Thursday, November 21, 2019

"फ़िरोज़ खान" के बहाने ...

आज के ग्लोबल दुनिया में किसी भाषा या किसी पहनावा या फिर किसी व्यंजन विशेष पर किसी विशेष जाति, उपजाति या धर्म विशेष वाले का आधिपत्य जैसी सोच जो शत्-प्रतिशत गलत है और इस पर एक ही साथ गुस्सा एवं हँसी दोनों आता और आती है।
ऐसे में किंकर्तव्यविमूढ़ वाली मनोदशा होने लगती है। फलतः मन का विष आज के विज्ञान के योगदान वाले सोशल मिडिया ( सनद रहे कि इसमें भगवान नाम के तथाकथित मिथक का कोई भी योगदान नहीं है) के पन्ने पर उल्टी कर देना सबसे आसान लगता है। इसके अलावा हम कुछ कर भी तो नहीं पाते। बहुत हुआ तो एक-आध दाँत निपोरते अपनी सेल्फी चमका या चिपका देते हैं।
वो भी विज्ञान की बदौलत, इसमें भी भगवान का कोई योगदान नहीं रहता। हम भारतीयों का भी नहीं .. क्योकि मोबाइल फोन और फेसबुक जैसे सारे सोशल मिडिया का आविष्कार भी भारत के बाहर ही हुआ है। हम केवल ब्लॉग जगत का नारा लगाना जानते हैं।
बस ...
दरअसल इसके बीज भी हमने ही रोपे हैं। समाज को जाति, उपजाति और धर्म के बाड़े में बाँट कर। हमने कभी सोचा ही नहीं कि जब तक इस जाति, उपजाति और धर्म के परजीवी अमरबेल पनपते रहेंगे, तब तक हमारे ख़ुशहाली के वृक्ष 'पीयराते' (पीला पड़ते) रहेंगे।
वैसे भी हमारे पुरखों के रिवाज़ या (अन्ध)-परम्परा या (कु)-संस्कृति को त्यागने में मेरी सभ्यता-संस्कृति नष्ट होने लगती है। तथाकथित बुद्धिजीवियों के मन खट्टे होने लगते हैं। हमारे पुरखों ने वर्षो पहले ही .. वर्षों तक तत्कालीन काम के आधार पर बाँटे गए समाज के कुछ जाति विशेष के कान में श्लोक के शब्द की ध्वनितरंग जाने भर से उनके कान में शीशा पिघला कर डालने की बात करते रहे थे और डालते भी रहे थे। ऐसा इतिहास बतलाता है। हम एक तरफ परम्परा(अन्ध) ढोने की बात करते हैं तो ये सब उसी कुत्सित मानसिकता का प्रतिफल है शायद।
अब जब किसी जाति, उपजाति या धर्म विशेष का आधिपत्य किसी भाषा, पहनावा या व्यंजन विशेष पर नहीं हो सकता तो ... फिर आज तथाकथित आज़ादी के बहत्तर साल बाद भी हम जाति, उपजाति और धर्म के नाम पर "आरक्षण" जैसा मुफ़्त का लंगर, भंडारा या भीख का आनन्द क्यों ले रहे हैं ???? ये या तो सभी आर्थिक रूप से जरूरतमंद को मिले या फिर ना मिले। आश्चर्य या तकलीफ तो तब होती है जब इन बहत्तर सालों के दरम्यान हमारी दो या तीन पीढ़ी भी इसका लाभ लेकर आज कल्फ़दार पोशाकों में चमकते हैं। अरे शर्म आनी चाहिए हम लोगों को। हमें स्वयं इसके विरूद्ध आवाज़ उठानी चाहिए कि हमको ये भीख नहीं चाहिए। हम सामर्थ्यवान हो चुके हैं। हमारे पिता जी, दादा जी सब इसका लाभ ले कर समकक्ष खड़े हैं समाज में।
अब जब तक एक तरफ हम मिथक पाले अपने आप को ब्रह्मा, विष्णु, महेश, चित्रगुप्त, विश्वकर्मा की तथाकथित औलाद यानि सुपर डीएनएधारी घोषित कर के स्टार्चयुक्त अकड़ में गर्दन अकड़ाते रहेंगें तो समाज आगे भविष्य में भी बँटा ही रहना है।
हमें मिलकर सोचना होगा कि - एक तो धर्म और जाति के नाम पर "भाषा" किसी की विरासत नहीं तो "आरक्षण" भी नहीं होनी चाहिए।
दूसरी ये कि जब तक ये मंदिर, मस्जिद, गिरजा, गुरूद्वारे के आड़ में जाति, उपजाति और धर्म की आनुवंशिक परजीवी अमरबेल हम पनपाते रहेंगे, समाज में ख़ुशी के वृक्ष को नहीं पनपा सकते।

