शादी की ख़ुशी में शादी के बाद वाले रविवार को दोपहर में ही सभी की सहमति से मुहल्ले के सार्वजनिक मैदान सह पार्क में पत्तल-चुक्कड़ (कुल्हड़) वाली पंगत में सब को मान-सम्मान के साथ बैठा कर पूरे मुहल्ले भर को "पक्का भोज" करवाया था। 

प्रसंगवश बतलाता चलूँ कि "पक्का भोज" का मतलब ऐसे पके व्यंजनों वाले भोज के आयोजन से होता है, जिनको पकाने में घी-तेल या वनस्पति का इस्तेमाल किया जाता है। मसलन- पूड़ी, कचौड़ी, पराठे, बिरयानी इत्यादि और "कच्चा भोज" का तात्पर्य होता है .. बिना घी-तेल या वनस्पति के प्रयोग से बने व्यंजनों वाले भोज। मसलन- भात, दाल इत्यादि। 

रंजन तो .. दरअसल .. बिना किसी दक्षिणा-दान के बदले किसी भी 'पंडी जी' (पंडित जी) वाले पतरे से निकाले गये शुभ मुहूर्त के दिन को मालूम किए बिना ही आर्य समाज मन्दिर में शादी भी किया था। उसका कहना या मानना है कि - " हम इंसानों के जन्म और मृत्यु के दिन-समय का तो हमें पता ही नहीं होता, जो कि दोनों ही सबसे अहम् मौके होते हैं हमारे जीवन के .. संसार में आने वाला भी और संसार से जाने वाला भी मौका। फिर भला समस्त जीवन भर के अन्य आयोजनों के मुहूर्त को क्या जानना-समझना भला ? "  अपनी इसी मानसिकता के आधार पर वह रविवार के दिन भोज का आयोजन केवल इस कारण से तय किया, ताकि बिना किसी परेशानी के मुहल्ले के सारे लोग अपनी छुट्टी वाले दिन आराम से तनावमुक्त हो कर हँसी-ख़ुशी के साथ भोज में शरीक़ हो सकें। 

एक दिन पहले ही वह मन्टू और शनिचरी चाची के साथ में मिल कर मुहल्ले भर से बुलाए जाने वाले मेहमानों की 'लिस्ट' बुद्धनवा नाई और उसकी घरवाली रमरतिया को थमाकर, उनसे "चुल्हिया बुतान" न्योता दिलवाते हुए सभी को सपरिवार बुलवाया था। मुहल्ले वालों की सिफ़ारिश पर पतंजलि के 'राइस ब्रान रिफाइंड' में ही तली हुई गर्मा-गर्म पूड़ियाँ, हलवाई के बड़े कड़ाहा में ऊपर-ऊपर छहलाता पतंजलि के ही कच्ची घानी सरसों तेल और 'कैच' कश्‍मीरी लाल म‍िर्च के टहपोर लाल-लाल सम्मिश्रण में डूबा हुआ आलू-परवल का दम, बैंगन-बड़ी की मसालेदार लथपथ सब्जी, 'वनीला फ्लेवर' से महमहाती हुई एक तार की चाशनी में तर चम्पई रंग की बुनिया, जिनमें ऊपर से मिलायी गयी कुछ चटकीली कुसुम रंग की बुनिया .. ऐसी प्रतीत हो रही थी .. मानो चम्पई दुपट्टे पर कुसुम रंग के सलमा-सितारे जड़े हुए हों, साथ में मुहल्ले के ही बमबम हलवाई की दुकान का ताजा-गाढ़ा छालीदार दही, नमक-हरी मिर्ची और चीनी भी अलग से जिनको भी ऊपर से दरकार थी। साथ में कुल्हड़ में बमबम हलवाई की दुकान से आए जग से भर-भर के पीने के लिए 'सप्लाई' का पानी तो था ही। बमबम हलवाई की दुकान से ही सारा खाना बनाने वाले सारे कारीगर और सारे के सारे बर्त्तन भी आए थे। 

