Tuesday, September 7, 2021

ना 'सिरचन' मरा, ना मरी है 'बुधिया' ... -(भाग-२).

आम जनता के मार्फ़त राष्ट्र-मानस ... :-

इसी तरुमित्र आश्रम या तरुमित्र के विशाल परिसर में, इसी के अंतर्गत, सन् 2012 ईस्वी से सेंट जेवियर्स कॉलेज ऑफ मैनेज्मेंट एंड टेक्नॉलजी, पटना (St Xavier’s College of Management and Technology, Patna) एक प्रतिष्ठित महाविद्यालय है, जो बिहार की ही आर्यभट्ट नॉलेज यूनिवर्सिटी, पटना (Aryabhatta Knowledge University, पटना) नामक एक विश्वविद्यालय से संबद्ध (affiliated) है। यहाँ BCA (Bachelor of Computer Applications), BBA (Bachelor of Business Administration), BBE (Bachelor in Business Economics) और BMC (Bachelor of Mass Communication) के अलावा BBM, BCE, BCP इत्यादि जैसे स्नातक स्तर की पढ़ाई करने की बेहतर ही नहीं, बल्कि बेहतरीन सुविधा उपलब्ध हैं।

इनमें BMC (Bachelor of Mass Communication) के अंतर्गत, जनसंचार यानि मास कम्युनिकेशन (Mass Communication) विषय में तीन वर्षीय पाठ्यक्रम (Course) स्नातक (Graduation) करने की सुविधा है, जो कि वर्तमान में युवाओं की नौकरी के लिए एक चुनौतीपूर्ण, पर लुभावना अवसर है। इस 'कोर्स' के अंतर्गत फिल्म (Film), रेडियो (Radio), टीवी (TV), न्यूजपेपर (Newspaper), एडवरटाइजिंग (Advertising), पब्लिक रिलेशन (Public Relation), इवेंट मैनेजमेंट (Event Management), मार्केटिंग (Marketing) आदि के बारे में पढ़ाया जाता है। जनसंचार शब्द का प्रयोग ही टेलीविज़न, रेडियो, समाचार-पत्र, पत्रिका, पुस्तक, फिल्म या संगीत रिकार्ड आदि के माध्यम से सूचना, संदेश, कला व मनोरंजन सामग्री के वितरण को दिखलाने के लिए किया जाता है। लोगों से जुड़ने के लिए ये सारे के सारे सशक्त जनमाध्यम हैं। इस प्रकार हम मान सकते हैं, कि आम जनता के मार्फ़त राष्ट्र-मानस के निर्माण में भी इसकी महत्त्वपूर्ण भूमिका या योगदान है .. शायद ...



"पर्ची ... ( महिला- साक्षरता )" :-

गत वर्ष हमने इसी ब्लॉग पर एक पोस्ट - " पर्ची .. ( महिला साक्षरता )." साझा की थी, जिसमें Amity University, Patna के अन्तर्गत अध्ययनरत BMC की ही एक छात्रा द्वारा अपने पाठ्यक्रम के तहत अपने एक परियोजना कार्य (Project Work) हेतु स्वयं निर्मित एक संदेशपरक 'यूट्यूब फ़िल्म' - "पर्ची" भी संलग्न थी। फरवरी' 2018 में पटना में होने वाले 'यौरकोट्' (Yourquote) के 'ओपन मिक' (Open Mic) में पहली बार संयोगवश शिरकत करने पर इस छात्रा के अलावा .. और भी अन्य कई युवाओं से  पहचान हुई थी। फिर तो गत वर्ष के कोरोनाकाल के आरम्भ होने के पहले तक, दो वर्षों तक एक सिलसिला-सा चल निकला था या अगर .. यूँ कहें तो, हमको तनिक भी अतिशयोक्ति नहीं होगी, कि अपने लेखन या अभिनय के लगभग तीस-पैंतीस सालों के एक लम्बे विराम के बाद, इनको मिले पुनर्जन्म के प्रेरणास्रोत इन्हीं 'ओपन मिक' के युवागण बनते चले गए .. बस यूँ ही ...