 भगवान, अल्लाह, ईसा, मंदिर, माजिद, गिरजा के नाम पर एक मिथक पाल कर क्या कर रहे हैं हम ????
अपनी भावी पीढ़ी को क्या परोस रहे हैं हम ???

भगवान है कि नहीं --- इसका सही उत्तर जानना हो तो पूछिए उस एक अबला लड़की से ... या उसके परिवार से जिसके साथ हाल में बलात्कार हुआ हो ।

सब मिल कर पूछिए ना उस से .... जाइए ....

Saturday, November 16, 2019

मैल हमारे मन के ...

ऐ हो धोबी चच्चा !
देखता हूँ आपको सुबह-सवेरे
नित इसी घाट पर
कई गन्दे कपड़ों के ढेर फ़िंचते
जोर से पटक-पटक कर
लकड़ी या पत्थर के पाट पर
डालते हैं फिर सूखने की ख़ातिर
एक ही अलगनी पर बार- बार
कर देते हैं आप हर बार
हर मैले-कुचैले कपड़े भी
बिल्कुल चकमक झकास
किसी डिटर्जेंट पाउडर के
चकमक विज्ञापन-से
है ना .. धोबी चच्चा !

मैं आऊँ ना आऊँ रोजाना
जाड़ा , गर्मी हो या बरसात
मिलते हैं सालों भर पर आप
होता हूँ हैरान पर
हर बार ये देख कर .. कि ...
मिट जाते है किस तरह भला
धर्म और जाति के भेद
उच्च और नीच के भेद
लिंग और वर्ण के भेद
अस्पताल के चादर और
शादी के शामियाने के भेद
"छुतका" के कपड़े और
शादी के हल्दी वाले कपडे के भेद
जब एक ही नाद में आप अपने
डुबोते हैं कपड़े सभी तरह के
पटकते भी तो हैं आप
बस एक ही पाट पर
और डालते भी हैं सूखने
गीले कपड़े झटक-झटक कर
जब एक ही अलगनी पर
है ना .. धोबी चच्चा !

काश ! .. ऐसा कोई नाद होता
काश ! .. ऐसा कोई पाट होता
जहाँ मिट जाते सारे
मैल हमारे मन के
हमारे इस समाज से
किसी भी तरह के भेद-भाव के
ना जाति .. ना धर्म ..
ना अमीर .. ना ग़रीब ..
ना उच्च .. ना नीच ..
ना नर .. ना नारी ..
सब होते एक समान
ना होता कोई दबा-सकुचाया
ना करता कोई भी इंसान
"मिथ्या" या "मिथक" अभिमान
फिर होकर निर्मल मन हमारे
सब एक ही वर्ग के हो जाते
है ना .. धोबी चच्चा !


Wednesday, November 6, 2019

अपनी 'पोनी-टेल' में ...

सुनो ना !! ...
बस एक बार ...
आना कभी तुम
मौका मिले तो घर मेरे 
बेशक़ .. हो सके तो
साथ "उन्हें" भी लाना
दिखलाना है तुम्हें ...
चंद दस्तावेज़ों वाले
दराज़ में मेरे
आज भी पड़े .. मुस्कुराते
दो-दो टूक हुए मूंगफलियों के
वक्त के साथ नरम पड़ चुके
कुछ मासूम-से छिलके
थे तो यूँ तत्कालीन कुरमुरे
जो कभी हौले से थे दरके
तर्जनी और अँगूठे से बनी
तुम्हारी चुटकियों की
डोली पर हो सवार
पहुँच कर तुम्हारे
दांतों और होठों के
नम-नाज़ुक गिरफ़्त में ...