अब ... "चुल्हिया बुतान" जैसे शब्द से जो लोग परिचित हैं,  उनके लिए तो नहीं पर .. जिन पीढ़ी या समाज के लिए यह अंजान शब्द है .. उनको प्रसंगवश बतलाना लाज़िमी है कि ... दरअसल यह गँवई लोगों द्वारा व्यवहार में लाया जानेवाला शब्द है, परन्तु इसे गँवार लोगों की भाषा मानने की भूल हमें कतई नहीं करनी चाहिए, जिसे बिहार की राजधानी पटना जैसे शहर में भी मुहल्ले वाली संस्कृति में बचपन से सुनता आया हूँ .. जो धीरे-धीरे 'कॉलोनीयों' और 'सोसायटियों' वाली संस्कृति में ना जाने कब और कहाँ विलुप्त हो गयी .. बल्कि इन्हें गँवारों की बोली-भाषा करार कर दिए गये। ख़ैर ! ... "चुल्हिया बुतान" का शाब्दिक अर्थ होता है- चूल्हे को बुझा कर यानि जिनके घर जिस शाम/पहर के भोज का न्योता गया है, उस शाम उनके घर का चूल्हा नहीं जलेगा, बुझा रहेगा .. मतलब- समस्त परिवार भोज में आकर जीमेगें .. इसे ही आज हम तथाकथित सभ्य-सुसंस्कृत समाज वाले लोग अपनी गर्दन में कलफ़ लगाकर कहते हैं - 'इनविटेशन विथ फैमिली' .. शायद ...

भूरा, चाँद जैसे मन्टू के अच्छे-बुरे दिनों के संगी और दोस्त भी .. रसिकवा, रामचरितर, रामभुलावन, बुद्धनवा, उसकी घरवाली रमरतिया और उसके चारों बच्चे, परबतिया जैसे समाज के सहयोगी अंग या अंश .. मेहता जी, सक्सेना जी, वक़ील साहब, सिपाही जी जैसे मुहल्ले के गणमान्य लोग .. 'पी जी' की मालकिन- मोनिका भाभी और उनके सारे किराएदार मयंक, शशांक, निशा जैसे लोग ..  लगभग चार-सवा सवा सौ लोग अघा कर खाए थे। और तो और ... शशांक-मयंक से मिलने आये कॉलेज के कुछ मित्र भी, जो प्रायः रविवार को साथ-साथ मिलकर प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी के तहत आपस में 'ग्रुप डिस्कशन' करने आते हैं और मेहता जी के घर पर उनके गाँव से आये हुए कुछ रिश्तेदार लोग भी इस "पक्के भोज" में जीमने आये थे। दरअसल ये रंजन की शादी के उपलक्ष में उसकी ओर से मुहल्ले भर को "पक्के भोज" का "चुल्हिया बुतान" न्योता जो था।  हाँ ...  कुछ रुपया कम पड़ गया था, तो उसने रसिकवा से उधार लिया था, पर इकरार किये गए समय पर उसे चूकता भी कर दिया था। 