इनमें से कुछ ने, मेरे कॉलेज के जमाने में स्वयं के एकल अभिनय के लिए, मेरे लिखे संवाद के आधार पर एक लघु यूट्यूब फ़िल्म- "मुआवज़ा" फ़िल्माया; तो किसी टीम ने अपनी छः 'एपिसोड' वाले एक 'वेब सीरीज'- "लिट्टी वाला लव" में चाय वाले चाचा का अभिनय करने का मौका दिया। जिनसे संबंधित पोस्ट हम पहले ही मुआवज़ा ... और चाय वाले चच्चा उर्फ़ लिट्टी वाला लव ( वेब-सीरीज ). शीर्षक के साथ साझा कर चुके हैं।





इन्हीं गत तीन वर्षों में, इन युवाओं के अलावा कई वयस्क संस्थानों या सम्मेलनों में भी शिरक़त करने का मौका मिला, पर वहाँ की तथाकथित "राजनीति" और "व्यवहारिकता" मेरे समझ से परे होने के कारण हमें भी परे हो जाना पड़ा। लोगों का कहना है, कि व्यस्कों की तुलना में बच्चे तथाकथित भगवान के रूप होते हैं, क्योंकि उनका मन कलुषित नहीं होता है ; वैसे ही मुझे भी ये युवा लोग उन वयस्क बुद्धिजीवियों से बेहतर ही लगे .. बस यूँ ही ...

इन्हीं युवाओं में से एक-दो, जो उपर्युक्त सेंट जेवियर्स कॉलेज ऑफ मैनेज्मेंट एंड टेक्नॉलजी, पटना से इसी वर्ष BMC की पढ़ाई पूरी करने वाले हैं; उन के कहने पर इसी जुलाई महीने में पुनः हम हाज़िर हो गए, उनके एक परियोजना कार्य (Project Work) के तहत मुंशी प्रेमचंद जी की लिखी प्रसिद्ध कहानी- कफ़न पर बनायी जा रही एक लघु फ़िल्म में कहानी का एक किरदार- घीसू बनने के लिए। वैसे तो कहानी में थोड़ा-बहुत इन छात्रों के द्वारा अपने अनुसार परिवर्तन किया गया है। इस के अन्य सभी पात्र- बुधिया, माधव, जमींदार वग़ैरह .. सब के सब इसी महाविद्यालय के छात्रगण हैं। 












फ़िलहाल आज यहीं विराम देते हैं और फिर मिलते हैं "ना 'सिरचन' मरा, ना मरी है 'बुधिया' ... -(भाग-३)." के साथ .. बस यूँ ही ...




Monday, September 6, 2021

ना 'सिरचन' मरा, ना मरी है 'बुधिया' ... -(भाग-१).

मानो आम में दूध मिला हुआ हो ... :-

बिहार राज्य में रह कर भी, कई बिहारवासियों की तरह ही, शायद आप भी बिहार के इन दो विश्वस्तरीय महत्वपूर्ण और विशेष गौरवशाली पर्यटन स्थलों के बारे में अनभिज्ञ हो सकते हैं, जिनके बारे में, यूँ तो विश्व स्तर पर बेहतर जाना जाता है। जिनमें एक तो .. सामान्य ज्ञान के अंतर्गत, इस राज्य में सिगरेट और बन्दूक के कारखाने के लिए प्रसिद्ध मुंगेर जिले में, गंगा नदी के किनारे सन् 1963-64 ईस्वी से स्थापित "बिहार योग विद्यालय" (Bihar School of Yoga) है और दूसरा राज्य की राजधानी- पटना जिला के लगभग पश्चिमी छोर पर, गंगा-तट से कुछ ही दूरी पर सन् 1988-89 ईस्वी से अवस्थित "तरुमित्र आश्रम" है।

वैसे तो .. "बिहार योग विद्यालय" तो एक आश्रम की ही तरह है; जहाँ पूरे विश्व से योग में रूचि रखने वाले लोग यदाकदा स्वास्थ्य लाभ या ध्यान (Meditation) के लिए उपलब्ध अल्पकालिक प्रवास की सुविधा के तहत आते-जाते रहते हैं। परन्तु इसके बारे में .. विस्तार से फिर कभी। फ़िलहाल .. आज, अभी चर्चा करते हैं, तरुमित्र आश्रम की .. बस यूँ ही ...