और ... चंद ..
इमलियों के
कत्थई बीज भी
जो निकले थे कभी
अपनी खट्टी-मीठी
मखमली परत से
उस इमली के
जिसे जी भर कर
जीभ और तालू के अपने
मखमली आग़ोश में
चूसने के बाद ...
स्वाद चखने के बाद
दोनों होठों के फ्रेम से
"फू" ... कर के उछाला था
टिकी हुई अपनी ठुड्डी पर
नावनुमा मेरी हथेली पर
जैसे फुदक कर कोई
गौरैया उतरती है
चुगने के लिए दाना
मुंडेर से आँगन में ...

और हाँ .. कॉलेज और कोचिंग से
बंक मार कर अक़्सर पटना के
संजय गांधी जैविक उद्यान में
डेटिंग की दोपहरियों के
साथ बिताए रूमानी पलों में
तुम्हारी मनपसंद चूसी गई
कुछ ऑरेंज कैंडियों के रैपर्स ..
कुछ चखे डेरी मिल्क के भी
रैपर्स और .. एल्युमीनियम-फॉयल भी हैं
साथ-साथ उसी दराज़ में  ...
बस .. एक कॉल या मिसकॉल भर
या फिर व्हाट्सएप्प ही
कर देना ना .. प्लीज !! ..
आने के कुछ घंटे पहले
ताकि सज-सवंर लुंगा
'फुसफुसा' लुंगा थोड़े डिओ भी
अपने झुर्रियाए बदन पर
और तुम भी तो आओगी ही ना ..
हर बार की तरह मेरी पसंद की
अपनी 'पोनी-टेल' में ... .. आँ ..!?

( N.B. - इस रचना का रचनाकार के अतीत से कोई लेना-देना नहीं है। यह रचना केवल कल्पना मात्र है। )

Sunday, November 3, 2019

मन की कलाई पर ... ( दो रचनाएँ ).

१)*

जानिब ! ..
तुम मानो ..
ना मानो पर .. मेरी
मन की कलाई पर
अनवरत .. शाश्वत ..
लिपटी हुई हो तुम
मानो .. मणिबंध रेखा ...

तुम .. जानो ..
ना जानो पर ..
लिपटा रहता है
पल-पल .. हर पल ..
इर्द-गिर्द उस रेखा के
मेरी फ़िक्रमंदी का
विश्वस्त मौली सूता ...

२)*

मेरी जानाँ !
अब तो अक़्सर ...
Sphygmomanometer का
Cuff याद कराता है
मदहोशी में कस कर
मुझसे चिपटना तुम्हारा ...

और ...
Stethoscope का
Chestpiece तुम्हारी
बढ़ी हुई रूमानी
'धुकधुकी' को क़रीब से
हर बार मेरा सुन पाना ...


Friday, November 1, 2019

अनगढ़ा "अतुकान्त"

(1)@

सजे परिधान
बिंदी .. लाली ..
पायल .. चूड़ियाँ ..
इन सब का
रहता ध्यान बस ...
सजन के आने तक ...

पर रहता भला
होश किसे
इन सबका
अपने सजन के
आग़ोश में
मदहोश हो जाने पर ...

होगे होश में
और हुनरमंद भी
ऐ दुनिया वालों तुम
तो अपना ...
'बहर' .. 'रदीफ़' .. 'काफ़िया' ..
सजाओ जी भर कर .. पर ...

हूँ मदहोश मैं भी
आग़ोश में
अपने सजन के
तो मुझे ऐ होशमंदों !
अनगढ़ा "अतुकान्त"
बिखराने दो .. बस ...

(2)@

जानाँ ! ...
गढ़ता रहा
अनवरत तुझे
मैं अपनी
"अतुकान्तों" में ...

और ...
पढ़ती रही
ख़ुद को
अक़्सर तुम
"ग़ज़लों" में ...

Thursday, October 31, 2019

सोना के सूप में ... (लघुकथा/कहानी).