रंजन .. दो भाईयों में बड़ा .. अपने गाँव के निकट वाले एकलौते कॉलेज से अर्थशास्त्र में स्नातक .. निचली कक्षा से स्नातक करने तक लगातार प्रथम श्रेणी में ही उत्तीर्ण होने वाला विद्यार्थी .. परन्तु सरकारी नौकरी के लिए होने वाली प्रतियोगी परीक्षा में फिसड्डी साबित हो गया था .. स्वाभाविक है जब किसी शैक्षणिक संस्थान में पढ़ने वाले विद्यार्थियों के बीच कड़ी प्रतिस्पर्धा ना हो तो सारे कमजोर विद्यार्थियों के बीच एक औसत विद्यार्थी भी अपने आप को अव्वल समझने की ख़ुशफ़हमी पाल लेता है, जैसा कि प्रायः सरकारी शैक्षणिक संस्थानों में देखा जा सकता है। ऐसी परिस्थिति में सरकारी नौकरी पाने या किसी उच्च प्रशिक्षण संस्थान में नामांकन पाने के लिए प्रतियोगी परीक्षाओं में असफल होने के बाद असफल विद्यार्थी कुंठाग्रस्त हो जाते हैं .. फिर .. ऐसे में पड़ोसी-रिश्तेदार सभी उसका उपहास उड़ाने में कोई कसर नहीं छोड़कर .. उसकी कुंठा बढ़ाने के लिए आग में घी का काम करते हैं .. इसी कुंठा के कारण कई बार उस असफल विद्यार्थी को आत्महत्या तक करने की नौबत आ जाती है।

रंजन भी अपनी शैक्षणिक शिक्षा के दौरान लगातार साठ प्रतिशत के आसपास अंक प्राप्त करके सभी वर्गों में प्रथम आने पर अपनी योग्यता को सर्वश्रेष्ठ समझने की भूल कर बैठा था। 

हालांकि उसी के गाँव का सुधीर, साथ में पढ़ने वाला .. साथ में प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए जरूरी 'फॉर्म' भरने वाला .. साथ में प्रतियोगी परीक्षाओं में शामिल होने वाला .. प्रतियोगी परीक्षा में रंजन से कम 'नम्बर' लाकर भी अनुवांशिकता के आधार पर विरासत में मिले जातिगत आरक्षण के आधार पर एक प्रखंड में किरानी की सरकारी नौकरी पा गया था। गाँव-घर के लोग उस के बाद तो रंजन को बात-बात में और भी ताना देने लगे। ऐसे में अभिभावक भी तथ्य से अनभिज्ञ होते हुए भी कोसने से कभी भी बाज नहीं आते हैं।

अंत में आजिज़ हो कर वह अपने पिता जी, जो तब जीवित थे, से कुछ रुपया लेकर पास के इसी शहर में नौकरी की तलाश में आ गया था। गाँव पर छोटा भाई और पिता जी रह गए थे। माँ तो बचपन में ही गुजर गयीं थीं। पिता जी गाँव में ही शुरू से स्वर्ग सिधारने तक बटाईदारी का काम करते आए थे। छोटा भाई गाँव में ही अब अपने उसी झोपड़ीनुमा घर के एक कोने में परचूनी दुकान खोल कर अपना और अपने परिवार, पत्नी और एक बेटी, का गुजारा करता है। इधर शहर आकर इधर-उधर भटकने के बाद रंजन को मन्टू से ही पता चला था कि उसी शहर का एक अमीर कबाड़ी वाला दस-बारह हवा-हवाई यानि 'एलेक्ट्रिक ऑटो रिक्शा' जरूरतमंदों को जीवकोपार्जन के लिए भाड़े पर चलाने के लिए देता है। 