पर आप कहीं .. इस "तरुमित्र आश्रम" संज्ञा में जुड़े आश्रम शब्द से किसी पौराणिक काल के परिदृश्य में खोने मत लग जाइएगा। ना, ना .. दरअसल यह कोई आश्रम नहीं है और .. वैसे भी तो .. "तरुमित्र" के नाम से ही लोगों में ज्यादा प्रचलित भी है। दरअसल यह पर्यावरण को संवारने के लिए लोगों को जागरूक करने और इस से जोड़ने के लिए अनवरत कार्यरत एक गैर सरकारी संगठन (NGO) है, जिसका मुख्यालय पटना के दीघा नामक क्षेत्र में, ठीक-ठीक तो नहीं मालूम, परन्तु अनुमानतः लगभग तीस एकड़ में विस्तार पाए हुए है .. शायद ...


"बिहार योग विद्यालय" के बारे में या "तरुमित्र" के बारे में यूँ तो विस्तृत जानकारियाँ वर्तमान के सहज-सुलभ उपलब्ध शिक्षक- 'गूगल' के पास है ही। पर इन जगहों पर सशरीर आ कर, यहाँ के शुद्ध वातावरण की विशुद्ध हवा में साँस लेने का अलग ही आनन्द है। साथ ही, विशेष तौर पर, तरुमित्र के परिसर में, विभिन्न प्रकार के परिंदों की सुमधुर, मनभावन गूँजती आवाज़ें, जो यूँ तो प्रायः शहरों-महानगरों में पूरी तरह नदारद ही रहती हैं या फिर वहाँ की चिल्ल-पों में ग़ुम-सी ही हो जाती हैं .. शायद ...

लगभग पचास-चालीस वर्ष पहले तक हमारे बचपन के दिनों में अभिभावकगण, पटना के इसी दीघा वाले क्षेत्र में तत्कालीन बहुतायत में उपलब्ध बाग़ीचों से, तब सैकड़े की दर से बिकने वाले प्रसिद्ध दूधिया मालदह आम, अपने सामने तुड़वा कर और टोकरे में भरवा कर, रिक्शे पर लदवा कर सीधे घर तक लाया करते थे। आम टूटने से लेकर टोकरी के रिक्शा पर लदने तक की अवधि में हम बच्चों द्वारा खाया जाने वाला आम बाग़ीचे के मालिक या ठीकेदार के तरफ से हम बच्चे या बड़ों के लिए भी मुफ़्त होता था। उस दूधिया मालदह आम की ख़ासियत होती थी, उसका कागज-सा पतला छिलका और पतली व छोटी-सी गुठली .. पूरा आम गूदा से भरा हुआ और स्वाद की ख़ासियत तो .. अहा !! .. मानो आम में दूध मिला हुआ हो या फिर दूध में आम। उस पतली गुठली को भी चूसने का, तब बचपन में अलग ही मजा होता था। पर ... आज ना तो यहाँ वो बाग़ीचे रहे और ना ही वो .. दूधिया मालदह आम। अब तो वो सारे बाग़ीचे कट गए। बढ़ती आबादी के साथ-साथ, बढ़ते शहरीकरण के तहत, वहाँ पर बनती तमाम बहुमंजिली इमारतों की बाढ़ ने तो सब को लगभग लील ही लिया है .. शायद ...





"अर्थिकल" तख़ल्लुस भी ... :-

ख़ैर ! .. अभी बात हो रही है, तरुमित्र की, तो .. यह संस्थान पटना शहर के सड़कों के किनारे-किनारे और गंगा नदी के किनारे भी, पेड़-पौधों की कई सारी हरित पट्टियों से पाट के उसे ऑक्सीजन पट्टियों में परिवर्तित करने के लिए हरदम प्रयासरत रहती है। यह पेड़-पौधों को लगाने के साथ-साथ, सालों भर उसके देखभाल का भी काम करती है। जबकि कई निजी या सरकारी संस्थाओं के लोग अक़्सर पर्यावरण दिवस के नाम पर साल में एक बार पेड़-पौधे कई जगहों पर लगाते तो हैं जरूर, वो भी 'सोशल मिडिया' पर अपनी 'सेल्फ़ी' चिपकाने भर के लिए, पर बाद में उन पेड़-पौधों का रख-रखाव उन भीड़ में से कम ही लोग कर पाते हैं .. शायद ...