अभी-अभी घर आकर थाना के बड़ा बाबू अपनी धर्मपत्नी - 'टोनुआ की मम्मी' के हाथों की बनी चाय की चुस्की का आनन्द ले रहे हैं।
अक़्सर हम स्थानीय भाषा में अपने करीबी या मातहत के नाम के आगे बिंदास 'या', 'आ' या 'वा' इत्यादि जोड़ कर उस नाम की संज्ञा को विशेषणनुमा अलंकृत कर देते हैं ।

बड़ा बाबू - दशरथ सिंह - पास ही सामने बैठी 'टोनुआ की मम्मी' से मुख़ातिब होते हुए बोले - " टोनुआ की मम्मी ! सोच रहे हैं कि इस बार (यानि इस साल) छठ में दू भरी (1 भर =11.66 ग्राम) सोना के सूप में तुम छट्ठी मईया ( छठ व्रत को इस नाम से भी बुलाते हैं) को अरग (अर्ध्य) दो । "

छठ - दरअसल चार दिनों तक क्रमशः अलग-अलग रस्म- 'नहाय-खाय', 'खरना', 'संझिया अरग' (साँझ का अर्ध्य) और 'भोरिया अरग' (प्रातःकाल का अर्ध्य) के साथ बिहार और बिहार के बाहर भी बिहारियों का सबसे बड़ा आस्था या सच कहें तो डर से भरा त्योहार जो इनकी आस्था के अनुसार सूर्य को भगवान मानकर उन्हें समर्पित  किया जाता है।

दशरथ सिंह बीच में एक लंबा डकार लेते हुए बोले - " हम ( मैं ) मनता (मन्नत) माने थे कि हमरी (हमारी) पोस्टिंग इह (इस) साल इन्हां (यहाँ) के थाना में हो जाएगा तअ (तो) छट्ठी मईया के सोना के सूप में अरग देंगें। "

टोनुआ की मम्मी अपने सिर पर का अंचरा (साड़ी का आँचल) ठीक से सिर ढंकने तक खींच कर और अपना ख़ुशी से हँसता हुआ मुँह आधा ढँक कर बोल पड़ी - " हाँ जी टोनुआ के पप्पा (पापा) ! हमहु ( हम भी) माने (मन्नत) थे पर .. डरे (डर से) ना बोल रहे थे आप से। आप तअ हमेशा खिसिआइले (गुस्साए हुए) ही रहते हैं। "

बड़ा बाबू प्यार से अपनी धर्मपत्नी की ओर देखते हुए - " एतना (इतना) डरती काहे (क्यों) हो हम से !? .. आयँ !? .. हम कोनो (कोई) बाघ हैं का (क्या) !? जे  (जो) खा जायेंगें .. बोलो !! "
अब तक अपनी खैनी की चुनौटी (खैनी और चूना रखने की डिब्बी) से खैनी और आनुपातिक चूना बड़ा बाबू की बायीं हथेली में निकल चुकी थी - " देखो (सुनो) .. एक्को ( एक भी) साल नहीं हुआ है और इहाँ (यहाँ) जेतना ( जितना) कमाएं हैं .. पूरी जिनगी (ज़िन्दगी) नहीं कमाए थे। है कि नहीं !? .. अरे एक्के लाख ना देबे (देना) पड़ा था इंहाँ (यहाँ) ट्रान्सफर (तबादला) के लिए। तअ (तो) का हुआ जी .. उस से कई गुणा जादा (ज्यादा) कमाइयो (कमा भी) लिए एतने (इतने) ही दिन में.. है ना जी !? "

अब तक टोनुआ की मम्मी भी अपने धर्मपति का अच्छा मूड देख कर उनसे मन की दबी बातें बोलने लगी - " हाँ जी .. आउर (और) एक- दू साल में सिलवा (शिला) के सोरह (सोलह) साल के होए (होने) पर बीआहो (ब्याह भी) तो करना है। ओकरा (उसके) बादो ( बाद भी) दू 'गो' बचिए (बच ही) जायेगी। है कि ना टोनुआ के पप्पा !? "

बिहार और झारखण्ड - जो कुछ साल पहले ही राजनितिक तौर पर बिहार से अलग होकर राज्य का दर्जा पाया है - में स्थानीय बोल-चाल के क्रम में किसी भी संख्या के बाद 'गो' या 'ठो' लगा कर ही बोलते हैं।