दरअसल .. रंजन की मन्टू से एक शाम बाज़ार में एक चाय की दुकान पर मुलाक़ात हुई थी। उस शाम रंजन बैठा चाय के साथ-साथ आहिस्ता-आहिस्ता अपनी उदासी का घूँट भी निगल रहा था। मन्टू भी कभी इसी तरह अपनी गाँव से आया था इस शहर में और कई दिनों तक भटकने के बाद इसी कबाड़ी वाले की हवा-हवाई किराए पर लेकर चलाता था, फिर कई वर्षों बाद एक 'शोरूम' में किसी 'कम्पनी' द्वारा कुछ आवश्यक कागज़ात जमा कर क़िस्तों पर हवा-हवाई उपलब्ध कराए जाने पर अपनी गाड़ी ले लिया था। अपने संघर्षमयी दिनों के मुख्य क़िरदार रहे मन्टू की पारखी नज़र रंजन को अपने भरसक स्नेहिल शब्दों के साथ टोकने से नहीं रोक पायी थी। मन्टू के स्नेहिल हाथ अपने कंधे पर महसूस करते ही रंजन तो जैसे तंदूर से फ़ौरन निकली किसी गर्म रोटी पर रखी मक्खन की डली की तरह पिघलता ही चला गया और बचपन में होश सम्भालने से लेकर अब तक की अपने साथ घटी सारी अच्छी-बुरी घटनाओं को बकबका कर ही दम लिया। इस क्रम में दोनों दो-दो कप चाय पी चुके थे। रात के नौ बजने वाले थे .. कुछ पता नहीं चला दोनों को वक्त कैसे गुजर गया। तब उस शाम चारों चाय की क़ीमत सहानुभूतिवश मन्टू ही अदा किया था। समानुभूतिवश मन्टू उसी शाम रंजन को अपने डेरे पर ले आया था।

तीन वर्षों में हवा-हवाई की उधारी की सारी क़िस्तें चुकता हो जाने पर दिन भर की होने वाली सारी कमाई मन्टू के जेब में ही आने लगी थी। तब इसकी उसी मकानमालकिन- शनिचरी चाची के साथ-साथ पूरे मुहल्ले वालों ने मन्टू को शादी कर लेने पर काफ़ी ज़ोर दे डाला था। यहाँ तक कि शनिचरी चाची ने तब उसे डरा कर ब्याह के लिए राज़ी करने के उद्देश्य से किसी परिवार वाले को ही घर में रखने की बात कर के उसके कुँवारे होने के कारण घर खाली करने के लिए झूठी धमकी तक दे डाली थी। ऐसे में मन्टू घर छोड़ने तक के लिए हामी भर दिया था, पर अपनी शादी के लिए टस से मस नहीं हुआ था। अंत में मुहल्ले वालों के साथ-साथ हार कर शनिचरी चाची भी चुप्पी साध लीं थीं। घर से मन्टू को निकालना उनका मक़सद था भी तो नहीं, सो .. मन्टू अब तक उन्हीं के घर में रहता आ रहा है और उस शाम साथ में लाया गया रंजन भी रहता था।

हालांकि रंजन की शादी के बाद इनके घर के अलग हिस्से में किराए पर रंजन और अंजलि को मन्टू ही रखवाया था। पर एक ही घर में दोनों के बाहर आने-जाने का रास्ता और घर-आँगन अलग-अलग था। बीच वाले हिस्से में शनिचरी चाची ख़ुद रहती हैं। 

शनिचरी चाची के पति की एक सड़क दुर्घटना में मौत हो जाने के बाद से अकेली प्राण .. इन्हीं लोगों के किराए के बल पर इनका पेट पलता है। पति शहर की एक 'ब्रांडेड' कपड़े की दुकान में काम करते थे .. एक दिन देर रात 'शोरूम' बंद होने के बाद साइकिल से घर लौट रहे थे .. रास्ते में एक तेज रफ़्तार ट्रक वाले ने कुचल दिया था। लाश केवल कपड़े से पहचानी जा सकी थी। 

बाक़ी .. चाची की शादी के बीस-इक्कीस साल के बाद भी उनको कोई संतान नसीब नहीं हो पायी थी। बहुत जादू-टोना, झाड़-फूँक, गण्डा ताबीज़, पूजा-पाठ करवाया शनिचरी चाची ने, कुछ अपने पति की जानकारी में और कुछ उनसे छुपा कर भी, पर उनकी कोख़ में पति की सौग़ात को पनपने का अवसर नहीं ही मिल पाया। मुहल्ले की औरतों के लिए सुबह-सुबह इनका मुँह देख लेने से या किसी शुभ काम के लिए जाते हुए सामने से देख लेने भर से "जतरा" ख़राब हो जाता है .. किसी गर्भवती औरत पर इनकी नज़र पड़ जाने से गर्भपात होने की आशंका बनी रहती है। मतलब .. जितने मुँह, उतनी बातें। पीठ पीछे मुहल्ले की औरतें अपनी आपसी बातचीत में उन्हें बाँझिन चाची नाम से चर्चा करने में तनिक भी नहीं हिचकती थीं और अब तो राँड कहने में भी नहीं गुरेज़ करती हैं। 