यहाँ के अलावा गुजरात, मेघालय, तमिलनाडु, कर्नाटक और केरल जैसे कई राज्यों के कई सुदूर स्थानों पर भी इसकी शाखाएँ कार्यरत है। यहाँ प्रयोग किये जाने वाले हर उपकरण या अन्य रोजमर्रे के सामान पर्यावरण हितैषी (Eco Friendly) होते हैं। यहाँ के मानव निर्मित जंगल में 500 से भी अधिक दुर्लभ प्रजातियों के पेड़-पौधे यहाँ की प्रदूषणमुक्त खुली हवा में साँसें ले रहे हैं। यहाँ पाटली के भी कई सारे वृक्ष हैं, जिनके बारे में कुछ इतिहासकार मानते हैं, कि अतीत के एक कालखंड में इनके वृक्ष बहुतायत संख्या में होने के कारण ही पटना का प्राचीन नाम पाटलिपुत्र रखा गया था।

















यहाँ एक विशाल जननिक पौधशाला (Genetic Nursery) और उत्तक संवर्धन प्रयोगशाला (Tissue Culture Lab) की भी सुविधा है। विश्व स्तर पर लगभग पाँच हजार से अधिक स्कूल और काॅलेज इसके सदस्य हैं, जिनके हजारों छात्र-छात्राएँ भी इस के सदस्य हैं। इसके निदेशक- फादर राॅबर्ट अर्थिकल ने अपने नाम के आगे "अर्थिकल" तख़ल्लुस भी 'अर्थ' (Earth = पृथ्वी) को ध्यान में रखते हुए जोड़ रखा है। इस से इनकी पर्यावरण के प्रति जुड़ी समर्पित भावनाओं का पता चलता है।


यहाँ इसके हरे-भरे विशाल परिसर में उपलब्ध पर्यावरण हितैषी आवासीय सुविधा में कुछ आजीवन स्वयंसेवकगण भी रहते हैं। यहीं एक बार अभिगमन के दौरान यहाँ के एक आजीवन स्वयंसेवक - शशि दर्शन जी से मुलाक़ात हुई थी, जो उनके कथनानुसार यहाँ के सूचना प्रौद्योगिकी (Information Technology) के लिए कार्यरत हैं।

एक आजीवन स्वयंसेवक - शशि दर्शन

ये संस्थान स्थानीय, राज्य और केंद्रीय प्रशासनिक प्राधिकरणों जैसे राज्य प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (State Pollution Control Board), वन पर्यावरण और जलवायु परिवर्तन विभाग (The Department of Forest, Environment and Climate Change), नगर निगम निकाय (The Municipal Corporation Body), राज्य कृषि विभाग (The State Department of Agriculture) के साथ भी प्रायः सहयोग करता है।

प्रति वर्ष संयुक्त राष्ट्र द्वारा आयोजित होने वाले पर्यावरण सम्मेलन में इस संस्थान से प्रतिनिधिगण भाग लेने जाते हैं। विश्वस्तरीय मंच पर भी यहाँ के सदस्यगण कई दफ़ा उल्लेखनीय प्रदर्शन करते रहते हैं।

मध्य अमेरिका में स्थित हौन्डुरस देश के एक गैर-लाभकारी निजी कृषि विश्वविद्यालय- Zamorano Pan-American Agricultural School और अमेरिका के ही पेंसिल्वेनिया के एक निजी अनुसंधान विश्वविद्यालय- Lehigh University के विद्यार्थीगण प्रशिक्षुता कार्यक्रमों (Internship Programs) के लिए अक़्सर यहाँ आते हैं।













अब फिर जल्द ही हम मिलते हैं, "ना 'सिरचन' मरा, ना मरी है 'बुधिया' ... - (भाग-२)" के साथ .. बस यूँ ही ...