खैनी बायीं हथेली पर दाएँ अँगूठे से मलते हुए - " चिन्ता काहे (क्यों) करती हो !? पान (पाँच) साल और नौकरी बचा है। तब तक ओतना (उतना) कमा लेंगें। अब तीन-तीन 'गो' के बिआहे (ब्याह करना) पड़ेगा तअ (तो) बिआहेंगे। " - बीच में खैनी पर थपकी लगा कर उसका गर्दा झाड़ कर बोले - " पर देखो हम लोग भी हिम्मत नहीं हारे। केतना (कितना) मनता-दन्ता (मन्नत) से ये तीनों के बाद अंत में टोनुआ आइए  (आ ही) ना गया जी। खनदान (ख़ानदान) का नाम चलेगा ना अब !? मरला (मरने) के बाद मुँहवा (मुँह) में आग यही ना देगा टोनुआ की मम्मी ! तब्बे (तभी) ना मोछ (मोक्ष) मिलेगा !? है कि नहीं !? " - कहते हुए बड़ा बाबू  मल-मल कर तैयार खैनी को चुटकी में लेकर अपने निचले होंठ के पीछे दबा लिए।

" दूर ... थू .. थू .. थू ... (तथाकथित ग्रह कटने के लिए सामने वाले पर थूकने का एक टोटका) .. मार बढ़नी (झाड़ू) रे ! का (क्या) निहस् (नहस/अशुभ) बात करे लगे आप जी ! मरे आपका दुसमन (दुश्मन) । आपसे पहीले (पहले) छट्ठी मईया हमरे (हम ही को) ना उठाबेगीं (मृत्यु)। हम तअ एहबाते (सुहागन) मरेंगें। भर मांग टह-टह लाल सेनुर (सिन्दूर) भरल (भरा हुआ) जाएंगे जी ! आप देखिएगा टोनुआ के पप्पा । " - बोलते- बोलते टोनुआ की मम्मी भावना में रुआंसी हो गई।

" अच्छा - अच्छा ! बुढ़ापा में हम ही अकेले दुःख भोगेंगे। बाकिर (बाक़ी/लेकिन) ... पोतवा-पोतीया (पोता-पोती) को तेल कौन लगावेगा !? बोलो ! " - बोलते-बोलते खिड़की से बाहर के तरफ मुँह करके बड़ा बाबू 'पच्च' से थूक दिए।

खैनी खाने वाले की आदत होती है -किसी से भी हाथ पसार कर मांग लेना और कहीं भी मुँह घुमा के 'पच्च' से थूक देना।

बड़ा बाबू - " अब जाओ .. जा के खाना बनाओ। अबेर (देर) हो जाएगा खाना बनाने में तअ टोनुआ बिना खाए-पिए सो जाएगा। " - कहते हुए तरोताज़ा होने के लिए गुस्लखाने की ओर चल दिए।

और टोनुआ की मम्मी - " हे सुरुज (सूरज) भगवान् ! हे छट्ठी मईया ! सब ठीके (ठीक) से पार-घाट लगईह (कल्याण किजिएगा) ..." - मन  ही मन बड़बड़ाती हुई अपने 'अंचरा' से अपने गोल-मटोल गाल पर डबडबायी आँखों से भावना के ढलक आए आँसू पोंछते हुए चौकाघर की ओर चली जाती हैं ।.




Tuesday, October 29, 2019

पाई(π)-सा ...

180° कोण पर
 अनवरत फैली
  बेताब तुम्हारी
   बाँहों का व्यास
    मुझे अंकवारी
     भरने की लिए
      एक अनबुझी प्यास ...

और ...
 360° कोण तक
  निरन्तर पसरती
   तुम्हारी मायूस
    निगाहों की परिधि 
     करती मेरी किसी
      गुमशुदा-सी तलाश ...

तुम्हारे ...
 हृदय-स्पन्दन का केन्द्र
  जिसके इर्द-गिर्द
   मेरी ख़ातिर
    रचता तुम्हारा मन
     एक प्रेम-वृत्त
      और ...
       मैं और वजूद मेरा
        बस ...
         उस प्रेम-वृत्त का
          पाई(π)-सा ...

है ना ... !? ...