अब प्रसंगवश "जतरा" शब्द का मतलब भी बतलाना पड़ेगा .. ऐसा हमको नहीं लगता .. शायद ...

मन्टू की शादी ना करने की अटल ज़िद्द की वज़ह भी कुछ कम मनोरंजक या यूँ कहें कि कम दर्द भरी नहीं है और एक पन्तुआ से रंजन व अंजलि की हुई पहचान के बाद बढ़ी आपसी घनिष्टता से शादी तक की आयी नौबत की घटनाएँ भी कम दिलचस्प नहीं हैं .. पर आज तो बहुत सारी बतकहियाँ हो गयीं हैं .. अब शेष बतकहियाँ ...

【 शेष .. आगामी वृहष्पतिवार को ..  "पुंश्चली .. (७) .. (साप्ताहिक धारावाहिक)" में ... 】



Sunday, August 13, 2023

"पाश" की नहीं, "पाशा" की ...

वर्तमान में दिवसों के दौर के कारण मुझ मूढ़ को 'सोशल मीडिया' और 'गूगल' के सौजन्य से इसी (2023) 9 अगस्त को "विश्व आदिवासी दिवस" के रूप में मनाए जाने वाली बात की जानकारी हुई, जो कि कुछ दशकों पहले से ही मनाया जा रहा है। चूँकि इसकी विस्तृत जानकारी पहले से ही उपलब्ध और सर्वविदित है, तो इस विषय पर अभी कोई भी चर्चा बेमानी ही होगी। 

अनुमानतः इस वर्ष भी अन्य दिवसों की तरह इस "विश्व आदिवासी दिवस" की भी कई जगहों पर किसी वातानुकूलित कक्ष के अंदर चंद बुद्धिजीवियों की उपस्थिति में गर्मागर्म चाय-समोसे के साथ औपचारिकता पूरी कर ही ली गयी होगी .. शायद ...

बचपन में तत्कालीन बिहार (बिहार+झाड़खण्ड) की राजधानी पटना की सड़कों-बाज़ारों, गली-मुहल्लों में घुम-घुम कर सखुआ/साल के पेड़ों की पतली टहनियों की दातुनों के पुल्लों के गट्ठर अपने सिर पर उठाए हुए उसे बेचती काली-काली आदिवासी महिलाओं को देखकर या काले रंग के ही आदिवासी पुरुषों को अपने कंधे पर लादे बहँगी पर इन्हीं पेड़ों के पत्तों से बनी पत्तलों के पुलिंदों के थाक को लेकर घुम-घुम कर कौड़ी के मोल बेचते देख कर इनकी एक अलग ही छवि बनी थी मन में। वही छवि तब बदल गयी थी, जब घुमन्तु नौकरी के अंतर्गत राँची और  जमशेदपुर शहर और उसके आसपास के जिलों में भी यात्रा करने का अवसर प्राप्त हुआ था। तत्कालीन बिहार के राँची-जमशेदपुर के आसपास के वही सारे जिले मिलकर बाद में 15 नवम्बर, 2000 के दिन से झारखंड राज्य के अंतर्गत माने जाने लगे।

लगभग 30 साल पहले विशेषतौर पर तत्कालीन बिहार के राँची में अवस्थित 1988 में ही बने 'मार्केट कॉम्प्लेक्स कल्चर' वाले पहले तीन मंजिले "जीईएल चर्च कॉम्प्लेक्स" में या 'गोस्सनर कॉलेज" के प्राँगण या आसपास में या फिर लगभग डेढ़ सौ साल पुराने "फिरायालाल मार्केट काम्प्लेक्स" के नाम से प्रसिद्ध चौक- फिरायालाल चौक के आसपास में आदिवासी युवाओं को उनके आधुनिकतम परिधानों, केश-विन्यासों वाले आधुनिक रूपों में देख कर भौंचक्का रह जाना पड़ा था। यही फिरायालाल चौक बाद में 1971 वाले भारत-पाकिस्तान युद्ध के शहीद और मरणोपरान्त परमवीर चक्र से सम्मानित अल्बर्ट एक्का के सम्मान में "अल्बर्ट एक्का चौक" के नाम से जाना जाने लगा है। हालांकि उन 21-22 सालों के दौरान नौकरी के तहत समस्त झाड़खंड में भ्रमण करने पर यह अनुभव या जानकारी हुई कि इनकी इस आधुनिक तरक्की में ईसाई धर्म प्रचारकों का बहुत बड़ा हाथ है। अगर हम कहें कि सरकार या समाज से भी ज्यादा है, तो हमको कोई गुरेज़ नहीं होनी चाहिए .. शायद ...

प्रसंगवश अगर बोलें तो उन दिनों में जब हमारा समाज 'कैटरिंग' और 'बुफे सिस्टम' जैसे शब्दों से अनभिज्ञ था, तब उन प्राकृतिक पत्तलों का बहुत ही महत्व था। अवसर चाहे छट्ठी- मुंडन का हो, शादी-श्राद्ध का हो या किसी तीज-त्योहार के अवसर पर विशेष भोजन (भोज) का या फिर जनेऊ-ख़तना का हो; हर अवसर पर महत्वपूर्ण थे वो प्राकृतिक पत्तल। हम यूँ भी कह सकते हैं कि पत्तल तब के समय में हम बच्चों या बड़ों के मन में भी भोज का प्रयायवाची शब्द बने हुए थे। इसके अलावा पूजा-कथा के बाद प्रसाद वितरण भी इन्हीं पत्तलों की सींकों को निकाल-निकाल कर एक-एक पत्ते को अलग करके, उससे बनाए गये शंक्वाकार दोने में किया जाता था। विशेष कर पाँच अध्यायों वाली तथाकथित सत्यनारायण स्वामी की कथा के बाद आरती, हवन और मौली सूत बाँधने-बँधवाने की धार्मिक या औपचारिक प्रक्रिया के बाद बँटने वाले प्रसाद के लिए या फिर 'सरसत्ती' (सरस्वती) पूजा या दुर्गा पूजा जैसे मूर्ति पूजा वाले त्योहारों के प्रसाद के लिए भी। हाँ .. 'चरनायमरीत' (चरणामृत) के लिए अपने-अपने चुल्लू से काम चलाया जाता था या सम्भवतः आज भी चलाया जाता है  .. शायद ...

कई वर्गों में बँटे आदिवासी समुदाय अगर समस्त विश्व भर में ही विराजमान हैं, तो स्वाभाविक है कि हमारे स्वदेश भारत में भी लगभग सभी राज्यों में ही कमोबेश आदिवासी जनसंख्या हैं। हालांकि भारत में सबसे ज्यादा इनकी जनसंख्या मध्य प्रदेश राज्य में है। नौकरी के दौरान ही उत्तराखंड आने के बाद केवल काले रंग वाले आदिवासियों की छवि में भी एक बदलाव आया, कि आदिवासी अपने परिवेश की भौगोलिक परिस्थितियों के अनुसार गोरे भी होते हैं। कुछ मायनों में इस समुदाय का एक हिस्सा हमारे तथाकथित सभ्य-सुसंस्कृत बुद्धिजीवी समाज से भी तब बढ़ कर प्रतीत होता है ; जब ज्ञात होता है कि ये लोग सरना धर्म को मानते हैं, जिसके अंतर्गत मूर्ति पूजा नहीं करते हैं, बल्कि प्रकृति की पूजा करते हैं। इसके अलावा आज भी कई तथाकथित बुद्धिजीवी समाज में भी व्याप्त औरतों-मर्दों के बीच की झेंप, पर्दे या भेद जनित कुंठाएँ प्रायः इनके आपसी समाज में देखने के लिए नहीं ही मिलते हैं .. शायद ...

हमारी 21-22 साल घुमन्तु नौकरी के दौरान आदिवासी बहुल समस्त झाड़खंड (तात्कालिक बिहार के हिस्सों) में की गयी यात्रा के अनुभवों से मिली अनुभूतियाँ और जानकारियाँ हमारी इन निम्न दोनों बतकहियों की प्रेरणास्रोत हैं और इस बार "विश्व आदिवासी दिवस" की जानकारी एक उत्प्रेरक की तरह। अनुभूतियाँ और जानकारियाँ .. मसलन .. राँची से बस द्वारा जलेबिया घाटी होते हुए चाईबासा जाने के क्रम में बस की यात्रा के दौरान रास्ते में बस की क्षमता से अत्यधिक स्थानीय सवारियों को कोंचे जाने पर, बाद में चढ़े हुए खड़े (या खड़ी) यात्रियों के मेरे जैसे राँची से खुली बस में सीट पर बैठे यात्रियों के देह पर सवार होने जैसी परिस्थिति आम बात थी। ऐसे में इनकी लाख साफ़-सफ़ाई के बावजूद एक विशेष प्रकार की इनकी सल्फ़र-सी नस्लीय तीखी गंध साँसों में समाने पर लगभग असहज-सा कर जाया करती थी या फिर जमशेदपुर (टाटानगर) से चाईबासा तक बस में या रेल से जाने पर भी .. शायद ...

परन्तु आज ग्लानि होती है .. उनसे घृणाभाव रखने वाले अपने उन घृणास्पद कृत्यों पर .. क्योंकि समस्त प्राणी एक ही धरती, एक ही प्रकृति की उपज हैं। वही प्रकृति .. जिसे हम भगवान, अल्लाह या गॉड के नाम से जानते हैं। फिर भला विधाता की कृतियों से घृणा कैसी ? .. जबकि हमारी शारीरिक बनावटों, रंगों या गंधों में अंतर के लिए भौगोलिक परिस्थितियाँ ही उत्तरदायी हैं।

पर हम तो .. उस समाज की अपभ्रंश उपज हैं, जो हमारी त्वचा से 'मेलेनोसाइट्स' नामक कोशिकाओं की कमी से सफ़ेद दाग़ या फिर 'हार्मोन्स' के असंतुलन की वजह से माँ के गर्भ में दोषपूर्ण जननांग के निर्माण जैसी शारीरिक त्रुटियों को तथाकथित पूर्वजन्म के कर्मों का फल बतला कर उन्हें अपने तथाकथित सभ्य-सुसंस्कृत और बुद्धिजीवी समाज से नकारने में हम तनिक भी हिचकते नहीं हैं .. शायद ...

झारखंड के तमाम आदिवासी बहुल जिलों .. गुमला, खूँटी, चक्रधरपुर, गढ़वा, चतरा, लातेहार, लोहरदग्गा, सिमडेगा, सराइकेला-खरसावाँ की यात्रा के दौरान इनके रहन-सहन, पहनावा, वेष-भूषा, भाषा-बोली, खान-पान, पारंपरिक त्योहारों के उत्सव .. इन सभी के प्रत्यक्षदर्शी बनने के अवसर मिलते रहते थे। 

हमारी दोनों बतकहियाँ झारखंड के शहरों से सुदूर स्थानों के उसी आदिवासी समाज को परिलक्षित कर के बकी गयीं हैं .. बस यूँ ही ...

(१) "पाश" की नहीं, "पाशा" की ...

ऐ सिपाही जी ! .. ऐ नेता जी ! ..

उपकार है तुम्हारा, है हम पर कृपा बड़ी,

बिना 'फेयरनेस क्रीम' पोते ही

काली नस्ल पा गयी हमारी उजली चमड़ी .. बस यूँ ही ...से


हलाक कर पके मेरे देसी मुर्गे या बकरे पहले, 

किए हलक से नीचे महुआ* के सहारे, कभी हड़िया* के।

'सेफ्टीपिन' निकाली ढिठाई से मेरी कुरती की,

फिर निकालने वास्ते दाँतों में फँसे रेशे मुर्गे के ..बस यूँ ही ...


हर रात पलानी में पुआल की

बुलाते हो, ना छागल पहने आऊँ अपने पाँव,

ताकि पगडंडी पर चल आऊँ जब भी,

झँझोड़े-भँभोरे देह मेरा तू तो जाने ना गाँव .. बस यूँ ही ...


उतारे तहमत मेरे तुम जब कभी भी

तब-तब हुए तुम भी नंगे, है वर्दी तेरी उतरी,

छोड़ते बदले में हँसता एक खद्दड़धारी

देह के मेरे, हर रात उतरती है खद्दड़ तेरी भी .. बस यूँ ही ...


झटके से तेरे, टूटने पर टुटही खाट की रस्सी, 

गिरी थी धम्म से पीठ के बल एक दिन मैं ही तो नीचे

और ऊपर सवार रहे भँभोरते तुम तब भी,

फ़ारिग होने तक बहते लावे से,अपने अंदर के.. बस यूँ ही ...


बास मारती गंधी कीड़े-सी काँख हमारी,

कह कर कुछ फ़ुस्स-फुस्साते हो पहले हम पर हर बार,

पर डकार तेरी .. मुर्गे-दारू, खैनी और बीड़ी की,

झेलनी पड़ती मुठ्ठी भींचे, बिन किए प्रतिकार .. बस यूँ ही ...


ऐ सिपाही जी ! .. ऐ नेता जी ! ..

बस .. बसा रहे हैं हम तो, तू तो चाट रहे बारम्बार..

गंधी कीड़े-सी फ़सल समाज की।

"पाश" की नहीं, "पाशा" की है यहाँ दरकार .. बस यूँ ही...


(२) सदियों से ससुरा भगवान ...

गाँठें मन की हों,

ख़ास कर तब ..

जब हों अपनों के ही बीच,

या गाँठें हों बुढ़ापे में 

सिकुड़ती नसों की,

ख़ास कर तब ..

जब अपने ना हों नज़दीक,

या फिर हों गाँठें सलवार में,

चीथड़े हुए तहमत के कोर से 

बटे नाड़े की, ख़ास कर तब ..

जब ऊबाल खा रहें हों 

गर्म-गर्म लावे नसों में,

किसी खद्दड़धारी या

खाक़ीधारी के बदन के।


सिपाही हो या नेता उस दम

गुजरता है उनको नागवार।

चुभती तो हैं हमें भी तब

खाट की रस्सियों की गाँठें 

हमरी पीठ में बारम्बार।

ना जाने कैसे भला 

गठबंधन से बन जाती है

देश में एक मज़बूत सरकार ?

पलायन किया हुआ 

सदियों से ससुरा भगवान 

कभी भूले से जो लौटे धरा पर

और जो दिख जाए कहीं भी,

होगा उससे मेरा पहला सवाल .. 

नासपीटा कैसा है वो फनकार ?

【 • = महुआ और हड़िया .. दोनों ही देसी दारु के प्रकार हैं, जो क्रमशः महुआ और चावल से आदिवासियों द्वारा किण्वन करके लघुउद्योग की तरह घर-घर में तैयार किया जाता है। 】